Breaking News Latest News झारखण्ड लाइफस्टाइल

श्री महाशिव पुराण कथा का शुभारम्भ

राची, झारखण्ड | अगस्त | 01, 2023 :: श्री श्याम मण्डल , रांची के तथवाधान में अग्रसेन पथ स्थित श्री श्याम मन्दिर में आज दिनांक 1 अगस्त 2023 को श्री महाशिव पुराण कथा का भव्य आयोजन का शुभारम्भ हुआ ।

प्रातः मन्दिर में आचार्य श्री श्याम सुन्दर भारद्वाज के नेतृव में मुख्य यजमान श्री रमेश चन्द्र सरवस्त के द्वारा गणेश पूजन , नव ग्रह पूजन इत्यादि के पश्चात अपरान्ह 3 बजे 51 महिलाओं द्वारा स्वर्णरेखा नदी से संचित किए गए जल का कलश मस्तक पर लेकर मन्दिर के लिए प्रस्थान किया साथ में ही महाशिवपुराण को मुख्य यजमान द्वारा अपने मस्तक पर रखकर ससम्मान श्री श्याम मन्दिर में लाया गया साथ में ही मन्दिर में व्यास पीठ पर महाशिवपुराण को सुशोभित कर पूजन किया गया ।

इस अवसर पर मण्डल के अध्यक्ष चन्द्र प्रकाश बागला के स्वागत भाषण के पश्चात मण्डल के संरक्षक सुरेश चन्द्र पोद्दार द्वारा श्री श्याम मण्डल के नाम से यू ट्यूब चैनल को लॉन्च किया जिसमें हमेशा मण्डल द्वार आयोजित कार्यक्रमों का प्रसारण निरन्तर होता रहेगा ।
इसके पश्चात कथा व्यास के रूप में व्यास पीठ पर विराजमान स्वामी परीपूर्णानन्द जी द्वारा महाशिवपुराण का व्याखान प्रारम्भ की ।
आज उन्होंने ने पुराण की श्रोत पाठ के साथ शिव भक्ति , शिव पुराण की महिमा , सत्संग की महिमा , मानव जीवन में भगवान शिव जी का महत्व एवम जीवन में शिवत्व की प्राप्ति कैसे हो के बारे में बताया गया ।

अमंगलयम शिलम त्वमवतू नामेंव अखिलम महादेव का वेश म्हाअमंगल है किन्तु उस वेश में भी सदेव मंगल करने वाले हैं इस लिए वे अखिलेश्वर कहलाते हैं ।
उन्होंने अपने वाचन में कहा की जीवन का वास्तविक स्वरूप शिव ही हैं तथा उन्हें पाने के लिए अपने अंतः करण को शुद्ध बनाना होगा इसी संदर्भ में सत्य शिवम सुंदरम की व्याख्या के साथ भक्तों को शिव का महत्व के बारे बताया जब मनुष्य शिव की भक्ति करता है तब शिव उनके जीवन से अमंगल का नाश कर मंगल का आगमन कराते हैं ।

आज की कथा का समापन करते हुए कल के व्याख्यान में विधेश्वर संहिता के महत्व के बारे में वर्णन किया जाएगा ।
कथा के समापन के पश्चात नगर के सुप्रसिद्ध चिकत्सक सह समाज सेवी डॉक्टर एस. एस नारनोली द्वारा सह परिवार के साथ महाशिवपुराण की समापन आरती की गई इसके पश्चात प्रसाद वितरण के साथ आज के प्रथम दिवस का कार्यक्रम का समापन किया गया ।
आज के कार्यक्रम में तमाम मण्डल के सदस्यों के साथ अशोक लाठ, विवेक ढांढनीयां, धीरज बंका , गौरव परसरामपुरिया , प्रदीप अग्रवाल , विकाश पाड़िया, अजय साबू , प्रमोद बगडीया , ज्ञान प्रकाश बागला , नितेश केजरीवाल एवम बालकिशन परसरामपुरिया का सहयोग रहा ।

Leave a Reply