Breaking News Latest News कैंपस झारखण्ड

प्रायोगिक प्रयोग से ही बच्चों में सही मायने में ज्ञान का विकाश होगा : डॉ. मनोज कुमार ( प्राचार्य, मारवाड़ी कॉलेज )

राची, झारखण्ड | अक्टूबर | 16, 2023 ::

मारवाड़ी कॉलेज जैव प्रौद्योगिकी तथा वनस्पति विभाग द्वारा प्राचार्य डॉ मनोज कुमार के अध्यक्षता मे आयोजित बायो इनोवेल लाइफ साइंस प्र. लि. बेंगुलुरु के संयुक्त तत्वाधान मे साप्ताहिक वर्कशॉप का समापन बेंगुलूर से आए अतिथियों को मोमेंटो से सम्मानित कर धन्यवाद ज्ञापन किया गया।

प्राचार्य डॉ मनोज कुमार ने प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा की आप लोगो ने अभी तक सिर्फ सैद्धांतिक रूप में ही पढ़ा था जिसे प्रायोगिक रूप में करके इस कार्यशाला में सीखे होंगे और उम्मीद है की इसको आपलोग प्रोफेशनल लाइफ में इंप्लीमेंट कर सकते है।
साथ में प्राचार्य ने डॉ देवशीष साहु और राजेश खतिक का धन्यवाद किया की उन्होंने पूरी जोश और समय देकर इस कार्यशाला को सफल बनाया। समापन समारोह के अंत में प्राचार्य ने प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया और उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएँ दी तथा शिक्षक तथा नॉन टीचिंग स्टाफ को सफल कार्यशाला के आयोजन के लिए बधाईयां दी।

वर्कशॉप का शीर्षक ” मेडिसिनल असेसमेंट ऑफ प्लांट एंड दियर फ्यूचर इंप्लीकेशन इन नैनो साइंस” हैं।

सात दिवसीय वर्कशॉप में प्रतिभगियों ने नैनो साइंस , ड्रग डिजाइनिंग, एंटी माइक्रोबियल एक्टिविटी, कॉलिटेट स्क्रीनिंग और बायो इनफॉर्मेटिकस के बारे में विस्तार पूर्वक प्रैक्टिकल सहित जाना।

मंच का संचालन डॉ. सलोनी स्वरूपा एवम स्वाति शैलिका भुइयां ने किया। इस दौरान विभागाध्यक्ष डॉ राजीव चंद्र रजक, बायोटेकोलॉजी एवम वनस्पति विभाग मारवाड़ी कॉलेज के समस्त शिक्षक गण श्रृष्टि कुमारी , कुमारी दीक्षा सिंह , रवि कुमार , एवम सभी शिक्षकेत्तर गण ने अपना सक्रिय योगदान दिया।
इस समापन समारोह में मारवाड़ी कॉलेज के इंटरमीडिएट इंचार्ज डॉ उमेश कुमार, डॉ अवध बिहारी महतो के अलावा प्लेसमेंट सेल कोऑर्डिनेटर अनुभव चक्रवर्ती ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर इस कार्यशाला के आयोजन की सराहना की तथा प्रतिभागियों से सात दिवसीय वर्कशॉप का अनुभव साझा किया।

Leave a Reply