गुरुनानक देव जी
Latest News झारखण्ड राष्ट्रीय

मानव कल्याण की दिशा में गुरुनानक देव जी के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता :  रघुवर दास [ मुख्यमंत्री, झारखण्ड ]

रांची, झारखण्ड । नवम्बर | 04, 2017 :: मुख्यमंत्री  रघुवर दास ने कहा कि गुरुनानक देव जी ने समता, समरसता एवं सौहार्दपूर्ण समाज का सपना देखा था। हम सभी को उनके सपने को पूरा करना है। झारखंड सरकार इसी दिशा में काम कर रही है। मानव कल्याण की दिशा में गुरुनानक देव जी के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है। श्री दास गुरुनानक देव जी की जयंती के अवसर पर गुरुनानक स्कूल में आयोजित प्रकाशपर्व में श्रद्धालुओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आजादी में सिख समाज का योगदान अतुलनीय है। मुगल साम्राज्य के विरूद्ध भी सिख समाज लड़ा एवं कुर्वानियां दी। आधुनिक भारत के निर्माण में भी सिख समाज का योगदान गौरवपूर्ण है। आज भी देश की सुरक्षा एवं आंतरिक सुरक्षा में सिख समुदाय अव्वल है।

गुरुनानक देव जी

उन्होंने कहा कि गुरुनानक देव जी की शिक्षा एवं दर्शन के अनुरूप झारखंड सरकार काम कर रही है। हर किसी को साथ लेकर काम कर रही है। हमारी सरकार हर समाज व वर्ग की चिंता करनेवाली सरकार है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिख समुदाय से उनका विशेष जुड़ाव रहा है। जमशेदपुर स्थित उनके विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 24 गुरुद्वारे हैं। जहां वे सक्रियता से जुड़े हैं।गुरुनानक देव जी

 

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने गुरुग्रंथ साहिब के सामने मत्था टेका और लंगर में प्रसाद पाया। उन्होंने लंगर सेवा भी की। इस दौरान उनके साथ नगर विकास मंत्री  सीपी सिंह, सांसद  रामटहल चौधरी, खादी बोर्ड के अध्यक्ष  संजय सेठ, अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्याक्ष  गुरविंदर सिंह सेठी समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

गुरुनानक देव जी

Leave a Reply