Breaking News Latest News कैंपस ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल

मतदाता पंजीकरण के नए नियम को नई पीढ़ी तक पहुँचाने हेतु जागरूकता कार्यक्रम

राची, झारखण्ड | अगस्त | 29, 2023 ::

o मतदाता पंजीकरण के नए नियम को नई पीढ़ी तक पहुँचाने हेतु पाम इंटरनेशनल स्कूल बरियातू तथा ज़करिया हाई स्कूल कांके , रांची में कराया गया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन।

o 17 वर्ष के होते ही अब युवा कर पाएंगे मतदाता सूची में नामांकन, 18 वर्ष होते ही हो जायेंगे पंजीकृत।

नई पीढ़ी को मतदाता सूचि में पंजीकरण करवाने, अपने मताधिकार का उपयोग करने एवं अपने लोकतांत्रिक अधिकार के बारे में जागरूक करने का प्रयास करते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री के रवि कुमार के नेतृत्व में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रयास को आगे बढ़ाते हुए दिनांक- 29 अगस्त, 2023 को पाम इंटरनेशनल स्कूल बरियतू एवं ज़करिया हाई स्कूल कांके , रांची में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे कक्षा 9 वीं एवं 10 वीं के 120 से अधिक छात्र-छात्राओं, टीचर्स एवं अन्य स्टाफ़ ने हिस्सा लिया।

मतदान के लिए सहभागीता हेतु एवं पंजीकरण के नियम को नुक्कड़ नाटक के जरिए जागरूकता फैलाते हुए बताया गया कि अपना लोकतान्त्रिक अधिकार का प्रयोग करना हर एक नागरिक का कर्त्तव्य है। कार्यक्रम का उद्देश्य स्कूली छात्र जो देश के भविष्य है उन्हें मताधिकार का सही प्रयोग करने, चुनावी साक्षरता क्लब, मतदान की चुनावी प्रक्रिया, साथ ही पंजीकरण करने हेतु नए नियम की जानकारी दी गई। हेल्प डेस्क मैनेजर ने जानकारी को आगे बढ़ाते हुए बताया कि अब युवा 17 वर्ष के होने पर पंजीकरण कर सकते है, उनके 18 वर्ष होते ही मतदाता सूची में उनका नाम पंजीकृत कर दिया जाएगा, साथ ही अगर वोटर कार्ड में कोई अशुद्धि है तो उसे सुधार के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है। पंजीकरण आसानी से करने हेतु एवं अधिक जानकारी के लिए वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950, वोटर हेल्पलाइन ऐप साथ ही वोटर पोर्टल के संबंध में विस्तृत जानकारी दी । इसके अलावा नए मतदाताओं को पंजीकरण की नई तिथियों (1 जनवरी, 1 अप्रैल , 1 अगस्त, 1अक्टूबर ) की भी जानकारी साझा की ।

कार्यक्रम में विद्यार्थियों को सारी जानकारी के साथ साथ कई प्रतियोगिताओं जैसे – एक्सटेम्पोर, एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में लगभग 31 छात्रों ने भाग लिया। कार्यक्रम के अंत में कई विद्यार्थियों जैसे- उमामा अख्तर, सान्या खान, सबा बारी, उमर, फरहत, अनस, मंतशा परवीन, फरहा नाज़, मो आयान, मो शम्स कमर एवं अन्य को पुरस्कार देकर कार्यक्रम का समापन किया गया।

धन्यवाद ज्ञापन करते हुए पाम इंटरनेशनल स्कूल बरियतू कि प्रधानाचार्या श्रीमती लुभना मिनहाज़ रांची एवं ज़करिया हाई स्कूल कांके , रांची के प्रधानाचार्य फरहत हुसैन ने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से युवा पीढ़ी का सही मार्गदर्शन करने, मतदान के अधिकार को समझने के इस प्रयास को सराहते हुए धन्यवाद प्रदान किया।

Leave a Reply