Breaking News Latest News झारखण्ड लाइफस्टाइल

मतदाता जागरूकता अभियान :: हर मत है ज़रूरी

राची, झारखण्ड | अगस्त | 30, 2023 ::

हर मत है ज़रूरी, इस कथन कि महत्वपूर्णता को युवाओं को अधिक गंभीरता से लेने एवं उन्हें मतदान करने की ओर आकर्षित करने हेतु डोरंडा कॉलेज, रांची एवं मारवाड़ी +2 उच्च विद्यालय, रांची में मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का किया गया आयोजन।

युवाओ को नागरिक अधिकार, सामाजिक सहभागिता, लोकतंत्र की मजबूती, मतदान के अधिकार एवं अन्य विषयों से जोड़ने हेतु राज्य भर में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखण्ड के रवि कुमार के नेतृत्व में विभिन्न प्रकार के मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।
इसको आगे बढ़ाते हुए दिनांक- 30 अगस्त 2023 को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन डोरंडा कॉलेज, रांची एवं मारवाड़ी +2 उच्च विद्यालय, रांची में किया गया।
जिसमे कॉलेज एवं मारवाड़ी +2 उच्च विद्यालय, रांची के 350 से अधिक छात्र-छात्राओं, प्रोफेसर एवं अन्य स्टाफ़ ने हिस्सा लिया। डोरंडा कॉलेज के प्रोफेसर श्री अमित देमता ने सभागार में बैठे छात्र- छात्राओं एवं अन्य को संबोधित किया।

कार्यक्रम के उद्देश्य को मद्दे नज़र रखते हुए युवाओं को बताया गया कि मतदाता सूचि से जोड़ने का यह प्रयास हमारे लोकतंत्र को सशक्त और जागरूक नागरिकों के रूप में तैयार करने का हिस्सा है।
मतदाता सूचि में पंजीकरण करके युवाओं को अपने मतदान करने के अधिकार की जानकारी मिलती है, और यह सुनिश्चित करता है कि वे लोकतंत्रिक प्रक्रियाओं में सक्रिय भागीदारी का हिस्सा बनते हैं।

जानकारी को आगे बढ़ाते हुए विद्यार्थियों को पंजीकरण करने हेतु नए नियम, चुनावी साक्षरता क्लब, मतदान की चुनावी प्रक्रिया एवं ऑनलाइन फॉर्म की जानकारी दी गई।
जैसे- अब युवा 17 वर्ष के होने पर पंजीकरण कर सकते है, उनके 18 वर्ष होते ही मतदाता सूची में उनका नाम पंजीकृत कर दिया जाएगा, साथ ही अगर वोटर कार्ड में कोई अशुद्धि है तो उसे सुधार के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है। पंजीकरण आसानी से करने हेतु एवं अधिक जानकारी के लिए वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950, वोटर हेल्पलाइन ऐप साथ ही वोटर पोर्टल के संबंध में विस्तृत जानकारी दी । इसके अलावा नए मतदाताओं को पंजीकरण की नई तिथियों (1 जनवरी, 1 अप्रैल , 1 अगस्त, 1 अक्टूबर ) की भी जानकारी साझा की ।

कार्यक्रम को और दिलचस्प बनाते हुए कई प्रतियोगिताओं जैसे – एक्सटेम्पोर एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में लगभग 24 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।
कार्यक्रम के अंत में कई विद्यार्थियों जैसे- आरिफ आलम, संतोष कुमार, अनुराग रंजन, आकाश कुमार, शशांक कुमार त्रिवेदी, अदिति दास, समरीन परवीन, छाया कुमारी एवं अन्य को पुरस्कार देकर कार्यक्रम का समापन किया गया।

Leave a Reply