Breaking News Latest News झारखण्ड राजनीति

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अधिवेशन को लेकर उपसमिति की बैठक दिल्ली में सम्पन्न

रांची/ दिल्ली | फरवरी | 15, 2023 :: भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस का 85 वां अधिवेशन छत्तीसगढ़ में होना सुनिश्चित है। इस अधिवेशन को लेकर काँग्रेस की तैयारियाँ जोरों पर है।

काँग्रेस सभी सामाजिक – राजनीतिक एवं लोक कल्याण के विषयों पर देश भर के नेताओं से प्रस्ताव मंगाकर ड्राफ्ट तैयार कर रही है।

दिल्ली में हुए सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण उप समिति की बैठक की अध्यक्षता काँग्रेस के महासचिव मुकुल वासनिक ने की।

इस दौरान पूर्व सांसद उदित राज,आल इंडिया महिला काँग्रेस की राष्ट्रीय सचिव नेटा डिसूजा, केरल के मवेलीकारा से सांसद कोड़ीकुन्निल सुरेश, कैप्टन अजय सिंह यादव, के राजू , राज्यसभा सांसद इमरान प्रतापगढ़ी, पूर्व मंत्री शिवाजी राव मोगे सम्मिलित हुए।

बैठक में झारखंड के पूर्व मंत्री बंधु तिर्की ने पाँचवी एवं छठी अनुसूची का अनुपालन, वनाधिकार अधिनियम का गंभीरता से अनुपालन, ट्राइबल सब प्लान की राशि को आदिवासी हितों के लिए खर्च करने, आदिवासी रेजिमेंट का गठन, जनजातीय धार्मिक कोड, जातिगत आधार पर जनगणना, एससी – एसटी के बैकलॉग वेकैंसी को पूर्ण करना, प्रोमोशन की पॉलिसी का सही से अनुपालन, डीएमएफटी फंड का सही से इस्तेमाल, वन उत्पादकता, पलायन, बेरोजगारी, झारखंड के आदिवासी जो असम में हैं उन्हें आदिवासी का दर्जा आदि विषयों एवं पहलुओं पर अपना विचार रखा और बैठक में प्रस्ताव लाया.

इस दौरान बंधु तिर्की के द्वारा लाये गए प्रस्तावों पर गंभीरता से चर्चा हुई। इस दौरान अन्य सदस्यों ने भी अपने – अपने विचार रखे। सभी के महत्वपूर्ण विचारों पर चर्चा हुई।

इन प्रस्तावों पर काँग्रेस का एक मसौदा तैयार होगा। जिसे कांग्रेस के छत्तीसगढ़ अधिवेशन के सत्र में लाया जाएगा। देश भर के नेताओं से आए प्रस्ताव पर सहमति के बाद आने वाले चुनावों में काँग्रेस इन बिंदुओं को अपने मेनिफेस्टो में शामिल करेगी। काँग्रेस सामाजिक न्याय के पहलू पर काफी गंभीरता से इस अधिवेशन में प्रस्ताव लाकर देश को समानता एवं अधिकार के बिंदु पर संदेश देगी।

यह काँग्रेस की काफी उच्चस्तरीय बैठक थी। छत्तीसगढ़ अधिवेशन की तैयारियों को लेकर इस बैठक की महत्ता काफी अहम है।

इस दौरान बंधु तिर्की ने कहा कि काँग्रेस सामाजिक न्याय में विश्वास रखने वाली पार्टी है। झारखंड जैसे छोटे राज्य से मुझे स्थान देकर काँग्रेस ने यह साबित किया है कि काँग्रेस सभी के विचारों को प्राथमिकता देने वाली पार्टी है।

देश के सभी भूभाग से विचारों को एक मंच पर लाकर काँग्रेस सभी के हितों का ध्यान रखती है। यह दर्शाता है कि पार्टी पूर्णतः लोकतांत्रिक ढाँचे पर विश्वास करती है।

बंधु तिर्की 24 – 26 फरवरी को छत्तीसगढ़ अधिवेशन में सम्मिलित भी होंगे।

Leave a Reply