Second day of two days conference of seventh Jharkhand state level marwari conference
Breaking News Latest News झारखण्ड

झारखंड प्रांतीय मारवाड़ी सम्मेलन का सप्तम प्रांतीय दो दिवसीय अधिवेशन नई दिशा 2020 :: दूसरा दिन

Second day of two days conference of seventh Jharkhand state level marwari conference

रांची, झारखण्ड | मार्च | 15, 2020 :: झारखंड प्रांतीय मारवाड़ी सम्मेलन के सप्तम प्रांतीय दो दिवसीय अधिवेशन नई दिशा 2020 के दूसरे दिन के कार्यक्रम की शुरुआत झंडोत्तोलन के साथ हुआ।
मुख्य अतिथि श्री गोवर्धन गाड़ोदिया ने समारोह का उद्घाटन करते हुए झारखंड प्रांतीय के नवनिर्वाचित अध्यक्ष श्री ओम प्रकाश अग्रवाल को शपथ दिलाई।

उद्घाटन समारोह का शुभारंभ स्वागताध्यक्ष श्री अजय मारू ने सभी प्रतिनिधियों का स्वागत किया।
संचालन करते हुए अजय मारू ने कहा कि मारवाड़ी समाज हर क्षेत्र में प्रगति कर रहा है इस प्रकृति कार्य को आगे बढ़ने के लिए युवाओं की आवश्यकता है युवा शक्ति राष्ट्र की शक्ति होती है।

प्रांत के निर्वाचित अध्यक्ष श्री ओमप्रकाश अग्रवाल जी ने बताया कि समाज के वैसे लोग जिन्हें उचित चिकित्सा की आवश्यकता है वैसे लोगों के लिए एक चिकित्सा को गठन करने का मेरा मन है
इस चिकित्सा कोष के माध्यम से उन्हें सहयोग प्रदान किया जाएगा साथ ही गंभीर बीमारियों के के लिए समाज के वरिष्ठ चिकित्सकों का एक चिकित्सा सेल गठित करने का मेरा मन है
समाज के विभिन्न समुदायों के मध्य सामाजिक सौहार्द परस्पर स्नेह व सामंजस्य की भावना को बढ़ावा देने की आवश्यकता है
जिसके मिलाप से हम साथ रहेंगे समाज उतना ही सुदृढ़ होगा।
झारखंड प्रांतीय मारवाड़ी सम्मेलन के नए सत्र में मात्री एवं युवा शक्ति को बढ़ावा देने में सम्मेलन में सक्रिय रूप से जोड़ने और महिला सशक्तिकरण हेतु विशेष प्रयास करने का मेरा मानस है।
स्वालंबन व आर्थिक क्षमता किसी भी समाज की स्थिति का दर्पण होता है इन विषयों पर विशेष कार्य करने की आवश्यकता है।
अंत में उन्होंने कोरोना वायरस की चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इसके समाधान के लिए हमारा समाज राज्य सरकार के साथ कंधे से कंधे मिलाकर खड़ा है।

उद्घाटन सत्र में सामान्य प्रतिनिधियों ने अपना विचार प्रस्तुत किया।

श्री गोविंद प्रसाद डालमिया जी ने कहा कि समाज में व्याप्त विभिन्न बुराइयों एवं को प्रथाओं के प्रति सम्मेलन चिंता व्यक्त करता है विगत वर्षों में समाज में शिक्षा के प्रति सम्मान बढ़ा है और कहा कि सामाजिक समस्याओं के समाधान हेतु उचित पारिवारिक वातावरण सहनशीलता के साथ-साथ नारी को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाना होगा।

श्री रतनलाल बंका जी ने कहा कि मानव एवं सभी प्रकार के प्राणियों एवं वनस्पतियों के स्वास्थ्य अस्तित्व के लिए पर्यावरण अति महत्वपूर्ण है भारत सरकार द्वारा प्रतिपादित स्वच्छ भारत अभियान का सम्मेलन पूर्ण समर्थन करता है

निर्मल काबरा ने बताया कि झारखंड प्रांतीय मारवाड़ी सम्मेलन का यह क्वेश्चन भारत की राष्ट्रीय एकता और अखंडता को सर्वोपरि मानता है उन्होंने कहा कि मारवाड़ी समाज ने कभी भी आरक्षण की मांग नहीं की है समाज देश की वसुधैव कुटुंबकम की भावना के प्रति प्रतिबद्धता का संकल्प लेता है ।

