Breaking News झारखण्ड राजनीति

झारखण्ड राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में पशु बाजार व्यवस्था पुनः बहाल हो :: बंधु तिर्की

 

राची, झारखण्ड  | अक्टूबर  | 21, 2022 ::  झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी एवं झारखंड सरकार समन्वय समिति के सदस्य बंधु तिर्की ने ग्रामीण क्षेत्र में पुराने हाट बाजार को पुनः शुरू करने को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखा है. उन्होंने पत्र में लिखा है कि झारखण्ड के ग्रामीण क्षेत्रों के हाट-बाजारों में पशु बाजार की व्यवस्था थी, जिसमें किसान अपने पसंद का हल-बैल खरीद कर कृषि कार्य करते थे और कृषि कार्य समाप्त होने के पश्चात् उसे पुनः बाजारों में बेच देते थे.

ग्रामीण किसानों के बीच गाय, बैल, बकरी पालने की सदियों पुरानी परम्परा रही है. जिससे नगदी (Cash Crop) के तौर पर इस्तेमाल उनके द्वारा किसी विपरित परिस्थिति में किया जाता रहा है.

जब घर का कोई सदस्य बीमार पड़ जाये, बच्चे का स्कूल, कॉलेज में एडमिशन, बेटी की शादी हो तो पशु को बेचकर अपने समस्याओं का निराकरण कर लिया करते थे.

परंतु भाजपानीत पूर्ववर्ती सरकार द्वारा अपने राजनीतिक एजेंडा के तहत इस व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया.

जिससे सबसे अधिक नुकसान सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले किसानों और आदिवासियों को हुआ है.

जिनके यहां सदियों से पशुधन पालने की परम्परा रही है। मानसून के आगमन के साथ ही राज्य के किसान कृषि कार्यों में जुट जाते हैं. खेतों की जुताई के लिए अधिकत्तर ग्रामीण किसान आज भी हल-बैल का उपयोग करते हैं परन्तु उन्हें हल-बैल की खरीद-बिक्री करने में काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है.

जबकि यह गोवंशीय पशु हत्या प्रतिषेध अधिनियम 2005 के अन्तर्गत नहीं आता है, परन्तु पिछले कुछ वर्षों से कई जिलों में तथाकथित संगठनों एवं पुलिस द्वारा पकड़कर मनगढंत / निराधार आरोप लगाकर शारीरिक एवं मानसिक प्रताड़ित किया जाता है और मोटी रकम की वसूली की भी बातें अखबारों के माध्यम से देखने को मिलता है। महोदय, पशुपालन विभाग द्वारा पत्रांक-5 (पा०) (1) नि0 / विविध पत्राचार / 29/2015 प 78 दिनांक 27.01.2021 को पशुओं के परिवाहन की अनुमति दी है.

श्री तिर्की ने इस संबंध में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को संज्ञान लेने और जिला अधिकारियों को आवश्यक निर्देश देने हेतू अनुरोध की है.

उन्होंने कहा है कि राज्य सरकार पूनः हाट बाजारों की अनुमति दे इसके लिए मैं भरपूर प्रयास करूंगा.

Leave a Reply