Amit Shah
Latest News झारखण्ड राजनीति राष्ट्रीय

 उलगुलान की पावन भूमि से विकास के उलगुलान का आगाज़ — अमित शाह

उलिहातु, खूंटी, झारखण्ड । सितम्बर | 18, 2017 ::

◆ पराक्रम, सामाजिक जागरण की धरातल पर उलगुलान के प्रणेता एवं युग के प्रेरणा स्रोत भगवान बिरसा मुंडा के गांव उलिहातू में आयोजित कार्यक्रम राज्य सभा सांसद  अमित शाह एवं मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने भाग लिया।

◆ धरती आबा बिरसा मुंडा का पूरा राष्ट्र है- अमित शाह

◆ स्वराज, स्वधर्म की लड़ाई लड़ने वाले शहीदों की जन्मभूमि है झारखण्ड- अमित शाह

◆ राज्य के 30 करोड़ की लागत से शहीदों के 19 गांव को विकसित करना सच्ची श्रद्धांजलि- अमित शाह

◆ देश की एकता और अखंडता की रक्षा में आदिवासी समाज की महत्वपूर्ण भूमिका है- मुख्यमंत्री

◆ स्वंतत्रता सेनानी के 19 गांव को 30 करोड की लागत से विकसित किया जायेगा- मुख्यमंत्री

◆ उलगुलान की पावन भूमि से विकास के उलगुलान का आगाज़ — अमित शाह

 

राज्यसभा सांसद  अमित शाह ने कहा कि भगवान बिरसा का पूरा राष्ट्र ऋणी है जिन्होंने अपना पूरा जीवन अपनी संस्कृति और अपने देश की स्वतंत्रता को अक्षुण्ण रखने में लगा दिया और अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी। अपने 25 साल के जीवन में ऐसा कार्य कर गये कि करोड़ो लोगों के प्रेरणा स्रोत बन गये। उनके आजादी के इस उलगुलान को रोकने का काफी प्रयास हुआ लेकिन धरती आबा इससे विचलित हुए बगैर अपनी मातृभूमि को आजाद करने के आंदोलन को अनवरत जारी रखा। आज ऐसे वीर की जन्मभूमि में आकर मुझे गर्व है। श्री अमित शाह खूंटी जिला अंतर्गत अड़की प्रखंड स्थित धरती आबा बिरसा मुंडा के गांव उलिहातू में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।
अमित शाह ने कहा कि आजादी की लड़ाई में झारखंड की महत्वपूर्ण भागीदारी रही है। यहां के वीरों ने भारत माता की चरणों में खुद को अर्पित किया था। आदिवासी भाईयों ने अपने हृदय के अंदर आजादी की लड़ाई को बरकरार रख भारत को गुलामी से मुक्त किया था।

अमित शाह ने कहा कि देश के तमाम स्वतंत्रता सेनानियों की जन्मभूमि उनके गांव को आजादी के 75 साल तक किसी ने विकसित करने की नहीं सोची। लेकिन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद स्वतंत्रता सेनानियों के गांव को विकसित करने की योजना बनाई जिसके तहत आज वीर शहीद बिरसा मुंडा के गांव को विकसित करने की योजना का शुभारंभ हुआ। पूरे राज्य में शहीदों के 19 गांवों को विकसित किया जाएगा यह। उनके लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी। जहां पक्के मकान शुद्ध पेयजल बिजली शिक्षा और आधारभूत संरचनाओं का संपूर्ण विकास किया जाएगा।

अमित शाह ने कहा कि सरकार का निर्माण विकास करने के लिए होता है और झारखंड में रघुवर दास के नेतृत्व में बनी सरकार झारखंड के सुदूरवर्ती जंगल, पहाड़ों में रहने वालों तक विकास पहुंचा रही है और आजादी का फल ऐसे सुदूरवर्ती इलाकों में रहने वालों को आजादी के 75 वर्ष बाद मिल रहा है। उन्होने कहा कि आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन भी है। करोड़ों लोग इसे सेवा भाव से मना रहे हैं। मैं भी ऐसे वीर की जन्मस्थली आया हूँ। आज इस पुनीत दिन पेर मेरी छोटी सी सेवा के लिए भगवान बिरसा की जन्म भूमि से उपयुक्त जगह और कहीं नहीं हो सकता है।

