हेमा मालिनी
आलेख़ सिनेमा

इतिहास में आज :: सौंदर्य और अभिनय की मलिका हेमा मालिनी का जन्म [ 16 अक्टूबर ]

  • प्रसिद्ध अभिनेत्री और नृत्यांगना सह सांसद हेमा मालिनी का आज 69वां जन्मदिन

  • चार दशक से अधिक के कैरियर में उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया

  • फिल्म कैरियर की शुरुआत राज कपूर के साथ फ़िल्म ‘सपनों का सौदागर’ से की

  • वर्तमान में मथुरा (उत्तर प्रदेश) से लोकसभा की सांसद

  • फिल्मों में उल्लेखनीय योगदान के लिए 1999 में फिल्मफेयर का लाइफटाइम एचीवमेंट सम्मान से भी सम्मानित

हेमा मालिनी

अक्टूबर |16, 2017 :: प्रसिद्ध अभिनेत्री और नृत्यांगना सह सांसद हेमा मालिनी का आज 69वां जन्मदिन है। हेमामालिनी बॉलीवुड की उन गिनी-चुनी अभिनेत्रियों में से एक हैं, जिनमें सौंदर्य और अभिनय का अनूठा संगम देखने को मिलता है। चार दशक से अधिक के कैरियर में उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। हेमा मालिनी को उनके रूप के लिए जाना जाता है और यही कारण है की उनको ड्रीम गर्ल भी कहा जाता है। उनका जन्म 16 अक्टूबर 1948 को अम्मंकुदी में हुआ।
हेमा मालिनी ने अपने फिल्म कैरियर की शुरुआत राज कपूर के साथ फ़िल्म ‘सपनों का सौदागर’ से की। ये अब भी फ़िल्मों में सक्रिय हैं। हेमा मालिनी वर्तमान में मथुरा (उत्तर प्रदेश) से लोकसभा की सांसद हैं।इससे पहले वह भारतीय जनता पार्टी की ओर से राज्यसभा की सांसद चुनी गईं थीं।
जानकार बताते हैं कि पहली बार उन्हें राजकपूर की फिल्म (सपनों का सौदागर) में नायिका के रूप में काम करने का मौका मिला। फिल्म के प्रचार के दौरान हेमा मालिनी को ड्रीम गर्ल के रूप में प्रचारित किया गया।
हेमा मालिनी को सफलता दिलाने में निर्माता-निर्देशक रमेश सिप्पी की फिल्मों का बड़ा योगदान रहा। उन्हें पहला बड़ा ब्रेक उनकी ही फिल्म (अंदाज)1971 से मिला। उसके बाद भी सिप्पी की फिल्मों में हेमा मालिनी को बड़े किरदार मिलते रहे जिन्होंने हेमा मालिनी को स्थापित करने में बड़ी भूमिका निभाई।
वर्ष 1972 में हेमा मालिनी को रमेश सिप्पी की ही फिल्म (सीता और गीता) में काम करने का अवसर मिला जो उनके सिने कैरियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई। इस फिल्म की सफलता के बाद वह शोहरत की बुंलदियों पर जा पहुंचीं। उन्हें इस फिल्म में दमदार अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।
हेमा मालिनी की जोड़ी धर्मेन्द्र के साथ खूब जमी। 1975 में प्रदर्शित फिल्म (शोले) में धर्मेन्द्र ने वीरु और हेमामालिनी ने बसंती की भूमिका में दर्शकों का भरपूर मनोंरजन किया। हेमा और धमेन्द्र की यह जोड़ी इतनी अधिक पसंद की गई कि धर्मेन्द्र की रील लाइफ की (ड्रीम गर्ल) हेमा मालिनी उनके रीयल लाइफ की ड्रीम गर्ल बन गईं। बाद में इस जोड़ी ने ड्रीम गर्ल, चरस, आसपास, प्रतिज्ञा, राजा जानी, रजिया सुल्तान, अली बाबा चालीस चोर, बगावत, आतंक, द बर्निंग ट्रेन, चरस, दोस्त आदि फिल्मों में एक साथ काम किया।
हेमा मालिनी को फिल्मों में उल्लेखनीय योगदान के लिए 1999 में फिल्मफेयर का लाइफटाइम एचीवमेंट सम्मान से भी सम्मानित की गईं।
हेमा मालिनी ने अपने चार दशक के सिने कैरयिर में लगभग 150 फिल्मों में काम किया। उनकी कुछ उल्लेखनीय फिल्मों में ‘सीता और गीता’1972, ‘प्रेम नगर’, ‘अमीर गरीब’ 1974, ‘शोले’ 1975, ‘महबूबा’, ‘चरस’ 1976, ‘ड्रीम गर्ल’, ‘किनारा’ 1977, ‘त्रिशूल’ 1978, ‘मीरा’ 1979, ‘कुदरत’, ‘नसीब’, ‘क्रांति’ 1980, ‘अंधा कानून’, ‘रजिया सुल्तान’, 1983, ‘रिहाई’ 1988, ‘जमाई राजा’ 1990, ‘बागबान’ 2003, ‘वीर जारा’ 2004, जैसी फिल्में शामिल हैं।

आलेख : कयूम खान, लोहरदगा।

Leave a Reply