Breaking News Latest News कैंपस झारखण्ड

सीए विधार्थियों के लिए टैक्स ऑडिट विषय पर सेमिनार का आयोजन

रांची, झारखण्ड  | अक्टूबर  | 25, 2021 :: दी इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ़ इंडिया, रांची शाखा की सीए स्टूडेंट्स एसोसिएशन के द्वारा सीए छात्रों के लिए टैक्स ऑडिट की जटिलताओ पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। इस सेमिनार के तकनिकी सत्र को रांची के प्रत्यक्ष कर के विशेषज्ञ सीए उत्तम जैन ने सम्बोधित करते हुवे कहा कि टैक्स ऑडिट करने के लिए हमें पूरी प्लानिंग करनी चाहिए। उन्होंने कहा सरकार ने टैक्स ऑडिट की टर्नओवर सीमा व्यापर और पेशा के लिए अलग – अलग रखी है। पेशेवरों के लिए 50 लाख के ऊपर के कारोबार पर टैक्स ऑडिट कराने की बाध्यता है। वंही व्यापर में अलग अलग शर्तों के अनुसार एक करोड़, दो करोड़ एवं दस करोड़ के कारोबार करने वाले व्यापारियों को ऑडिट कराने की बाध्यता है। वैसे व्यापारी जिनके कारोबार के 95% प्राप्ति एवं व्यय बैंकिंग चैनल से होता है उन्हें 10 करोड़ रूपये के व्यापार तक ऑडिट कराने के आवश्यकता नहीं है। उन्होंने आयकर अधिनियम की सेक्शन 44AB और 44AD के अंतरगर्त बिज़नेस और प्रोफेशन का टर्नओवर और आयकर के अधीन बिज़नेस और प्रोफेशन की परिभाषा विस्तार से बताया। उन्होंने कहा की ऑडिट रिपोर्ट में स्टैंडर्ड्स ऑफ़ ऑडिटिंग 700 का पालन करना आवश्यक है। साथ ही प्रत्येक वर्ष टैक्स ऑडिट के लिए अपॉइंटमेंट लेटर होना आवश्यक है एवं प्रबंधन से विभिन्न विषयों पर एक रिप्रजेंटेशन लेटर लेना भी लाभदायक है। टैक्स ऑडिट की अन्य जटिलताओं पर उन्होंने विधार्थियों के सभी प्रश्नो का भी विस्तार से जवाब दिए |

इससे पूर्व इस सेमिनार के उद्घाटन में इंस्टिट्यूट के रांची शाखा अध्यक्ष सीए प्रवीण शर्मा ने कहा की हमारी सीए प्रोफेशन की पहचान हमारी ज्ञान के कारण ही है जो की हमें क्रमागत और गुणवत्तापूर्ण तकनीक के द्वारा अध्ययन और प्रैक्टिकल ट्रेनिंग से ही प्राफ्त होती है और अभी हम सबको आने वाले दिनों में टैक्स ऑडिट जैसे महत्वपूर्ण कार्य संपन्न करने है इस कारण आज के इस सेमिनार में टैक्स ऑडिट की जटिलताओं पर जिसके लिए यह सेमिनार के द्वारा काफी हद तक सहायक होग।

इंस्टिट्यूट की रांची शाखा की छात्र एसोसिएशन के अध्यक्ष सीए संदीप कुमार जालान ने कहा कि रांची शाखा का यह हमेशा प्रयास रहा है कि सीए के विद्यार्थियों के लिए उनकी बेहतर शिक्षा और ट्रेनिंग के लिए समय समय पर इस तरह के सेमिनार के साथ साथ खेल कूद प्रतियोगिता, भाषण, क्विज और पेपर प्रेसेंटर प्रतियोगिता जैसे आयोजन करती रहती है। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि आगामी 31 अक्टूबर 2021 को रांची स्तरीय सीए स्टूडेंट्स नेशनल टैलेंट सर्च के अधीन भाषण प्रतियोगिता और पेपर प्रेसेंटर प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता के सफल सीए स्टूडेंट्स प्रतिभागी रीजनल स्तर के प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे और यह रांची के सीए विधार्थियों के लिए इस प्रतियोगिता में भाग लेकर अपने टैलेंट को प्रदर्शन करने का काफी उचित अवसर और प्लेटफॉर्म है।

इस सेमिनार के अंत में बिगत 2 और 3 अक्टूबर 2021 को सीए स्टूडेंट्स इंडोर स्पोर्ट्स कम्पटीशन के विजेता और उपविजेताओं को ट्रॉफी और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया। जिसमे बैडमिंटन – पुरुष सिंगल के लिए बसंत कुमार और पियूष कुमार, बैडमिंटन महिला सिंगल के लिए रंजीता डुंगडुंग और आकांक्षा रानी, टेबल टेनिस – पुरुष सिंगल के लिए किशन कुमार और संजीत कुमार सिंह को क्रमश: विजेता और उपविजेता का ट्रॉफी और सर्टिफिकेट दिए गया। इसी तरह बैडमिंटन पुरुष डबल के लिए पियूष कुमार और शुभम कुमार राज को विजेता का और मोहित बर्मन और विशाल चौहान को उपविजेता का और महिला वर्ग में आकांक्षा रानी और राजूल मारू को विजेता और परषिता अग्रवाल और अंजलि पाठक को उपविजेता का ट्रॉफी और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया।

इस सीए स्टूडेंट्स सेमिनार में 50 से ज्यादा सीए विधार्थियों ने भाग लिया। सेमिनार के अंत में रांची के छात्र एसोसिएशन कि उपाध्यक्षा सुश्री परीषिता अग्रवाल ने धन्यवाद् ज्ञापन दिया ।

Leave a Reply