Amit Shah

मुख्यमंत्री  रघुवर दास ने कहा कि देश और राज्य की एकता और अखंडता के लिये आदिवासी समाज की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। आदिवासी समाज जागरूक हो रहें हैं उनमें विकास की भूख जगी है। माननीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आदिवासी समाज की बेहतरी का कार्य हो रहा है। 2022 तक धरती आबा बिरसा मुंडा, तिलका मांझी, सिदो कान्हू जैसे तमाम वीर शहीदों के सपनों का भारत और झारखंड के निर्माण होगा। देश और राज्य स्वावलंबी बने इसके लिये हमसब को अपनी भूमिका निभानी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अपनी संस्कृति व झारखण्ड को संभालकर रखने वाले आदिवासी समाज के बीच आज आज राज्य सभा सांसद हैं जिन्होंने आदर्श ग्राम योजना का शुभारंभ किया। अब राज्य के शहीदों के 19 गांव को विकसित किया जायेगा। उलिहातू जैसे गांव में राजधानी जैसी सुविधा होगी। यह कार्य आजादी के बाद ही प्रारंभ होना चाहिये था लेकिन ऐसा नहीं हो सका। प्रधानमंत्री ने इस ओर ध्यान दिया और इस योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हुआ।
मुख्यमंत्री ने बताया कि खूंटी की लाह चुनने वाली मेहनती महिलाओं के सर्वांगीण विकास के लिये लाह बोर्ड का गठन किया गया है। ऐसी महिलाओं को मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड के जरिये लाह से निर्मित होने वाली वस्तुओं के निर्माण हेतु प्रशिक्षण दिया जायेगा और झारखंड के निर्मित वस्तु का निर्यात चार देश में किया जायेगा। श्री दास ने पुलिसकर्मियों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि उनके सार्थक प्रयास से उग्रवाद पर लगाम लगा है। क्षेत्र में अमन चैन लाने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Amit Shah

 

भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली पर बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर  अमित शाह एवं  रघुवर दास ने श्रद्धासुमन अर्पित किया। साथ ही, शहीद ग्राम विकास योजना अंतर्गत आवास योजना का शुभारंभ, बिरसा कॉम्प्लेक्स स्थित भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण, बिरसा कॉम्पलेक्स में पौधरोपण, भगवान बिरसा मुंडा से सम्बंधित पुस्तक का विमोचन, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना अंतर्गत उलिहातू निवासी सुनीता देवी, चांदू देवी, जौनी देवी, रानी देवी और सुमि देवी को सांकेतिक रूप से गैस चूल्हा एवं कनेक्शन का वितरण किया, अनुसूचित जनजाति छात्र छात्राओं यथा उत्क्रमित कन्या मध्य विद्यायल की छात्रा सोशन्ति कुमारी, मरथा पूर्ति एवं पुनि कुमारी और बिरसा आवासीय विद्यालय के छात्र लखन मुंडा, लक्ष्मी नारायण के बीच सोलर लैंप का वितरण किया।

इस मौके पर स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया गया था। शिविर में जांच और परामर्श लोगों को दिया गया। चिकित्सकों ने कुष्ठ, टीवी, मलेरिया और सामान्य जांच कर मुफ्त दवा का वितरण किया गया।

कार्यक्रम में मंत्री  नीलकंठ सिंह मुंडा, डॉ लुइस मरांडी, मंत्री,  रामचन्द्र चंद्रवंशी, श्री अमर कुमार बाउरी,  रणधीर कुमार सिंह, सांसद  लक्ष्मण गिलुवा, पूर्व मुख्यमंत्री  अर्जुन मुंडा, विधायक खिजरी  रामकुमार पाहन, मुख्यसचिव श्रीमती राजबाला वर्मा, अपर मुख्य सचिव सह विकास आयुक्त  अमित खरे, मुख्यमंत्री के सचिव  सुनील कुमार बर्णवाल, कल्याण सचिव श्रीमती हिमानी पांडेय, व अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply