आलेख़ सिनेमा

इतिहास में आज :: प्रसिद्ध अभिनेता नसीरूद्दीन शाह  का जन्म 20 जुलाई 1950 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में हुआ

 

जुलाई | 20, 2017 :: हिन्दी सिनेमा में संजीदा और शानदार अभिनय से मशहूर  नसीरूद्दीन शाह को भला कौन नहीं जानता।  नसीरूद्दीन को एक्टिंग की खान भी कहा जाता है। बता दें कि नसीर ने रंगमंच से अपना अभिनय सफर शुरू कर पर्दे तक का सफर किया है।

20 जुलाई 1950 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में जन्मे नसीरूद्दीन शाह ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अजमेर और नैनीताल से पूरी की। इसके बाद उन्होंने अपनी स्नातक की पढाई अलीगढ मुस्लिम विश्वद्यायल से पूरी की। अभिनेता बनने का सपना लिए उन्होंने दिल्ली के नेशलन स्कूल ऑफ ड्रामा स्कूल में दाखिला ले लिया।
नसीरूद्दीन शाह जिन्हें हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में बेहतरीन अदाकारी का एक पैमाना कहा जाए तो शायद ही किसी को एतराज हो। नसीर की काबिलियत का सबसे बडा सुबूत है, सिनेमा की दोनों धाराओं में उनकी कामयाबी। नसीर का नाम अगर पैरेलल सिनेमा के सबसे बेहतरीन अभिनेताओं की फेहरिस्त में शामिल हुआ तो बॉलीवुड की मेन स्ट्रीम या कममिर्शयल फिल्मों में भी उन्होंने बडी कामयाबी हासिल की है।
मेनस्ट्रीम सिनेमा में नसीर के सफर की शुरूआत हुई 1980 में आई फिल्म हम पांच से फिल्म भले ही कमर्शियल थी, लेकिन इसमें नसीर के अभिनय की गहराई पैरेलेल सिनेमा वाली फिल्मों से कम नहीं थी। गुलामी को अपनी तकदीर मान चुके एक गांव में विद्रोह की आवाज बुलंद करते नौजवान के किदार में नसीर ने जान फूंक दी। फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती और राजब्बर भी थे लेकिन नसीर के दमदार अभिनय ने उन्हें सबसे अलग खडा कर दिया।
अपने जमाने की बेहतरीन अभिनेत्री स्मिता पाटिल के साथ नसीर जोडी काफी पसंद की गई।
वह अब तक तीन बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किये जा चुके हैं। इन सबके साथ ही अभिनेता नसीर तीन राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किये गए है।
फिल्म के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान को देखते हुए वह भारत सरकार की ओर से पदश्री और पदमभूषण पुरस्कार से भी सम्मानित किये जा चुके हैं।
नसीरूद्दीन शाह ने अपने तीन दशक लंबे बॉलीवुड करियर में लगभग 200 फिल्मों में शानदार काम किया है और आज भी उसी जोशोखरोश के साथ हिन्दी सिनेमा में सक्रिया है।
पुरस्कार
1984 – फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार – मासूम
1982 – फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार – चक्र
1981 – फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार – आक्रोश
नसीरूद्दीन शाह की उपलब्धियां

नसीरूद्दीन शाह को 1987 में पद्म श्री और 2003 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है।

1979 में फिल्म ‘स्पर्श’ (Sparsh) और 1984 में फिल्म ‘पार’ के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ट अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला.

2006 में फिल्म ‘इकबाल’ के लिए नसीरुद्दीन शाह को सर्वश्रेष्ट अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला.

1981 में फिल्म ‘आक्रोश’, 1982 में फिल्म ‘चक्र’ और 1984 में फिल्म ‘मासूम’ के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ट अभिनेता के फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

वर्ष 2000 में उन्हें “संगीत नाटक अकादमी अवार्ड” से सम्मानित किया गया।
नसीर ने फिल्म मोहरा में वह खलनायक का अभिनय निभाने से भी नहीं हिचके। इस फिल्म में भी उन्होंने दर्शकों का दिल जीत लिया। इसके बाद उन्होंने चाहत, राजकुमार, हिम्मत और कृष जैसी फिल्मों में नेगेटिव भूमिका निभाकर दर्शकों का मन मोह लिया।

आलेख: कयूम खान, लोहरदगा।

Leave a Reply