Breaking News Latest News कैंपस ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल

लाइफ साइंस की अन्तराष्ट्रीय शोध पत्रिका द बायोब्रियो के नए वेबसाइट का अनावरण

राची, झारखण्ड | जून | 25, 2023 ::

लाइफ साइंस की अन्तराष्ट्रीय शोध पत्रिका द बायोब्रियो ने अपने 10 वर्षों के सफलतापूर्वक प्रकाशन पर उत्सव मनाया. यह पत्रिका सेंटर फॉर सोशल एंड एनवायर्नमेंटल रिसर्च, रांची के तत्वावधान में प्रिंट आई एस एस एन (2393-9508) एवं ऑनलाइन आई एस एस एन (2582-4902) के साथ प्रकाशित होती है.
कार्यक्रम के दौरान इस शोध पत्रिका के नए वेबसाइट (https://www.thebiobrio.in), का भी अनावरण किया गया.
अपने नए अवतरण में पत्रिका की यह वेबसाइट विद्यार्थियों एवं शोधार्थियों के लिए सहज एवं सुगम होगी.

डॉ. प्रसनजीत मुखर्जी, विभागाध्यक्ष, बॉटनी संकाय के ओ. कॉलेज, गुमला ‘द बायोब्रियो’ के नए प्रधान- संपादक होंगे.
पिछले १० वर्षों से डॉ ज्योति कुमार इस भूमिका में थे. डॉ. कुमार कार्यकारी संपादक के रूप में पत्रिका को अपना मार्गदर्शन देते रहेंगे.
उन्होंने डॉ मुखर्जी को बधाई देते हुए पत्रिका के सफल प्रकाशन की शुभकामनाएं भी दी.

डॉ मुखर्जी ने बताया कि ‘द बायोब्रियो का प्रकाशन सेंटर फॉर सोशल एंड एनवायर्नमेंटल रिसर्च, रांची के द्वारा विद्यार्थियों एवं शोधार्थियों को अपने शोध आलेखों को प्रकाशित करने हेतु एक प्लेटफार्म प्रदान करने के लिए की गई, जहाँ उनके आलेखों को बेहतर रूप में प्रस्तुत करने हेतु गणमान्य संपादक मंडल का मार्गदर्शन उन्हें मिलता है.
वर्ष 2014 से प्रकाशित इस शोध पत्रिका में देश भर के कई विश्वविद्यालयों एवं शोध संस्थानों के 200 से अधिक आलेख प्रकाशित हो चुके है.
उन्होंने प्रधान- संपादक के रूप में अपनी भूमिका के लिए ख़ुशी व्यक्त करते हुए कहा कि इस पत्रिका की लेखकीय गुणवत्ता को सुनिश्चित रखना एवं इसे देश-विदेश में सम्बद्ध संस्थानों में नामांकित कराना उनकी प्राथमिकता होगी..

डॉ मुखर्जी ने सेंटर फॉर सोशल एंड एनवायर्नमेंटल रिसर्च, रांची के बारे में बताते हुए कहा कि सोसाइटी रजिस्ट्रेशन एक्ट 1860 के तहत निबंधित यह संस्था वर्ष 1996 से झारखण्ड में कार्य कर रही है, जिसका उद्देश्य यहाँ के लोगों को समाज के उद्देशों एवं पर्यावरण के प्रति जागरूक कराना रहा है.

कार्यक्रम के दौरान सेंटर फॉर सोशल एंड एनवायर्नमेंटल रिसर्च, रांची एवं शोध-पत्रिका ‘द बायोब्रियो ‘ से निलय कुमार, अनिल कुमार, डॉ ऋतेश कुमार, डॉ सुमित पाठक, रवि राहुल, पियूष कुमार एवं अनंत आनंद झा उपस्थित थे.

Leave a Reply