Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड

रिंची ट्रस्ट हॉस्पिटल की कोरोना के उपरांत मरीजों में हृदय रोग में होने वाली जटिलताओं के निदान के लिए अनूठी पहल

रांची , झारखण्ड  | जून | 11, 2021 :: रिंची ट्रस्ट हॉस्पिटल ने कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर में झारखण्ड सरकार के साथ कंधे से कंधे मिलाकर कार्य किया है । अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए डॉ. कुशाग्र महनसरिया हृदय रोग विशेषज्ञ के नेतृत्व में 42 बेड ( icu एवं ऑक्सिजन बेड ) पर 350 मरीज़ों का सफल इलाज किया , जिस कारण इस अस्पताल में मृत्यु दर बाकी अस्पतालों की तुलना में काफी कम रही थी । इस दौरान डॉ . कृशागृ महनसरिया ने सततरुप से सभी मरीज़ों की देखभाल की और उनकी जटिल समस्याओं का समाधान किया ।
कोरोना की दूसरी लहर की एक खास समस्या यह रही कि अस्पतालों से डिस्चार्ज होने के बाद बहुत से मरीज़ों की तबियत पुनः बिगड़ी । इसकी महत्वपूर्ण कारण कोरोना के पश्चात ह्रदय से सम्बंधित बहुत सारी जटिलताओं थी । डॉ० कृशाग्र ने बहुत से मरीजों को नियमित रुप से टेलीमेडिसिन के द्वारा महत्वपूर्ण सुझाव एवं समाधान देते आये हैं । रिंची हॉस्पिटल से ठीक होकर डिस्चार्ज हुए मरीज़ों को आने वाले कुछ महीनों तक ह्रदय से संबंधित बीमारियों बचने के लिए ज़ूम एप्प पर एक वेबिनार का आयोजन दिनाँक 11 जून 2021 को संध्या 6 बजे किया गया ।
इस वेबिनार में सभी मरीज़ों एवं सामान्य जन को कोरोना के पश्चात होने वाली जटिलताओं से बचने के महत्वपूर्ण सुझाव एवं समाधान बताये गए । उन्हें बताया कि सभी मरीज़ों का कुछ अन्तराल पर ecg एवं इकोकार्डयोग्राफ़ी कराते रहना आवश्यक है । इस वेबनार मे वैसे मरीज़ों जिनकी उम्र ज्यादा है और जिन्हें मॉडरेट या सीवियर कोरोना संक्रमण हुआ हो या जो ज्यादा समय तक अस्पताल में भर्ती रहे हों और जिन्हें पहले से गंभीर बीमारी – ब्लड प्रेशर – डाइबिटीज़ – कैंसर – हृदय रोग – किडनी रोग की बीमारी आदि हो उन्हें या अन्य हृदय बीमारी का खतरा ज्यादा होता है ।
डॉ० कृशाग्र ने इस वेबिनार के द्वारा सभी लोगों को हृदय रोग से बचने के लिए नियमित व्यायाम करने , ध्रूमपान नही करने , ब्लड प्रेशर एवं शुगर बढ़ा हो तो उसे नियंत्रित रखने , खान-पान पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है साथ ही तैलीय पदार्थ खाने से बचने और हरी सब्जी – फल आदि खाने की सलाह दी ।
डॉ० कृशाग्र महनसरिया ने सभी मरीज़ों को आश्वश्त किया कि वे उनके व्हाट्सअप एप्प न० 7042525937 पर ह्रदय रोग हेतु निशुल्क परामर्श ले सकते हैं।
इस वेबिनार में गोवर्धन गाड़ोदिया , डॉ० अजित सिंह , सकल देव चौरसिया , संजय पोद्दार , विजय लष्मी साबू , रत्ना सिंह सहित 70 मरीज और उनके परिजन सम्मिलित हुए ।

 

Leave a Reply