Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके राष्ट्रीय लाइफस्टाइल

आचार्य महाश्रमण का पूर्वी दिल्ली में भव्य अभिनंदन

आचार्य महाश्रमण का पूर्वी दिल्ली में भव्य अभिनंदन हुआ

अशान्त विश्व को शान्ति का संदेश दे रहे हैं आचार्य महाश्रमण-विधानसभाध्यक्ष रामनिवास गोयल

विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल भी अभिनंदन जुलुस में पैदल चले

-डॉ. कुसुम लुनिया-

नई दिल्ली।25 मार्च, 2022 । दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने कहा कि आचार्य महाश्रमण का विश्व के महानतम गुरूओं में प्रमुख स्थान है। उन्होंने कहा कि आप से हर बार उर्जा पाकर में देशसेवा में श्रम नियोजन की प्रेरणा मिलती है। मैने दिल्ली में अभी तक छह बार आपके दर्शन किये हैं।

गोयल पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार स्थित ओसवाल भवन में जैन तेरापंथ के ग्यारवें आचार्य की युगप्रधान आचार्य महाश्रमण के अभिनंदन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। इससे पूर्व शुक्रवार को आचार्य प्रवर महाश्रमण की कृष्णा नगर में तेरापंथ भवन को पवित्र करते हुए विवेक विहार की ओर जब अंहिसा यात्रा चली तब दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल भी श्रद्धालुओ के सैलाब के साथ पदयात्रा मे साथ चले ।

विधानसभा अध्यक्ष गोयल ने कहा कि महाश्रमण ने तीन देशों और भारत के 20 राज्यों में 18000 किलोमीटर से ज्यादा लंबी अहिंसा पदयात्रा कर एक इतिहास रचा है।दिल्ली से आठ वर्ष पूर्व शुरू की इस यात्रा में उन्होंने जनजीवन में सद्भावना, नैतिकता और नशामुक्ति को प्रतिष्ठित कर एक महान और अनुकरणीय कार्य किया । उनकी यह ऐतिहासिक यात्रा दिल्ली में ही पूर्ण हो रही है। विश्व शान्ति को समर्पित भारत के इतिहास की इस अनूठी यात्रा पूरे विश्व के लिए प्रेरणा दायक सिद्ध हुई है।

अभिनंदन समारोह में अति विशिष्ट अतिथि किरण चोपडा ने इस सदी के महान शान्ति दूत के रूप में आचार्य महाश्रमण का अभिनंदन किया।

इस मौके पर आचार्य प्रवर महाश्रमण ने अपने मंगल संदेश में कहा कि सत्य अंहिसा नैतिकता ईमानदारी का आचरण प्रत्येक व्यक्ति को करना चाहिए। विद्वता और श्रेष्ठआचरण से राजनीति हो या अन्य किसी भी क्षेत्र स्थायी सफलता प्राप्त हो सकती है।आचार्य प्रवर ने कहा कि रामनिवास गोयल राजनीति के माध्यम से जनकल्याण एवं समाजसेवा का सुन्दर उदाहरण प्रस्तुत कर रहे हैं।

कार्यक्रम का कुशल संचालन करते हुए मुनिश्री दिनेश कुमार ने कहा कि भीलवाडा से लेकर विगत दिनों तक रामनिवास गोयल का विशेष अनुरोध था उसी को स्वीकार कर परमपूज्य गुरूदेव पूर्वी दिल्ली पधारें हैं।उग्र विहारी मुनिश्री कमलकुमार ने वर्षीतप का प्रत्याख्यान किया।

समारोह में तेरापंथ युवक परिषद , महिला मंडल ज्ञानशाला आदि की भक्तिमय प्रस्तुतियां हुई।ओसवाल समाज अध्यक्ष बाबुलाल दुगड ने अपने आराध्य का अभिनंदन करते हुए रामनिवास गोयल के भक्तिभाव की भी सराहना की।शाहदरा सभा अध्यक्ष राजेन्द्र सिंधी ने कहा कि आचार्य प्रवर समग्र विश्व में शान्ति की संदेश दे रहे हैँ। गांधी नगर सभा अध्यक्ष अनिल पटवा एवं चीफ ट्रस्टी धर्मचन्द सेठिया ने बताया कि तेरापंथ भवन कृष्णानगर में अपार जनसमूह ने अंहिसा यात्रा का शानदार स्वागत किया। अनेक वक्ताओं के साथ साथ सभी जाति, वर्ग एवं धर्म के हजारो श्रद्धालुओं ने इस आयोजन में सहभागिता की । जैनश्वे.तेरापंथी सभा के महामंत्री डालमचन्द बैद ने बताया कि 27 मार्च को तालकटोरा मे अहिंसा यात्रा का भव्य समापन समारोह का आयोजन होगा।

Leave a Reply