Breaking News Latest News कैंपस ख़बरें जरा हटके झारखण्ड

सरला बिरला विश्वविद्यालय रांची में पांच दिवसीय वर्चुअल ट्रेनिंग प्रोग्राम षट्कर्म प्रारंभ

रांची, झारखण्ड | जनवरी   | 17, 2021 :: सरला बिरला विश्वविद्यालय रांची झारखंड के योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा विभाग तथा इंडियन योगा एसोसिएशन झारखंड स्टेट चैप्टर कमेटी के संयुक्त तत्वाधान में पांच दिवसीय वर्चुअल ट्रेनिंग प्रोग्राम षट्कर्म का प्रारंभ किया गया
इस अवसर पर सरला बिरला विश्वविद्यालय के रजिस्टर प्रोफेसर डॉक्टर विजय कुमार सिंह ने उपस्थित अतिथियों एवं छात्र छात्राओं साधकों को संबोधित करते हुए कहा कि योग भारत की अति प्राचीनतम एवं महान अनमोल विद्या है जहां कोरोना काल में  विश्व के अन्य देशों में  मौतों की संख्या काफी थी , वहीं भारत में यहां की सभ्यता संस्कृति खानपान के कारण मौतों का आंकड़ा काफी कम था।  कार्यक्रम में उपस्थित श्री रामकृष्ण मिशन आश्रम मोराबादी , रांची के सेक्रेटरी स्वामी भवेशानंद जी महाराज ने बताया कि योग के अंतर्गत षटकर्म एक विशेष रूप से आने वाली विद्या है ।
यह हमारे शरीर के विजातीय तत्व को बाहर निकालने की क्रिया है ।
इस अवसर पर मानविकी एवं योग संकाय के सह शैक्षिक अधिष्ठाता प्रो  डॉक्टर राधा मोहन झा ने कहा कि आज पूरा विश्व योग को,  आयुर्वेद को , प्राकृतिक चिकित्सा को , इसके महत्व को एक स्वर में स्वीकार कर रहा है ।
इस अवसर पर योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर कुमार राकेश रोशन पराशर ने उपस्थित समस्त अतिथि गण एवं साधकों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे शरीर में निरंतर रासायनिक प्रक्रियाएं होते रहती है ।
उससे हमारे शरीर के अंदर विजातीय तत्व संग्रह होते रहते हैं । उन विजातीय तत्वों का समय समय पर निष्कासन हमारे स्वस्थ रहने के लिए बहुत आवश्यक है ।
इंडियन योगा एसोसिएशन के झारखंड स्टेट चैप्टर कमेटी के सचिव अमित कुमार ने उपस्थित लोगों को योग की महत्ता एवं षटकर्म की महत्ता को विस्तार पूर्वक बताया।
इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य प्रशिक्षक आचार्य कृष्णा कांतिलाल डालवादी एवं डॉ रामजीत में विस्तार पूर्वक छात्र छात्राओं को षट्कर्म के विभिन्न विधियों का वमन जलनेति सूत्रनेती रबड़ नेति इन विधियों का आज विस्तार पूर्वक अभ्यास ,लाभ महत्व से परिचित कराया इस अवसर पर के छात्र-छात्राओं द्वारा आचार्य श्री कृष्णा जी एवं डॉ रामजीत से प्रशन पूछे ।
इस कार्यक्रम  देश विदेश के लोगों ने भी हिस्सा लिया ।

कार्यक्रम में  मुख्य रूप से
इंडियन योगा एसोसिएशन के वाइस चेयरमैन श्री राम जीवन पांडे
वाइस चेयरमैन डॉ परिणिता सिंह ,
प्रोफेसर निलांचल ,
निकिता स्वरूप ,
मनीष सिंघल,
नवीन चौरसिया ,
प्रीतम अंबानी ,
मनोज कुमार राय ,
बलराम कुमार,
डॉ अनुज,
रवि प्रकाश ,
अनुराग कुमार ,
भारद्वाज शुक्ला ,
प्रोफेसर हनी सिंह ,
प्रोफेसर कविता कुमारी ,
प्रोफेसर राहुल वत्स,
प्रोसेसर संजीव सिंह
आदि उपस्थित थे

 

Leave a Reply