Raghubar das
Breaking News Latest News झारखण्ड राजनीति राष्ट्रीय

मोदी सरकार ने एतिहासिक फैसला लेते हुए किसान फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य को डेढ़ गुना कर दिया, इसके लिए झारखण्ड की जनता की ओर से बधाई

Raghubar das

राँची, झारखण्ड | सितम्बर | 23, 2018 :: मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के शुभारंभ के अवसर पर कहा कि हम नए भारत के अपने साझा सपने की बात कर रहे हैं। इसे सफल करने के लिए माननीय प्रधानमंत्री भारत को मजबूत अर्थव्यवस्था मजबूत भारत बनाने के लिए गांवो और कृषि के चहुंमुखी विकास के लिए जोर देते हैं। सालों से किसान फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने भी मांग कर रहे, लेकिन आज तक किसी सरकार ने उन पर ध्यान नहीं दिया। मगर मोदी सरकार ने एतिहासिक फैसला लेते हुए न्यूनतम समर्थन मूल्य को डेढ़ गुना कर दिया। इसके लिए झारखण्ड की जनता की ओर से बधाई।
आप से प्रेरित होकर हमने झारखण्ड के अपने 26 किसानों का एक दल ईजरायल भेजा जहाँ उन्होनें कम पानी में उन्नत खेती की तकनीक सीखी। अब ये किसान राज्य में दूसरे किसान भाईयों को ट्रेनिंग दे रहे हैं। जल्द ही हम दूसरा जत्था ईजरायल भेजंेगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नवम्बर में हमारी सरकार ग्लोबल कृषि एवं खाद्य समिट का आयोजन करने जा रहे है। जिससे किसानों को कृषि की नयी तकनीकों से रूबरू होने का मौका मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि साथियों- प्रधानमंत्री जी की सोच है कि अगर देश को आगे करना है तो महिलाओं को आगे बढ़ाना होगा। प्रधानमंत्री की इसी सोच के तहत् हमने झारखण्ड में महिलाओं के लिए जमीन या मकान खरीदने पर सिर्फ 1 रूपये रजिस्ट्री की व्यवस्था भी हो चुकी है। मुझे यह बताते हुए बेहद् खुशी हो रही है कि अब तक एक लाख से ज्यादा महिलाएं इसका लाभ उठाकर मकान मालकिन बन चुकी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री जी ने आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका और सहिया के वेतन में वृद्धि की थी। अब आंगनबाड़ी और सेविका को 4400 रूपये की जगह 5900 रूपये, सहायिका को तीन हजार की जगह 4250 और सहिया को 100 की जगह 2000 रूपये मिलेंगे। यह बढ़ोत्तरी अक्टूबर से लागू हो जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि छोटे बच्चों को संस्कार देने वाली, उनके चरित्र निर्माण में लगी राज्य की 1 लाख आंगनबाड़ी सेविका सहायिका एवं सहिया दीदी की तरह आदरणीय प्रधानमंत्री जी को बहुत बहुत बधाई।

श्री रघुवर दास ने कहा कि पिछले 70 साल से जारी पिछड़े वर्ग की मांग, पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा प्रधानमंत्री जी आपने दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्ष के रोड़े अटकाने के बाद भी झारखण्ड में पिछड़ा समाज की ओर से प्रधानमंत्री को बहुत-बहुत बधाई।

