Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके राष्ट्रीय लाइफस्टाइल

दिल्ली के  गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी मे वर्ल्ड फोटोग्राफी डे’ के उपलक्ष में वेबिनार का आयोजन 

 

दिल्ली | अगस्त  | 19, 2021 :: समस्त दुनिया में आज 19 अगस्त को पूरी दुनिया में ‘वर्ल्ड फोटोग्राफी डे’ के रूप में मनाया जाता है। ये दिन उन लोगो को समर्पित है जिन्होंने कुछ खास पलों को तस्वीरों में कैद कर उन्हें हमेशा-हमेशा के लिए यादगार बना दिया।

दिल्ली में गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी ने इस उपलक्ष में एक वेबिनार का आयोजन किआ। जिसमे इंडिया के यंगेस्ट वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर मास्टर जीवितेश सिंह को आमंत्रित किआ गया। यह पहली बार है कि इतने छोटे बच्चे को मुख्या वक्ता के रूप में आमंत्रित किया गया है। जीवितेश सिंह के अलावा फोटो जर्नलिस्ट  सुजान सिंह एवं सिनेमेटोग्राफर  राजन लायलपुरी ने भी इस वेबिनार में शिरकत की एवं अनुभव को लोगो के साथ साझा किआ।

एस एस डोगरा  के निर्देशन में दीप्ति के संचालन में इस वेबिनार में फोटोग्राफी से सम्बंधित समस्त जानकारी प्रदान की गयी। राजन लायलपुरी  ने अपने क्षेत्र से सम्बन्धित समस्त जानकारी सांझा की एवं अन्य लोगो के प्रश्नो के उत्तर दिए। उनके क्षेत्र में कौन कौन सी तकनीक अपनायी जाती है एवं कौन से उपकरणों का प्रयोग किया जाता है यह सब उन्होंने सबके साथ सांझा किआ।

जीवितेश सिंह ने भी समस्त लोगो की प्रश्नो के उत्तर देते हुए अपने फोटोग्राफी क्षेत्र के अनुभवों, कठिनाईयों एवं सफर को सबसे शेयर किआ। । तथा सबसे अनुरोध किया कि लोग अपने छोटे बच्चों को नेचर से जोड़ें एवं फोटोग्राफी क्षेत्र की तरफ प्रोत्साहित करे। उन्होंने ये भी शेयर किया की जैसे वो वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी करते हैं तो उस तरफ आने से लोगो को न केवल प्रकर्ति को करीब से जानने का अवसर मिलेगा। अपितु उनका स्वास्थ्य भी अच्छा होग। वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी में हमेशा कईं किलोमीटर चलना पड़ता है जिससे लोगो को न केवल ज्यादा ऑक्सीजन मिलेगी बल्कि हड्डियों एवं जोड़ों के मूवमेंट में भी लाभ होग। ज्ञात रहे की जीवितेश सिंह यंगेस्ट वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ़ इंडिया हैं। इसके अलावा भी वह राष्ट्रीय एवं अन्तराष्ट्रीय स्तर पर भी कई अवार्ड जीत चुके हैं। नेचर अवेयरनेस के लिए वह हमेशा अपना योगदान देने को तत्पर है।

विश्व फोटोग्राफी दिवस पर उन्होंने सबको बधाई देते हुए बताया कि मात्र फोटोग्राफी द्वारा ही जीवन के सर्वश्रेष्ठ पलों को फोटो के माध्यम से संग्रह करके रखा जा सकता है एवं भविष्य में उन पलों को कभी भी जिया जा सकता है।।

Leave a Reply