Breaking News Latest News राष्ट्रीय लाइफस्टाइल

समग्र चिकित्सा प्रणाली पर संगोष्ठी व पोस्टर विमोचन दिल्ली में सम्पन्न

रांची, झारखण्ड | मार्च | 28, 2021 :: स्वास्थ्य के प्रति जन-जन को जागरूक करने के लिए इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ योग नेचुरोपैथी द्वारा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हॉलिस्टिक हैल्थ के सहयोग से 28 मार्च को दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन(DMA) हॉल, में सेमिनार का आयोजन किया गया!
इस अवसर पर देश के वरिष्ठ चिकित्सकों का मार्गदर्शन मिला जिसमें  प्रमुख रूप से
वर्तमान परिपेक्ष्य में योग-प्राकृतिक चिकित्सा की भूमिका,किडनी रोग से बचाव व प्राकृतिक उपचार,वृद्धावस्था में बहरेपन से बचाव व उपचार, कमर,गर्दन व घुटना  दर्द का  घरेलू उपचार, उच्च रक्तचाप व हृदय रोग का प्रबंधन, महिला रोग व  बांझपन प्रबंधन का व्यवहारिक दृष्टिकोण आदि!
सेमिनार का उदघाटन डॉ. एम.के.तनेजा, डॉ. तारिणी तनेजा के साथ दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ.बी.बी.वधवा, प्रेसिडेंट इलेक्ट डॉ. जी. एस. ग्रेवाल, सेक्रेटरी डॉ. अजय गंभीर व सचिन बजाज ने किया! उन्होंने बताया कि आज के परिवेश में रोगों से बचाव व उपचार के लिए भारत की पुरातन संस्कृति के आधार भोजन के साथ साथ सात्विक दिनचर्या का अपना एक विशेष महत्व है! यदि हम स्वस्थ रहना है तो हमें इसे पुनः अपनाना चाहिए!
देश के वरिष्ठ ई. एन. टी. सर्जन व आयुष मंत्रालय के सदस्य डॉ.एम. के.तनेजा ने बताया की आज के परिवेश में अनेक रोग लाइलाज हो रहे  हैं उनके उपचार के लिए हॉलिस्टिक सिस्टम श्रेस्ठ रहेगा! हम अपनी संस्था के माध्यम से एलोपैथी व योग-प्राकृतिक चिकित्सा द्वारा लोगों को जागरूक व स्वस्थ कर रहे हैं! प्रसिद्ध IVF व गायनीकोलॉजिस्ट डॉ तारिणी तनेजा ने महिलाओं के गंभीर रोग व उनके उपचार की जानकारी दी!

अत्यधिक फ़ोन व कंप्यूटर का उपयोग करने के कारण लोगों की नेत्र शक्ति कमजोर हो रही है! नेत्र के प्रति आम जनता को जागरूक करने के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हॉलिस्टिक हैल्थ द्वारा वैश्विक स्तर पर 2 करोड़ लोगों का विश्व कीर्तिमान स्थापित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसका विधिवत शुभारंभ नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हॉलिस्टिक हैल्थ के चेयरमैन डॉ विनोद कश्यप के साथ मंच पर उपस्थित गणमान्य अतिथियों द्वारा पोस्टर विमोचन से किया गया!
कार्यक्रम में वरिष्ठ प्राकृतिक चिकित्सक डॉ ओमप्रकाश आनंद व अनेक वरिष्ठ चिकित्सा विशेषज्ञों का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ तथा देश के अन्य भागों से पधारे  वरिष्ठ चिकिसकों को सम्मानित भी किया गया!

Leave a Reply