Wine
Latest News झारखण्ड

शराब मुक्त पंचायतों को मिलेगी एक लाख की प्रोत्साहन राशि – अविनाश कुमार [ सचिव, उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग ]

Wine

रांची, झारखण्ड । जुलाई | 30, 2017 ::  एक अगस्त से राज्य में अब झारखण्ड राज्य बिवरेजेज कॉरपोरेशन लिमिटेड [JSBCL] द्वारा शराब का विक्रय किया जायेगा। झारखण्ड राज्य बिवरेजेज कॉरपोरेशन लिमिटेड [JSBCL] द्वारा राज्य के सभी जिलों में कुल 208 दुकाने खोली गयी हैं। उपरोक्त जानकारी उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के सचिव  अविनाश कुमार ने सूचना भवन के सभागार में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में दी। उन्होंने बताया कि सरकार ने यह निर्णय राज्य में शराब विक्रय पर नियंत्रण करने और अवैध शराब की बिक्री पर रोक लगाने के उद्देश्य से किया है। उन्होंने बताया कि विभाग पहले वर्ष में राजस्व के रूप में 1500 करोड़ रुपये की आय का लक्ष्य तय किया है।

श्री अविनाश कुमार ने बताया कि JSBCL द्वारा संचालित दुकानें शहरी क्षेत्र में अपराह्न 1 बजे से लेकर रात्रि 10 बजे तक और ग्रामीण क्षेत्र में 12 बजे से लेकर रात्रि 8 बजे तक खुली रहेगी। उन्होंने कहा कि JSBCL गोदाम से लेकर रीटेल दुकानों और कैश कलेक्शन का काम करेगी। जिसके लिए JSBCL ने दो अलग अलग कंपनी के माध्यम से कर्मचारियों को नियुक्त किया है। उन्होंने बताया कि जो भी पंचायत अपने क्षेत्र को शराब मुक्त घोषित करता है उस पंचायत के मुखिया को क्षेत्र के विकास के लिए एक लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी।

श्री अविनाश कुमार ने बताया कि विभाग द्वारा अवैध शराब के कारोबार पर लगाम लगाने के लिए हाल में नामकुम, टुण्डी, घाटशिला और कोडरमा में छापेमारी कर भारी मात्रा में अवैध शराब को जब्त किया गया है। जिसकी जांच विभाग ने सीआईडी से कराने की मांग की है। मुख्यमंत्री ने विभाग के इस मांग को स्वीकार कर लिया है।

संवाददाता सम्मेलन में सूचना जनसम्पर्क विभाग के निदेशक  रामलखन प्रसाद गुप्ता सहित उत्पाद विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply