Breaking News Latest News झारखण्ड लाइफस्टाइल

श्री हनुमान मंडल रांची का 46 वां वार्षिक महोत्सव 21 को

राची, झारखण्ड | अप्रैल | 19, 2024 ::

श्री हनुमान मंडल रांची का 46 वां वार्षिक महोत्सव 21 को

* 251 सवामनी का लगेगा भोग 56 भोग भी भगवान को अर्पित कर वितरण किया जाएगा

* महोत्सव की तैयारी में जुटे हैं मंडल के सदस्य

नगर की धार्मिक व सामाजिक संस्था श्री हनुमान मंडल ,रांची का 46 वां वार्षिक महोत्सव 21 अप्रैल को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा ।
मंडल के अध्यक्ष सज्जन पाड़िया, मंत्री श्रवन अग्रवाल ने प्रेस वार्ता के माध्यम से जानकारी दी कि रविवार 21 अप्रैल 2024 को एक दिवसीय 46 वां वार्षिक महोत्सव प्रातः 7:00 बजे श्री गणेश पूजन के साथ प्रारंभ हो जाएगा।
प्रातः 7:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक चलने वाला यह उत्सव महाराजा अग्रसेन भवन के आधारतल के सभागार में होगा ।
इस मांगलिक अवसर पर सभी देवी देवताओं के पूजन उपरांत श्री हनुमान जी की अखंड ज्योत प्रातः 8:00 बजे मंडल के संरक्षक प्रेमचंद श्रीवास्तव सपत्नी लेगे ।
प्रातः 8:30 बजे से दोपहर 1:00 तक
श्री हनुमान जी के परम सेवक सुरेश कुमार बजाज के सानिध्य में 400 से भी अधिक हनुमान भक्तों के द्वारा सामूहिक सुंदरकांड पाठ का आयोजन महोत्सव स्थल पर होगा।
इस उत्सव में बालाजी के भब्य अलौकिक श्रृंगार के दर्शन भक्त जन कर सकेंगे ।
दरबार को सजाने के लिए बाहर के कलाकार दिन रात अपनी सेवा समर्पित किए हुए हैं।
301 भक्तों के द्वारा सवामनी का भोग लगाया जाएगा वहीं 56 भोग का प्रसाद भी भगवान को अर्पित कर भंडारे के रूप में 1500 भक्त जन इसे प्राप्त कर सकेंगे ।
दोपहर 2:00 बजे से नगर की धार्मिक संस्था श्री श्याम मंडल ,श्री श्याम परिवार के सदस्यों द्वारा दरबार में सूर मधुर भजनों की गंगा प्रवाह की जाएगी संस्था द्वारा बाबा की ज्योत लेने की व्यवस्था प्रातः 9:00 बजे से रात्रि 8:00 बजे तक भक्तों के लिए रहेगी ।
महोत्सव स्थल पर अलौकिक, अद्भुत श्रंगार युक्त नैना विराम झांकी के दर्शन आप भक्तजन कर सकेंगे।
बाहर से बुलाए गए अंतरराष्ट्रीय आमंत्रित कलाकार भजनों के सम्राट बरसाना से मनीषा ठाकुर ,फरीदाबाद से अंश एवं वंश, धनबाद के पिंटू कुमार अपने भजनों की गंगा प्रवाह कर महोत्सव स्थल पर अमृत वर्षा का लाभ श्रद्धालु भक्तों को देंगे ।
महोत्सव स्थल महाराजा अग्रसेन भवन के सभागार में महिलाएं व पुरुष भक्तों के बैठने की व्यवस्था अलग-अलग रखी गई है। अखंड ज्योत की व्यवस्था रखी गई है जिसका लाभ भक्त ले सकेंगे ।
कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए महोत्सव संयोजक प्रकाश धेलिया को बनाया गया है।
आयोजन की सफलता के लिए मंडल के सदस्यों को विभागीय संयोजक का पदभार दिया गया है ।
जिनके देख रेख में महोत्सव के कार्य को संपन्न कराने में सहयोग प्राप्त होगा। रात्रि 9:00 बजे मंडल के सदस्यों द्वारा आरती की जाएगी उसके बाद प्रसाद वितरण किया जाएगा। महोत्सव को सफल बनाने में मंडल के अध्यक्ष सज्जन पाड़िया, मंत्री श्रवण अग्रवाल, संयोजक प्रकाश धेलिया, कोषाध्यक्ष शिव भावसिंहका, संरक्षक प्रेमचंद श्रीवास्तव, प्रवीण मोदी, अरुण बाजोरिया, हनुमान बेड़िया, निर्मल बुधिया, कौशल राजगढ़िया, सहित काफी संख्या में सदस्य लगे हुए हैं। महोत्सव संयोजक प्रकाश धेलिया प्रचार मंत्री निर्मल बुधिया ने नगर के सभी धार्मिक, सामाजिक व व्यापारिक संस्थाओ सहित सभी धर्म प्रेमियों से एक दिवसीय महोत्सव कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह किया है।

 

 

 

Leave a Reply