iB Hubs
Latest News झारखण्ड राष्ट्रीय

आई बी हब्स ने झारखंड सरकार के साथ एमओयू पर किए दस्तख़त

iB Hubsरांची, झारखण्ड । मई  | 22, 2017 :: आई बी हब्स,  पैन इंडिया स्टार्टअप हब ने  कल झारखंड सरकार के आईटी मंत्रालय के साथ एमओयू पर दस्तख़त किए। यह एमओयू झारखंड के युवाओं के बीच एन्त्रेप्रेंयूर्शिप संस्कृति को विकसित करने और राज्य में इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स (I0T), साइबर सुरक्षा, ऑगमेंटेड रियलिटी ,वर्चुअल रियलिटी  और डेटा एनालिटिक्स जैसे उन्नत तकनीकों में एक कुशल कार्यबल का निर्माण करने के उद्देश्य से है।

 सर्वेश सिंघल– विशेष सचिव विभाग और  उमेश प्रसाद शाह, निदेशक – आईटी विभाग ने सरकार का प्रतिनिधित्व किया और एमओयू पर दस्तख़त किए।

एमओयू के तहत, आईबी हब्स, झारखंड में स्टार्टअप को एंड -टू- एंड सहायता प्रदान करने के लिए  5 हब स्थापित करेगा ,जिसका केंद्रीय हब राँची में होगा ।

कार्यक्रम के दौरान  सर्वेश सिंघल ने कहा की झारखंड सरकार राज्य में एक मजबूत इनोवेशन और एंट्रेप्रेन्योरिअल  इकोसिस्टम बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस एमओयू के माध्यम से, हम सभी युवा और  आईबी हब्स  की ऊर्जावान टीम का स्वागत करते  हैं जो की झारखण्ड में  इन्क्यूबेशन केंद्र स्थापित करने से राज्य  के एंट्रेप्रेन्योर्स   को एंड-टू -एंड विश्व-स्तरीय सहायता प्रदान करेगी, जिससे झारखंड को एक इनोवेशन पावरहाउस में बदल दिया जाए। ”

कार्यक्रम के दौरान यू.पी. शाह ने कहा की आईबी हब्स इन्क्यूबेशन केंद्र  झारखंड में  स्थापित होने से , राज्य में युवा ऐंवम  इनोवेटिव एन्त्रेप्रेंयूर रोजगार प्रदाता बन सकते हैं जिससे राज्य को अधिक से अधिक अवसरों की भूमि में परिवर्तित किया जा सकता है। यह झारखंड के सभी युवाओं को विचार, इनोवेट और स्थायी व्यवसायों का निर्माण करने के लिए एक अच्छा अवसर है।

 

आई बी हब्स  की  सीईओ  राधा अलेख्या ने अपने  संगठन के विज़न का वर्णन करते हुए कहा की, “हम झारखंड में एन्त्रेप्रेंयूर्शिप की संस्कृति का पोषण और समर्थन करने के लिए दृढ़तापूर्वक प्रतिबद्ध हैं। राज्य के युवा झारखंड को एक इनोवेशन  केंद्र बनाने के लिए  बहुत सक्षम  हैं , हम राज्य भर में 5 केंद्र स्थापित करेंगे और स्टार्टअप को एंड -टू- एंड सहायता प्रदान करेंगे। झारखंड सरकार, राज्य में इस पहल को लाने में बहुत सक्रिय रही और हम एक साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं | ”

आई बी हब्स  में, 200 युवाओं की एक टीम  है जो की संभावित रूप से देश को एक अवसर के देश में बदलने के लिए प्रतिबद्ध है। इन युवाओं में से अधिकांश भारत में प्रमुख संस्थानों के पूर्व छात्र हैं जैसे आईआईटी, आईआईएम, आई एस  बी और एनआईटी और प्रमुख मल्टी नैशनल कंपनी  से कॉर्पोरेट अल्युमिनी  हैं।
आई बी हब्स  2019 तक भारत में 2500 केंद्र बनाने की कल्पना करता है, जिसमें  500 मुख्य  केंद्र स्थापित  किये जायेंगे ,हर मुख्य केंद्र के 4 उप -केंद्र होंगे | । आईबी हब्स  ने पांच प्रमुख शहरों- दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, लखनऊ, और हैदराबाद में नोडल केंद्रों के साथ भारत के 7 राज्यों में 30 केंद्र स्थापित कर दिए हैं।

Leave a Reply