श्री राजकुमार केडिया जी ने कहा कि विश्व के सबसे बड़े जनतांत्रिक देश के रूप में भारत की प्रतिष्ठा सर्वमान्य है सभी राजनैतिक दल स्वार्थ से ऊपर उठकर कार्य करें सम्मेलन गण तांत्रिक व्यवस्था का आमी रहा है समाज की आबादी एवं देश के विकास में बहुमूल्य योगदान की तुलना में मारवाड़ी समाज की विधानसभाओं में प्रतिनिधित्व की कमी है मारवाड़ी सम्मेलन समाज की राजनैतिक आवास एवं प्रभावशाली भूमिका को मजबूत करने के लिए सदस्यों को राजनीतिक रूप से जागरूक रहने का आह्वान करता है

श्री मनोज बजाज जी ने बताया कि मारवाड़ी समाज पूरे देश के कोने कोने में फैला हुआ है संगठन का कार्य जमीनी स्तर पर होना आवश्यक है इसके लिए यह जरूरी है कि नगर जिला एवं राज्य स्तर पर संगठन को सशक्त एवं प्रभावशाली बनाने चाहिए।

श्री विनय सरावगी जी ने कहा कि डॉ राम मनोहर लोहिया प्रखर समाजवादी यथार्थवादी एवं मौलिक चिंतक थे अंग्रेजों के शासन काल में कोई उद्योगपति ब्रिटिश सरकार का विरोध करते हुए राष्ट्रीय आंदोलन का समर्थन कर यह कल्पना अतीत था।

श्री गोवर्धन प्रसाद गाड़ोदिया ने कहा कि राजस्थानी देश की समृद्ध भाषाओं में से एक है जिसे प्रारंभ से ही साहित्यिक मान्यता प्राप्त है राजस्थानी भाषा लगभग 10 करोड लोगों की मातृभाषा है और उन्होंने राजस्थानी भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में सम्मिलित कर संवैधानिक मान्यता प्रदान करने की बात कही।

प्रांत के सदस्यता विभाग मंत्री अमित शर्मा एवं मनजीत जाजोदिया ने कहा कि इस समारोह के दौरान 55 नए सदस्य बनाए गए हैं और आने वाले समय में पूरे राज्य में सदस्यता अभियान चलाया जाएगा और समाज के युवा पीढ़ियो को जोड़ा जाएगा।

देश में कोरोना के वायरस से बचाव हेतु राष्ट्रीय अभियान चल रहा है। जिसमें राज्य स्तर पर सभी जगह एक सांकेतिक रूप से सामूहिक कार्यक्रम में राजनीतिक भागीदारी प्रतिबद्धता और बचाव हेतु वायरस से माननीय मुख्यमंत्री आज के इस कार्यक्रम में शिरकत नहीं कर पाए। अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री संतोष जी सर्राफ सम्मेलन में शिरकत नहीं कर पाए।

समापन समारोह के मुख्य अतिथि झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री श्री बाबूलाल मरांडी एवं समारोह के विशिष्ट अतिथि पद को अखिल भारतीय वर्ष मारवाड़ी सम्मेलन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष गोवर्धन प्रसाद ने किया।

आज के कार्यक्रम में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री गोवर्धन गाड़ोदिया, कोषाध्यक्ष श्री बजरंग लाल सोमानी,स्वागताध्यक्ष श्री अजय मारू,गोविंद प्रसाद डालमिया,श्री भागचंद पोद्दार श्री विनय सरावगी,श्री राजकुमार केडिया, प्रांतीय अध्यक्ष श्री निर्मल काबरा उपाध्यक्ष सह निर्वाचित प्रांतीय अध्यक्ष श्री ओम प्रकाश अग्रवाल, श्री अशोक भालोठिया,श्री शिवहरी बंका, बजरंग लाल सोमानी, सरवन कुमार काबरा, महामंत्री श्री सुरेश संथालिया संयुक्त महामंत्री कौशल राजगढ़िया,श्री संतोष अग्रवाल,श्री सतनारायण अग्रवाल,श्री नरेश मोदी कोषाध्यक्ष श्री दिनेश चौधरी एवं श्री प्रदीप राजगढ़िया,श्री पवन पोद्दार, श्री रवि शंकर शर्मा, श्री कमल केडिया, श्री पवन शर्मा, श्री बाबूलाल अग्रवाल, श्री उमेश शाह, श्री मनोज बजाज,श्री अशोक नारसरिया,श्री ललित पोद्दार,श्री विनय अग्रवाल,श्री दिनेश चौधरी, श्री विनोद जैन अभिषेक श्रीअरुण छाउछारीय,अमित शर्मा, श्री मनजीत जाजोदिया,श्री मुकेश काबरा, श्री शशांक भारद्वाज, श्री सुरेंद्र अग्रवाल, श्री प्रवीन जैन छाबड़ा, विशाल पडिया,श्री सुरेश चौधरी, श्री मनोज चौधरी,श्री विष्णु प्रसाद,विकास अग्रवाल, एवं अन्य सदस्यगण उपस्थित थे।

Leave a Reply