Breaking News Latest News झारखण्ड

सतगुरु नानक परगटया मिट्टी धुंध जग चानन होआ :: गुरु नानक जी के प्रकाश पर्व के दिवस पर भव्य विशेष दीवान

रांची, झारखण्ड | नवंबर | 23, 2018 :: गुरुद्वारा श्री गुरु नानक सत्संग सभा द्वारा आज 23 नवंबर शुक्रवार को रात 8:00 बजे से गुरु नानक जी के प्रकाश पर्व के दिवस पर भव्य विशेष दीवान सजाया गया.

विशेष दीवान की शुरुआत स्त्री सत्संग सभा की शीतल मुंजाल द्वारा “जिथे बाबा पैर धरे पूजा आसन थापन सोआ…….”
शब्द गायन से हुई.
भाई भरपूर सिंह एवं साथियों ने ‘ सतगुरु नानक परगटया मिट्टी धुंध जग चानन होआ…….” एवं ” सा धरती भाई हरयालवी जिथे मेरा सतगुरु बैठा आए…….” शब्द गायन किया.
गुरुद्वारा के हेड ग्रन्थी ज्ञानी जिवेंदर सिंह जी ने कथा वाचन द्वारा गुरु नानक जी की जीवनी के महत्वपूर्ण पहलुओं को साध संगत को बताया एवं उनके मूल्यों को अपने जीवन में आत्मसात करने को कहा.
कथावाचक सरबजीत सिंह धुंदा ने गुरु नानक जी के आध्यात्मिक ज्ञान के बारे में संगत को अवगत कराया साथ ही बताया कि वर्ग भेद आडंबर और अंधविश्वास से लोगों को बाहर निकालने के लिए उन्होंने पूरे विश्व भर में घूमकर चार यात्राएं की जिसमें उन्होंने कई देश का भ्रमण किया और लोगों को इनसे दूर रहकर प्रभु का नाम जपने एवं समाज एवं लोगों की भलाई करने का संदेश दिया. इन यात्राओं को उदासी कहा जाता है.
प्रकाश पर्व में विशेष रूप से पधारे भाई गुरचरण सिंह जी रसिया(लुधियाना वाले) ने ” गुरु नानक की वडिआई……” ” मेरे हर प्रीतम की कोई बात सुनावै…….” ” घर घर बाबा गावियै वजण ताल मृदंग रबाबा………”
एवं ” हल्ले यारा हल्ले यारा खुशखबरी
बल बल जाऊं हौं बल बल जाऊं……..” जैसे कई शब्द गायन कर संगत को भक्ति के सागर में डुबो दिया.
रात 12:30 बजे श्री अखंड पाठ साहिब जी का भोग हुआश्रद्धालुओं ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी को पुष्प वर्षा कर माथा टेका,,मध्य रात्रि 2:30 बजे आनंद साहिब जी के पाठ,अरदास,हुकुमनामा एवं कढ़ाह प्रसाद वितरण के साथ प्रकाश पर्व के उपलक्ष में तीन दिवसीय कार्यक्रम का आज समापन हो गया.समाप्ति के बाद सभा द्वारा मिष्ठान प्रसाद बांटा गया एवं रात 8:00 बजे से गुरु का अटूट लंगर चलाया गया.
सत्संग सभा के अध्यक्ष हरविंदर सिंह बेदी ने भाई गुरचरण सिंह जी रसिया को एवं मुखी जयराम दास मिढ़ा ने ज्ञानी सरबजीत सिंह धुंदा को सरोपा देकर नवाजा.कार्यक्रम के अंत में सत्संग सभा की कीर्तन मंडली ने बधाई का शबद पढ़ा.
सत्संग सभा के सचिव मनीष मिड्ढा ने प्रकाश पर्व में बढ़-चढ़कर सेवा करने के लिए गुरु नानक भवन कमेटी,गुरुनानक बाल मंदिर स्कूल कमेटी,श्री राधा कृष्ण मंदिर कमेटी,शिव बारात समिति,बहावलपुरी पंजाबी समाज एवं सभी प्रकार की सेवा में जुटे तमाम सेवादार तथा वार्ड पार्षदों का धन्यवाद किया.रांची जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन का विशेष तौर से धन्यवाद किया एवं शहर के सभी प्रिंट एवं मीडिया बंधुओं की भूरि भूरि प्रशंसा की एवं धन्यवाद दिया जिन्होंने प्रभात फेरी से लेकर सभी दीवानों एवं कार्यक्रमों की उत्कृष्ट कवरेज की.
सभा के अध्यक्ष हरविंदर सिंह बेदी ने समूह संगत को प्रकाश पर्व की बधाई दी एवं सभी दीवानों एवं कार्यक्रमों में पूरे तन मन से जुड़कर इसे सफल बनाने के लिए धन्यवाद किया.
इस मौके पर आगामी वर्ष 2019 में श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व का भव्य आयोजन करने के लिए श्रद्धालुओं को गुरु की गोलक प्रदान की गई. सत्संग सभा द्वारा तीन दिवसीय कार्यक्रम की लाइव टेलीकास्ट की भी व्यवस्था की गई थी.

Leave a Reply