श्री रघुवर दास ने कहा कि साथियों, प्रधानमंत्री जी देश के हर पिछड़े जिलों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। देशभर में 115 आकांक्षी जिलों में झारखण्ड के 13 जिलों के विकास के लिए केन्द्र सरकार 33 करोड़ रूपये दे रही है ताकि विकसित जिलों की बराबरी में आ सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि साथियों, आदिवासी, दलित, पिछड़ों के नाम पर सिर्फ राजनीतिक रोटियां ही सेंकी गई। 70 साल तक आदिवासियों को सिर्फ वोट बैंक समझा गया, मोदी सरकार ने इन वर्गों की चिंता की ओर ज्यादा राशि दी गई। आदिवासी युवाओं के लिए स्किल डेवलेपमेंट केन्द्र खोलते हुए अतिरिक्त राशि दी गई। भारत के 70 साल के इतिहास में पहली बार देश किसी प्रधानमंत्री ने लाल किले से भगवान बिरसा मुण्डा की शहादत को याद किया। यह सम्मान स्वतंत्रता संग्राम में वीर गरीब आदिवासी पूर्वजों को दिया। और उन्होंने घोषणा भी की म्यूजियम बनाया जायेगा। और बिरसा मुण्डा स्मार और संग्रहालय के लिए 25 करोड़ की मंजूरी देकर घोषणा को अमल में लाने का काम किया। आपसे प्रेरित होकर हमने झारखण्ड के सभी आदिवासी भाई-बहनों की ओर से आपको बहुत-बहुत बधाई। साथियों प्रधानमंत्री जी का झारखण्ड से कितना लगाव रखते है। इसका उदाहरण साढ़े तीन वर्ष में प्रधानमंत्री का 7वाँ झारखण्ड दौरा है। जब भी आए हैं, झारखण्ड को सौगात दिए हैं। पिछले 67 साल में यहां सिर्फ 3 मेडिकल काॅलेज थे, जबकि मोदी जी के चार वर्ष के कार्यकाल में 5 नए मेडिकल काॅलेज झारखण्ड को मिले हैं जिनमें से दो आज शिलान्यास हो रहे हैं। 67 वर्ष तक झारखण्ड में 350 एम.बी.बी.एस. की सीटें थीं जो अब बढ़कर 1200 हो जायेगी। संथाल परगना के देवघर में एम्स तथा एयरपोर्ट की सौगात दी। सिंदरी में खाद् कारखाना तथा बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने हेतु पतरातु में पावर प्लांट की सौगात दी। साहेबगंज में गांगापूल, पानी जहाज कई सौगात मिले हैं।

श्री रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री जी साढ़े तीन साल पहले झारखण्ड में नक्सलवाद चरम पर था, लेकिन आज हालत बदल चुके हैं, केन्द्रिय बल और हमारे जवानों ने मिलकर पूरे राज्य से नक्सलवाद के समाप्त करने की दिशा में अंतिम पड़ाव पर हैं।
साथियों, भ्रष्टाचारियों के लिए मोदी सरकार काल बनकर आई है। मोदी सरकार ने पिछले चार साल में भारत की जो विकास गाथा लिखी है, उससे विपक्ष घबरा गया है। विपक्ष को समझ नहीं आ रहा है कि वो कैसे मोदी सरकार के विकास कार्यों का मुकाबला करे। इसलिए पूरा विपक्ष महा गठबंधन बनाकर भ्रष्टाचार में डुबे लोग दुष्प्रचार में लगे हैं। लेकिन जनता सब जानती है। श्रद्धेय अटल बिहारी बाजपेयी जी के कार्यकाल में भी कोई दाग नहीं लगे, लेकिन आजादी के बाद से ही केन्द्र सकरार पर घोटाले, गोलमाल के दाग लगते रहते थे। लेकिन आज पूरे देश को गर्व है कि मोदी सरकार बेदाग सरकार है। इस सरकार में कोई बिचैलिया, कोई भ्रष्टाचारी नहीं।।
मोदी सरकार – बेदाग सरकार
मुख्यमंत्री ने कहा कि आपसे प्रेरणा से हमारे झारखण्ड पर भी एक भी दाग नहीं है।
किसी समय सपेरों का देश कहलाने वाला भारत आपके नेतृत्व में आज अमेरिका और चीन के बाद तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया। देश की सकल घरेलु उत्पाद की विकास दर बढ़ने का मतलब है, उत्पादन का बढना। इसे अगर विस्तारित किया जाए तो कहा जा सकता है कि अधिक लोगों को काम करने का अवसर प्राप्त हुआ। आधारभूत संरचना मजबूत हुई, आम नागरिक भी जेब मजबूत हुई है और हम कारण उन्होंने काफी उपयोग किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी झारखण्ड की सवा तीन करोड़ जनता की ओर से हम आपको भरोसा दिलाते हैं कि आपके नेतृत्व में विकास के पथ …………..अब नहीं रूकेगा। आपके नेतृत्व में प्रत्येक झारखण्डवासी का एक ही लक्ष्य है झारखण्ड का सर्वांगीण विकास।

Leave a Reply