Latest News झारखण्ड राजनीति राष्ट्रीय

राज्यसभा सांसद परिमल नथवाणी की सांसद आदर्श ग्राम पुस्तिका का लोकार्पण झारखण्ड और गुजरात के मंत्रियों की उपस्थिति में संपन्न

रांची, झारखण्ड । जून | 28, 2017 :: राज्य सभा सांसद  परिमल नथवाणी द्वारा सांसद आदर्श गांव योजना के अंतर्गत किये गए कार्यो की झांकी दर्शाती पुस्तिका का लोकार्पण झारखण्ड और गुजरात सरकार के वरिष्ठ मंत्रियोंकी उपस्थिति में मंगलवार शाम अहमदाबाद में संपन्न हुआ। श्री नथवाणी ने झारखण्ड के रांची जिले के नामकूम प्रखंड के जराटोली – बडाम पंचायत और कांके प्रखंड के चुट्टू पंचायत गांवो को सांसद आदर्श गांव योजना के अंतर्गत गोद लिया है। ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं को स्थापित करने और ग्रामीण क्षेत्रों के विकास को ध्यान में रखते हुये  प्रधान मंत्री  नरेन्द्रभाई मोदीजी ने अक्तूबर 11, 2014 के दिन सांसद आदर्श गांव योजना का प्रारंभ किया था।

भारतीय प्रबंधन संस्थान – अहमदाबाद (आइ.आइ.एम-ए) के “मैनेजमेन्ट एन्ड लिडरशीप फोर गुड गवर्नन्स” कार्यक्रम में हिस्सा लेने गुजरात के दोरे पर रहे झारखण्ड सरकार के मंत्रियों के समूह के सम्मान में फेडरेशन ओफ इन्डियन चेम्बर्स ओफ कोमर्स एन्ड इन्डस्ट्री(फिक्की) द्वारा झायडस केडिला और रिलायन्स इन्डस्ट्रीज लिमिटेड के सहयोग से आयोजित रात्रि भोज समारंभ में इस पुस्तिका का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर झारखण्ड सरकार के वरिष्ठ मंत्री सरयू राय,  सी.पी.सिंघ,  नीलकंठ सिंघ मुण्डा,  चंद्र प्रकाश चौधरी,  अमर कुमार बावरी,  राज पालीवाल, श्रीमती लूईस मराण्डी और रामचंद्र चन्द्रवंशी और गुजरात सरकार के वरिष्ठ मंत्री  बाबुभाई बोखिरिया,
नानुभाई वानाणी और  राजेन्द्र त्रिवेदी उपस्थित रहे। गुजरात सरकार के अन्य एक मंत्री डो. निर्मला वाधवाणी भी इस अवसर पर मौजूद थीं ।
सांसद आदर्श गांव योजना के अंतर्गत श्री नथवाणी द्वारा जराटोली-बडाम पंचायत और चुट्टू पंचायत में किये गए कार्यों के बारे में विस्तृत जानकारी मिलती है । श्री नथवाणी ने सांसद आदर्श गांव जराटोली में अपने किस्म का एक मात्र और अनूठे लिगल सर्विसेज क्लिनिक का निर्माण करवाया है, जिससे नामकूम प्रखंड और आसपास के प्रखंड के लोगो को अपने कानूनी मुद्दे सुलझाने में मदद मिलेगी।
यह पुस्तिका इस रुप में अनूठी है कि ज्यादातर लोगों तक पहुंचने के लिए इसे हिन्दी और अंग्रेजी çmभाषी रूप में तैयार किया गया है। राज्य सभा सांसद के तौर पर श्री नथवाणी ने अपनी पहली टर्म के दौरान किए गये कार्यो का ब्यौरा अपनी पुस्तक ‘झारखण्डः मेरी कर्मभूमि’में दिया है। वर्तमान पुस्तिका इसी परंपरा को आगे बढा रही है।

Leave a Reply