आलेख़

कैसे करें शुरुआत होली की

कैसे करें शुरुआत होली की

त्योहारों का असली मज़ा तो अपनों के साथ ही आता है , ऐसा बहुत बार सुना होगा आपने भी, परन्तु यह सत्य है। अपनों के साथ जो ख़ुशी होती त्यौहार की , उसका मज़ा ही कुछ और होता है। कहते है ना आप बहुत कुछ जीवन में प्राप्त कर लो परन्तु अगर अपने ना हो उस उपलब्धि का कुछ औचित्य नहीं रहता। और अगर अपने साथ हो तो वो उपलब्धि भी दौगुनी हो जाती है।

इसलिए अपनों घर में छोटे बच्चों को भी सिखाएं कि किसी भी त्यौहार की शुरुआत कैसे की जाये। अपने घर में किसी भी त्यौहार की शुरुआत अपने घर में बुजुर्गों के आशीर्वाद से ही शुरू की जानी चाहिए। चाहे वह हमारे साथ हैं या नही। यह हमारे संस्कार भी हैं तथा संस्कृति भी यही कहती है। बच्चों को सिखाएं कि रंगों की थाली लेके सबसे पहले अपने घर के बुजुर्गों को रंग लगाएं एवं उनका आशीर्वाद प्राप्त करे। हम आज जिस भी मुकाम पर हैं वह सब उनकी के आशीर्वाद का फल है तो सब को उन्ही को समर्पित करने में कैसा संकोच।

होली रंगों का त्योहार देश के लगभग प्रत्येक हिस्सों में मनाया जाता है। बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाने के लिए एक साथ आकर लोग खाना खाते हैं, रंग खेलते हैं लेकिन, इस साल कोरोना के चलते होली के रंग थोड़े फिके पड़ गए हैं. लेकिन, इसे और रंगीन बनाने के लिए आप घर बैठे अपने चाहने वालों होली की बधाईयां भेज सकते है। दूर ही सही परन्तु मैसेज, फ़ोन कॉल या वीडियो कॉल से अपनों को समीप पा सकते हैं। आशा है कि इस होली पर आपका जीवन प्यार और खुशियों के सभी रंगों से भरा हो।

सुरक्षित रहें और घर रहें. परिवार और दोस्तों के साथ एक शानदार दिन बिताएं। होली मुबारक !

Leave a Reply