Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल

दस का दम वुमेंस लीग : योगासन प्रतियोगिता रांची के रोटरी क्लब में 12 मार्च को

राची, झारखण्ड  | मार्च  | 10, 2023 ::  अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर खेलो इंडिया द्वारा नारी शक्ति को योगासन के माध्यम से और अधिक सशक्त और प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 10 मार्च से 12 मार्च 2023 के मध्य देशभर में 10 स्थानों पर 10 का दम वुमेंस लीग’ का आयोजन स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया की पहल एवं नेशनल योगासन स्पोर्ट्स फेडरेशन के माध्यम से किया जा रहा है।

भारत के दस शहरों- अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नै, दिल्ली, करनाल, कोलकाता, पुणे, रांची और वाराणसी को उक्त आयोजन के लिए चयनित किया गया है।
जिसे कि स्थानीय स्तर पर राज्य / यूनियन टेरिटरी योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन को आयोजन करने का दायित्व सौंपा गया है।
इस वूमेंस लीग में पांच प्रकार के इवेंट कैटिगरी- ट्रेडिशनल योगासन, आर्टिस्टिक योगासन सिंगल, आर्टिस्टिक योगासन पेयर, रिदमिक योगासन पेयर और आर्टिस्टिक योगासन ग्रुप को शामिल किया गया है, जिनमें से प्रथम दो इवेंट्स का आयोजन करवाना अनिवार्य है।
इसके अतिरिक्त आयोजक राज्य यदि इनके साथ कोई और इवेंट

करना चाहता है तो वह स्वयं निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र है।

वूमेंस लीग में आयु वर्ग वर्ष 9 से 18 वर्ष और 18+ से 55 वर्ष होगी।

वूमेंस लीग में नेशनल योगासन स्पोर्ट्स फेडरेशन स्टेट एसोसिएशन सीबीएसई केंद्रीय विद्यालय यूनिवर्सिटी

नवोदय विद्यालय संगठन के योगासन खिलाड़ी ही प्रतिभाग कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन पूर्णतः निःशुल्क है। योगासन खिलाड़ियों के लिए फेडरेशन द्वारा पूर्व में जारी सिलेबस ही लागू होगा। उपरोक्त लीग सॉफ्टवेयर या फिजिकल स्कोरशीट या दोनों के माध्यम से जजमेंट की प्रक्रिया आयोजक राज्य द्वारा अपनाई जा सकती है.

उपरोक्त लीग को सहजतापूर्वक कार्यान्वित करने के लिए पांच सदस्यों की एक टीम तैयार की गई है जिसमें मुख्य रूप से राज्य एसोसिएशन के अध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष के साथ-साथ NYSF द्वारा आयोजक राज्य एसोसिएशन के लिए नामित कंप्टीशन मैनेजर और कंप्टीशन डायरेक्टर को शामिल किया गया है।

झारखंड राज्य में प्रतियोगिता को सफलतापूर्वक संपन्न कराने की जिम्मेवारी योगासना सपोर्ट एसोसिएशन ऑफ झारखंड को दी गई है
यह प्रतियोगिता रोटरी क्लब रांची में 12 मार्च को सुबह 8:00 से आयोजित हो रही है जो भी झारखंड राज्य के खिलाड़ी उपरोक्त पात्रता को पूरी करते हैं इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं.
यह संपूर्ण प्रतियोगिता महिलाओं को समर्पित है ताकि वह खेलों में अधिक से अधिक रुचि ले सके और भारत के साथ-साथ झारखंड की महिलाएं खेलों में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें
इस पूरे कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्टेट एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय सिंह, सचिव विपिन पांडे, कोषाध्यक्ष मनोज कुमार तिवारी, कंपटीशन डायरेक्टर संतोषी कुमारी, कंपटीशन मैनेजर श्रीमती मधु स्वाइन के साथ 5 सदस्यता वाली कमेटी की गठन कर ली गई है।

कार्यक्रम की जानकारी देने हेतु रोटरी क्लब सुजाता सिनेमा के पास एक प्रेस वार्ता आयोजित की गई .

Leave a Reply