Breaking News Latest News झारखण्ड राष्ट्रीय

अभिनय द्वारा व्यक्तित्व विकास पर कार्यशाला :: राजकीय मध्य विद्यालय के बच्चों ने सीखे अभिनय के गुर

राँची, झारखण्ड ।  जुलाई | 05, 2018 :: संस्कार भारती झारखंड प्रांत एवं राजकीय मध्य विद्यालय, कृष्णानगर कॉलोनी रातू रोड रांची के संयुक्त तत्त्वावधान में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसका विषय था ‘‘अभिनय द्वारा व्यक्तित्व विकास’’ इस कार्यशाला में कक्षा 7 एवं 8 के 23 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। यह कार्यशाला 2 और 3 जुलाई को संपन्न हुआ।

अभिनय के माध्यम से व्यक्तित्व का विकास कैसे ? इस विषय पर ही पूरा कार्यशाला केन्द्रित था। अभिनय कला के साथ ही साथ मंच पर कथा वाचन, संवाद संप्रेषण की बारीकियों को भी समझाया गया। व्यक्तित्व के विकास में रूप सज्जा एवं बोलने की कला के साथ वातावरण के साथ समायोजन के महत्व को भी बच्चों को सिखया गया। खेल खेल में स्मरण शक्ति कैसे विकसित करें तथा शब्दों के शुद्ध उच्चारण के साथ व्याकरण की उपयोगिता के बारे में भी इस कार्यशाला में चर्चा की गई।

कार्यशाला में प्रशिक्षण देने का कार्य संस्कार भारती राँची महानगर की नाट्य विधा की सह-संयोजिका श्रीमती मोनिता सिन्हा तथा मातृशक्ति प्रमुख प्रीति रागिनी ने किया। राजकीय मध्य विद्यालय की प्रभारी प्रधानाध्यापिका श्रीमती मीरा कुमारी एवं शिक्षिका श्रीमती अनीता सिन्हा ने इस कार्यशाला को आयोजित करने में काफी सहयोग किया। इस कार्यशाला से राजकीय मध्य विद्यालय के बच्चों को बहुत कुछ नया सीखने को मिला जिससे वे काफी उत्साहित थे।
इस अवसर पर संस्कार भारती राँची महानगर के मंत्री अमित सिन्हा के साथ कई दायित्वधारी एवं सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply