Rupc
Latest News कैंपस झारखण्ड

रूपसी का चौथा स्थापना दिवस 7 जुलाई 2018 को

Rupc

राँची, झारखण्ड ।  जुलाई | 05, 2018 :: रूपसी की स्थापना 7 जुलाई 2015 को दर्शनशास्त्र विभाग में राँची विश्वविद्यालय की अनुमति से डॉ॰ सुशील कुमार अंकन के द्वारा की गई थी। रूपसी तब से अब तक सैंकड़ों विद्यार्थियों को फोटोग्राफी में पारंगत कर चुका है और कई विद्यार्थियों ने तो इसे अपनी रोजी रोटी का जरिया भी बना लिया है। रूपसी राँची विश्वविद्यालय के सभी पीजी विभागों के विद्यार्थियों एवं शोधार्थियों को बिल्कुल निःशुल्क फोटोग्राफी की शिक्षा विगत चार सालों से देता आ रहा है। प्रत्येक कार्यदिवसीय सोमवार को दर्शनशास्त्र विभाग में ढाई बजे से फोटोग्राफी की कक्षाएँ चलाई जाती हैं। समय समय पर रूपसी के तत्त्वावधान में फोटोग्राफी कार्यशाला, फिल्म मेकिंग कार्यशाला, फोटो प्रदर्शनी, फोटोवाक तथा फोटो प्रतियोगिताओं का आयोजन होता रहता है।
रांची विश्वविद्यालय के फोटोग्राफी क्लब ‘‘रूपसी’’ अपना चौथा स्थापना दिवस 7 जुलाई को मनाने जा रहा है। रूपसी के वर्तमान और पूर्ववर्ती सदस्य जो रांची विश्वविद्यालय पीजी के छात्र और शोधार्थी रहे हैं वे सब अपने अपने डिजिटल कैमरों या मोबाइल कैमरों के साथ रूपसी कार्यालय में प्रातः 10ः30 एकत्र होंगे।
रूपसी के जन्मदिवस का केक काटने के बाद सभी विद्यार्थी सदस्य फोटोवाक में निकलेंगे। फोटोवाक का स्थान उस दिन के मौसम के हिसाब से तय होगा। फोटोवाक में विद्यार्थियों के द्वारा उतारी गई सभी तस्वीरों की प्रदर्शनी लगाई जायेगी और जिन विद्यार्थियों की तस्वीरें अच्छी होंगी उन्हें प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार भी दिया जायेगा।

Leave a Reply