Breaking News Latest News झारखण्ड लाइफस्टाइल

इटकी प्रखंड में अमृत कलश यात्रा अभियान

राची, झारखण्ड | सितम्बर | 30, 2023 ::

पूर्व क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र कोलकाता, संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार एवं सांस्कृतिक कार्य निदेशालय झारखंड सरकार के संयुक्त तत्वाधान में आज दिनांक 30 सितंबर 2023 को मेरा माटी मेरा देश अभियान के तहत इटकी प्रखंड के गड़गांव और सेमरा गांव में अमृत कलश यात्रा निकाली गई।
अमृत कलश यात्रा अभियान में गड़गांव और सेमरा के सभी ग्रामीण शामिल हुए एवं घर-घर जाकर कलश में मिट्टी एकत्र किए और सामूहिक रूप से सभी ग्रामीण ने शपथ भी लिए , लोक कलाकारों ने देशभक्ति गीत से पूरे गांव में देश भक्तिमय वातावरण बना दिए। ढोल नगाड़ों के साथ प्रभात फेरी निकाली गई एवं सभी को इस अभियान में शामिल होने के आगरा किए.
इटकी प्रखंड में कार्य शुरू हुआ है जहां गांव में अमृत कलश यात्रा किया गया और इन गांव से मिट्टी एकत्रित किया गया ।
झारखंड के 10 प्रखंडों के 100 गांवो में अमृत कलश यात्रा अभियान चलाई जा रही है इन गांव से कलश में मिट्टी एकत्र कर इसे दिल्ली के कर्तव्य पथ पर बन रहे अमृत वाटिका को विकसित करने के लिए भेजा जाएगा ।
इस अमृत वाटिका पर देश के शहीदों का नाम नामांकित होगा।
इस कार्यक्रम को करने के पीछे उद्देश्य की हमारे स्वतंत्रता के लिए हमारे कई वीर शहीदों ने अपनी जान की कुर्बानी दी है जिनमें से कुछ स्वतंत्रता सेनानी तो ऐसे हैं जिनके बारे में देश के नागरिकों को मालूम भी नहीं है, वह आजादी के लड़ाई में कुर्बान हो गए और उनकी कुर्बानी के बारे में किसी को नहीं पता है ।
इस कार्यक्रम के माध्यम से ऐसे सेनानियों को बारे में लोगों को बताया जाना है इसके साथ-साथ उनके नाम को एक स्मारक पट्टी पर अंकित भी किया जाएगा भारत को आजाद हुए 75 वर्ष पूरे हो चुके हैं और आजादी के 75 वर्ष के उपलक्ष में प्रधानमंत्री जी की अमृत महोत्सव को समापन के लिए इस कार्यक्रम को शुरू किया है इसी कड़ी में झारखंड राज्य के 10 प्रखंडो जिसमें रांची जिला के बुंडू , सोनाहातू , राहे,तमाड़ ,इटकी ,सरायकेला जिले के कुकड़ू, दुमका जिला के जामा प्रखंड, जामताड़ा प्रखंड का नारायणपुर एवं लातेहार जिले के मनिका एवं बरवाडीह प्रखंड में अभियान चलाया जाएगा । चंद्रदेव सिंह माननीय कार्यक्रम समिति सदस्य पूर्व क्षेत्र संस्कृति केंद्र संस्कृति मंत्रालय संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के नेतृत्व में झारखंड में अमृत कलश यात्रा अभियान चलाया जा रहा है जिसमें निर्भय कुमार, मुकेश कुमार , शिवरतन ठाकुर,केवल महतो, बसंती देवी पूनम कुमारी ,सोनी कुमारी, उमेश महली,बलेश नायक आदि भूमिका निभा रहे हैं।

Leave a Reply