Breaking News Latest News कैंपस ख़बरें जरा हटके खेल झारखण्ड लाइफस्टाइल

कारगिल महानायक दीप चंद ने 21लाख बच्चों का सामुहिक वर्चुवल योगाभ्यास कार्यक्रम के अभियान का शुभारंभ किया 

रांची,झारखण्ड  | जून  | 12, 2021 :: कारगिल महानायक दीप चंद जी ने 21लाख बच्चों का सामुहिक वर्चुवल योगाभ्यास कार्यक्रम के अभियान का शुभारंभ कर अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ के योग वीर व वीरांगनाओं का हौसला बढ़ाया

अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर करवाएगा 21 लाख बच्चों को वर्चुवल योगाभ्यास

महामारी की सम्भावित तीसरी लहर से बच्चों को बचाने एवं लॉकडाउन के दौरान उनके स्वास्थ्य पर पड़े दुष्प्रभाव को योग के माध्यम से दूर करने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अपने 21 लाख बच्चों को योगाभ्यास करवाने के लक्ष्य पर अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ ने तैयारी युद्धस्तर पर शुरू कर दी है। दैनिक जागरण झारखंड इकाई के सक्रिय सहयोग से होने वाले इस विशाल वर्चुवल बाल योग कार्यक्रम के पोस्टर का उद्घाटन आज ऑनलाइन कारगिल युद्ध के महानायक दीपचंद जी के करकमकरकमलों द्वारा किया गया।
उल्लेखनीय है कि कोरोनाकाल में अपने दायित्वों का लगातार निर्वाह कर रहे महासंघ अध्यक्ष कर्मयोगी योगगुरु मंगेश त्रिवेदी के निर्देशों पर देशवासियों को योग विद्या के माध्यम से स्वास्थ्य नियमो का पालन करते हुए ऑनलाइन संक्रमण से लड़ने के गुर बताए हैं। दूसरी लहर के बीच बीती 28 मई से ऑनलाइन योग क्रांति छेड़ लाखो बच्चों को सेहत का खजाना बांँटा। योग के माध्यम से शारीरिक विकास व मानसिक चैतन्यता बांँट रहे महासंघ ने इस बार योग दिवस 21 जून 2021 को 21 लाख बच्चों को योगाभ्यास करवाने का असाधारण लक्ष्य रखा है जिसमे लगभग 23 राज्यो से 1300 से अधिक योग मे उच्च शिक्षा प्राप्त , योग शिक्षक अपनी सेवाएं देकर बच्चों को योगाभ्यास करवाएंगे व स्वस्थ रहने के गुर देंगे। इसी सिलसिले में कल लगभग 3 बजे से आयोजित ऑनलाइन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कारगिल युद्ध के महानायक श्री दीपचंद जी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर होने वाले इस विशाल वर्चुवल योग कार्यक्रम के पोस्टर कर उद्घाटन किया। भारत माँ की सेवा मे अपने दोनों पैर, एक हाथ खो चुके जिजीविषा के धनी, सच्चे देशप्रेमी श्री दीपचंद जी ने ऑनलाइन देश से मुखातिब होकर अपने अनुभवों को साझा किया। उन्होंने संक्रमणकाल में योग की अनिवार्यता पर बल देते हुए कहा कि जब कोरोना संक्रमण से समूचा देश लगभग थम सा गया है ऐसी स्थिति में योग के माध्यम से बच्चों का शारीरिक विकास व मानसिक चैतन्यता बहाल की जा सकती है। उन्होंने देश के बच्चों से अपील की कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर इस वर्चुवल बाल योगाभ्यास कार्यक्रम में अधिक से अधिक बच्चे भाग लें। यह उद्घाटन फेसबुक पेज पर चल रहा था जिसमे हजारों यूजर्स ने महासंघ के प्रयासों पर उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम में महासंघ अध्यक्ष योग गुरु मंगेश त्रिवेदी , इंजीनियर अर्पण मिश्रा राष्ट्रीय प्रभारी आ. टी. सेल, अभियान राष्ट्रीय प्रभारी मोनिका शर्मा,ग्रामीण प्रकोष्ठ उपाध्यक्ष अंकित त्रिवेदी, मुख्य सलाहकार मधुरेश शर्मा, राष्ट्रीय महासचिव आशीष अवस्थी , उषा दूबे, हेमंत तिवारी, राहुल वी येवला, मनोज निलपवार,सौभांगी ,अंजू , वर्षा गौतम ,नव जीवन विश्वकर्मा, गौतम दास, एस के.बनवाल, अनिल चंद्राकर, शलैनद्र कुमार गिरी,खोगेश साहू, नीलांचल ,मनोज नाइक, माधुरी परमार, ,अल्पेश सिंघव, आर्य प्रहलाद, नीलेश वानखेड़े, गंगा प्रसाद खरात, सुशीला बर्सवाल, रणविजय कौरव,राहुल सेन, सौरभ चौधरी, जयदीप नारन .आदि सभी राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य व अन्य सभी सदस्य व दर्शक भी उपस्थिति दर्ज करवाते हुए अपने विचार रखे।

Leave a Reply