Breaking News आलेख़ लाइफस्टाइल

डॉ सुमित्रा अग्रवाल से जानिए कैसे करे सर्दियों में त्वचा की देखभाल

डॉ सुमित्रा अग्रवाल से जानिए कैसे करे सर्दियों में त्वचा की देखभाल

सर्दियों के दौरान त्वचा की स्थिति बेहद नाजुक होती है क्यों की इस मौसम में त्वचा की नमि कम होने से स्किन ड्राई होती है । इस मौसम में चलने वाली हवाओं की वजह से ही त्वचा शुष्क होती है जिससे स्किन फटने लगती है ।

स्किन की समस्याएं –

१। स्किन रैशेज
सर्दी के मौसम में कही लोगो को स्किन रैशेज हो जाते है और वातावरण के कम तापमान से भी स्किन की पोषक नमि हो जाती है जिसके कारण स्किन रैशेज की समस्याओं से गुजरना पड़ता है । इसके और भी कारण होते है , जैसे केमिकल साबुन की एलर्जी , अत्यधिक गर्म पानी का सेवन, हीटर , स्ट्रेस या इन्फेक्शन के वजह से स्किन रैशेज हो जाते है ।

२। ड्राई स्किन
सर्दी के मौसम में त्वचा काफी हद तक नमि होती है । दरअसल सर्दियों में ठंडी हवा के कारण त्वचा का प्रोटेक्टिव लेयर खत्म हो जाता है और त्वचा ड्राय होने लगती है। जिसके कारण स्किन फटने की समस्याएं बढ़ती है । ठंडी में स्किन बेजान रूखी नजर आती है । ड्राई स्किन की समस्याएं एलोवेरा जेल लगाने से कम हो सकती है क्यों की अलोएवेरा में ऐसे तत्व होते है जिससे स्किन की सभी समस्याओं का हल देखने को मिलता है ।

३। रूखे-बेजान होंठ
ठंडी के मौसम में त्वचा के साथ हाथ भी रूखे होते है । सर्दी में स्किन के साथ होंठ भी फटने लगते है । सर्दी में होंठों का फटना या बेजान होना एक आम समस्या है। लेकिन थोड़ी सी देखभाल करके आप होंठों को बचा सकते है । होंठों पर मॉयश्चराइजर का इस्तेमाल करें। नारियल तेल का इस्तेमाल करे जिससे होंठ फटने की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है ।

४ हाथो, पैरो का ड्राई होना
सर्दी के मौसम में स्किन बेहद रूखी होती है जिससे हाथ के साथ पैर भी रूखे पड़ जाते है ।जिससे हाथो की पैरो की खूबसूरती में कमी आ जाती है । इसलिए मॉयश्चराइजर इस्तेमाल करे , ऑलिव ऑयल में विटामिन इ के तत्व होते है जिससे स्किन मुलायम होने लगती है और स्किन में खूबसूरती भी बढ़ती है।

घरेलू नुस्खों :

१। सरसो तेल
सर्दी के मौसम में त्वचा पर लगाने के लिए सरसो तेल बेहद उपयोगी और कारगर होता है ।चेहरे और गर्दन को छोड़ कर आप पूरे शरीर में नहाने के बाद लगा सकते है । इससे ठंडी का असर भी दूर होगा और त्वचा को मॉयश्चराइजर भी मिलेगा। सर्दी के मौसम में सरसो तेल इसलिए उपयोगी है क्यों की सरसो तेल ज्यादा समय तक त्वचा पर टिके रहता है ।

२। सेब का सिरका
सिरका युक्त पानी में स्नान करने के बाद नॉर्मल पानी में स्थान करने की जरूरत नहीं पड़ती है । हर दिन स्नान के पानी में सेब के सिरके का उपयोग कर सकते है । यदि शरीर में किसी हिस्से में खुजली ज्यादा हो रही है तो सेब के सिरके को रुई मे भिगो कर उस स्थान पर लगाए और फिर १५ से २० मिनट बाद धो ले । ज्यादा शिकायते हो रही है तो ३० मिनट तक रखने के बाद धोये। इससे समस्याओं का हल मिलेगा ।

३। शहद है अद्भुत मॉइश्चराइजर
घर में और वहीं किचन शेल्फ पर सबसे शक्तिशाली नेचुरल मॉइश्चराइजर में से एक शहद है। इसमें कई विटामिन्‍स और मिनरल्‍स होते हैं, जैसे विटामिन-बी और सी, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, सोडियम, साथ ही साथ अमीनो एसिड और एंजाइम। नमी बनाए रखने की त्वचा की प्राकृतिक क्षमता में भी सुधार करता है।

आप इन सब नुस्खों को अपना के अपनी स्किन को बेजान होने से बचा सकते है और इसका अच्छा रिजल्ट भी आप देख सकते है और ड्राई स्किन की समस्याओं से भी आसानी से छुटकारा पा सकते है ।

डॉ सुमित्रा अग्रवाल

कोलकाता
यूट्यूब आर्टिफीसियल ऑय को

Leave a Reply