Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड

लक्ष्य के प्रति रखें बड़ी सोच, भ्रम से बचें : डाॅ अनुपमा सिंह

रांची, झारखण्ड | सितम्बर | 07, 2020 :: टेड एक्स कांके ने दि राइज ऑफ न्यू वर्ल्ड सीरीज के तहत वेबिनार का आयोजन किया। इस वेबिनार को टेड एक्स के फेसबुक चैनल पर लाइव स्ट्रीम किया गया। टेड एक्स कांके के क्यूरेटर राजीव गुप्ता के नेतृत्व में आयोजित इस वेबिनार में वर्ष 2020 में यूपीएससी परीक्षा में 61 वां रैंक लाने वाले प्रियांक किशोर व 90 वां रैंक लाने वाली डाॅ अनुपमा सिंह ने अपनी बात रखी। दोनों वक्ताओं ने सिविल सर्विस की परीक्षा, चुनौतियां, पाठ्यक्रम, तैयारी के तरीके, मोटिवेशन आदि बिंदुओं पर लोगों का मार्गदर्शन किया।

डाॅ अनुपमा सिंह ने कहा कि नागरिक सेवा परीक्षा में वैकल्पिक पेपर का चयन करते समय किसी भ्रम में नहीं पड़ना चाहिए। इसका सेलेक्शन दूसरों को देखकर नहीं, बल्कि अपनी रूचि के अनुसार करना चाहिए। नागरिक सेवा में चयन से पूर्व के आपके कार्य अनुभव व शिक्षा अपको काफी मदद करते हैं। इस अनुभव से आपको कार्य के दौरान बुनियादी समस्याओं को समझने में मदद मिलेगी। जिसके आधार पर आप उचित निर्णय लेते हुए अपने कार्य के साथ इंसाफ कर सकेंगे। यदि आप विज्ञान अथवा वाणिज्य के छात्र हैं, तो आपके अंदर बजटीय एवं वित्तीय समझ पहले से होगी, जिसका आपको लाभ मिलेगा। साथ ही स्वास्थ्य आदि क्षेत्रों की अच्छी समझ हो सकेगी।
प्रियांक किशोर ने कहा कि जब आप पढ़ाई से उबते हैं, तो सोशल मीडिया का इस्तेमाल सिर्फ इस तरह से करने लगे हैं कि आपका ज्यादातर समय सिर्फ बर्बाद होता रहता है। ऐसा नहीं होना चाहिए। सोशल मीडिया का इस्तेमाल आपको सकारात्मक व रचनात्मक रूप में करना चाहिए।

डाॅ अनुपमा व प्रियांक ने कहा कि हमारे देश में सभी तरह की प्रवेश परीक्षाओं व उसकी तैयारी हेतु उचित मार्गदर्शन देने के लिए काॅलेज स्तर पर कोई पाठ्यक्रम नहीं है। जिसके कारण छात्रों को सेल्फ स्टडी या कोचिंग का सहारा लेना पड़ता है। वर्तमान शिक्षा प्रणाली प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं या रोजगार के लिए उन्मुख नहीं है। प्रवेश परीक्षा के सिलेबस का स्कूल या काॅलेज के पाठ्यक्रम से कोई मेल नहीं है। ऐसे में कह सकते हैं कि हमारी शिक्षा प्रणाली में बदलाव की जरूरत है। हाल ही में आयी नयी शिक्षा नीति इस उद्देश्य की काफी हद तक पूर्ति कर सकती है।
भविष्य में महिलाओं को क्या संदेश देना चाहेंगे के सवाल पर डाॅ अनुपमा ने कहा कि अगर कोई महिला अपने लिए खड़ी होती है, तो वह अनजाने में सभी महिलाओं के लिए खड़ी हो जाती है। ऐसे में अपने लक्ष्य को पाने के लिए उन्हें अदम्य इच्छा शक्ति का परिचय देना चाहिए। उन्हें मैरी काॅम, डाॅ किरण बेदी जैसी शख्सियत के बारे में पढ़ना चाहिए।
प्रियांक किशोर ने कहा कि अपने लक्ष्य के प्रति बड़ी सोच रखें। किसी को बतायें नहीं, बल्कि उसे पूरा करके दिखायें। अपने ड्रीम्स के लिए पूरी लगन के साथ मेहनत करें।

वेबिनार में राजीव गुप्ता, सतीश पांडेय, अभिषेक कौशल, रोहित त्रिपाठी आदि ने सवाल पूछे। वेबिनार को सफल बनाने में संतोष शर्मा, कनिष्क पोद्दार, कनिका मल्होत्रा, कैलाश मांझी, बिजेंद्र शर्मा, विपुल मयंक, निलय वर्णवाल, ऋषभ मल्लिक, प्रवीण राजगढ़िया आदि का योगदान रहा।

Leave a Reply