Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल

 वन बंधु परिषद रांची चैप्टर के द्वारा एकल विद्यालय का निरीक्षण

रांची झारखण्ड  | जुलाई  | 03, 2022 ::  आज वन बंधु परिषद रांची चैप्टर के सदस्य गण बुंडू संच के बरवाडीह ग्राम गए। वहां उन्होंने ग्राम दर्शन किया, ग्रामीणों से माताओं बच्चों से बातचीत की, परिषद की ओर से चलने वाला एकल विद्यालय का निरीक्षण किया और स्कूल प्रांगण में बच्चों और ग्राम वासियों की सभा बुलाई।

एकल विद्यालय के बच्चों ने अभूतपूर्व संस्कार और विद्वता का परिचय देते हुए नगर वासियों के प्रत्येक सवाल का जवाब दिया। उन्होंने भारत माता और सरस्वती माता की वंदना में गीत गाए, देश भक्ति की कविताओं का वाचन किया और बताया कि किस प्रकार एकल विद्यालय के माध्यम से उन्हें खेल खेल में पढ़ाई के साथ साथ अनेक वैदिक मंत्रों, रामायण महाभारत की कहानी किस्सो, हनुमान चालीसा इत्यादि का पूरा ज्ञान हो गया है। इस स्कूल के सिख के माध्यम से बच्चे अपने परिवार को नशा मुक्त कर रहे हैं और पोषण वाटिका लगाकर सात्विक भोजन खाने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं।

ग्राम वासियों ने नगर वासियों का पारंपरिक स्वागत करते हुए तिलक लगाकर अभिनंदन किया, आम के पत्तों से जल्द छिड़ककर मंगल कामना की, फूलों के हार से स्वागत किया और झूमर नृत्य करते हुए सजे हुए छात्रों के नीचे गांव तक लेकर गए। नगर वासियों ने बच्चों की सराहना करते हुए अनेक प्रकार के खेलने पढ़ने और खाने-पीने की वस्तुएं उपहार में दी।

कार्यक्रम के अंत में पर्यावरण की रक्षा हेतु एवं भोजन में पौष्टिकता को बढ़ावा देने हेतु उच्च गुणवत्ता के 50 आम के पौधों को खेत में लगा कर बच्चों को उनकी रक्षा करने के लिए प्रेरित किया गया। सभी पौधे श्रीमती रसीला कोठारी के फार्म हाउस में विशेष पद्धति से तैयार किए गए थे।

कार्यक्रम में नगर वासियों की ओर से मुख्यत राजेश आडुकिया , अजय रूंगटा , अनुराग पोद्दार , विष्णु गोयल , अनुराग पटेल , मीना पटेल , सबिता आडुकिया की उपस्थिति रही। परिषद की ओर से बाबूलाल गोप एवं अन्य कार्यकर्ताओं ने ग्राम दर्शन की व्यवस्था को बनाया। ग्रामीणों में से विद्यालय की आचार्या हेमलता कुमारी ग्राम प्रमुख लेनिन मुंडा
एवम महिला समिति की ओर से बबिता जलान , विजाया अजमानी , सुमन मिनोचा , राज राजगढ़िया ने सहयोग किया ।

 

Leave a Reply