Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल

उषा मार्टिन के सीएफओ का ग्रामीण विकास कार्याें की समीक्षा

रांची झारखण्ड | मार्च  | 05, 2022 ::
@ उलातू और मासू गांवों में ग्रामीणों के साथ चर्चा
@कौशल विकास से आयेंगी आत्मनिर्भरता: अनिर्बान सान्याल
रांची। गांव में हुनर एक समस्या है। इसके समाधान के लिए युवाओं का क्षमता निर्माण जरूरी है और हरेक व्यक्ति की क्षमता के अनुरुप ही रोजगार के वैकल्पिक उपाय करने होंगे। गांव के स्तर पर प्रशिक्षण में विविधता लाकर ही गांवों को आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है। उक्त बातें उषा मार्टिन के चीफ फाइनांस आॅफिसर अनिर्बान सान्याल ने कहीं। वह आज उषा मार्टिन फाॅउंडेशन की ओर गांवों में चलाये जा रहे विकास के कार्यों की जानकारी लिय और ग्रामीणों के साथ चर्चा की। उन्होंने आज मासू और उलातू गांवों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने मासू स्कूल में खेलकूद की सामग्री और नकदी फसल के बीज भी वितरित किये।
अनिर्बान सान्याल कहा कि युवाओं को घर से बाहर निकलना होगा। परिवर्तन के साथ नई सोच को स्वीकार करने के लिए प्रयास करना होगा। गांव के स्तर पर भी कृषि कार्य में वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देना होगा। खेती को लाभकारी बनाने के लिए जैविक खेती, नकदी फसल, बागवानी और आधुनिक तकनीक को अपनाना होगा। इसी प्रकार बकरी, मुर्गी और सुअर पालन करनेवाले ग्रामीणों को यह प्रयास करना होगा कि इससे मासिक एक निश्चित आय हो सके।
इस अवसर पर फॅाउंडेशन के सचिव डाॅ मयंक मुरारी ने मासू और सिलवई गांवों में किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी। इन गांवों में मशरूम उत्पादन, नकदी फसल से आर्य वृद्धि, टेलरिंग और फैशन डिजाइनिंग, ड्रिप इरिगेशन, कुंआ निर्माण के साथ स्वस्थ गांव के कार्यक्रम किये जा रहे है। मुखिया शीला देवी ने कहा कि कंपनी के प्रयास से गांव के बच्चों में उत्साह और युवाओं में रोजगार के प्रति ललक बढ़ी है। डाॅ राजेश ने पिछले एक साल में स्वास्थ्य के क्षेत्र में किये गये कार्यों की जानकारी दी। स्कूल के शिक्षक राकेशजी, गांव के प्रगतिशील किसान धनराज, प्रेमनाथ, और मुलू महतो आदि ने भी विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर सचिंद्र कुमार, राणा विकास, शिशिर कुमार, मोनित बूतकुमार, रौशन लिंडा के अलावे सैकड़ांे की संख्या में विद्यालय के छा़त्र और गांववासी उपस्थित थे।

Leave a Reply