Breaking News Latest News झारखण्ड लाइफस्टाइल

इक्फ़ाई यूनिवर्सिटी, रांची में मतदाता जागरूकता अभियान

राची, झारखण्ड | अगस्त | 25, 2023 :: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखण्ड के रवि कुमार के नेतृत्व में झारखंड राज्य में विभिन्न प्रकार के मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है।
इस कड़ी में रांची जिला में युवा एवं शहरी मतदाता जागरूकता अभियान को आगे बढ़ाते हुए आज इक्फ़ाई यूनिवर्सिटी, रांची में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
जिसमे 150 से अधिक छात्र-छात्राओं,प्रोफेस्सोर्स एवं अन्य स्टाफ़ मौजुद थे।

यूनिवर्सिटी के
प्रोफेसर डॉ रमन कुमार झा (वाईस चांसलर )
प्रोफेसर डॉ जे.बी पटनायक (रजिस्ट्रार)
प्रोफेसर अरविन्द कुमार (डीन एकेडमिक्स )
ने सभागार में बैठे छात्रों एवं अन्य को संबोधित किया।

इसके बाद शत-प्रतिशत पंजीकरण से मतदान के महत्व पर नुक्कड़ नाटक के जरिए जागरूकता फ़ैलाने का प्रयास किया गया।
नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक करते हुए बताया गया कि अपना लोकतान्त्रिक अधिकार का प्रयोग करना हर एक नागरिक का कर्त्तव्य है।
लेकिन मताधिकार का प्रयोग करने से पहले कुछ बातों पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है जैसे की 18 के होते ही मतदाता सूचि में अपना नाम जोड़े, वोटर आईडी कार्ड बनवाएं, अगर वोटर कार्ड में कोई अशुद्धि है तो उसे सुधार लें, मतदाता सूचि में अपना नाम, पता अदि जाँच लें।

कार्यक्रम में पंजीकरण आसानी से करने हेतु एवं अधिक जानकारी के लिए वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950, वोटर हेल्पलाइन ऐप साथ ही वोटर पोर्टल के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई।
इसके अलावा नए मतदाताओं को पंजीकरण की नई तिथियों (1 जनवरी, 1 अप्रैल , 1 अगस्त, 1अक्टूबर ) की भी जानकारी साझा की।
इस अवसर पर छात्राओं को मतदाता साक्षरता क्लब जो नए पीढ़ी (स्कूल, कॉलेज के छात्रों) को दिलचस्प गतिविधियों और व्यावहारिक अनुभव के माध्यम से उनके चुनावी अधिकारों के प्रति संवेदनशील बनाने और उन्हें पंजीकरण और मतदान की प्रक्रिया से रू-ब-रू किया गया।

कार्यक्रम में विद्यार्थियों को सारी जानकारी ऑडियो विज़ुअल प्रेजेंटेशन एवं इंटरएक्टिव कार्यक्रम के माध्यम से दी गई।
साथ ही विद्यार्थियों के बीच बिभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जैसे – एक्सटेम्पोर, एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
प्रतियोगिता में लगभग 20 छात्राओं ने भाग लिया।
कार्यक्रम के अंत में कई विद्यार्थियों जैसे- मनिशा महतो, प्रसून सिंह, सुराज्ञा नारान, राजन कुमार ठाकुर, सुभोजीत, श्रावण कुमार राणा रणवीर सिंह एवं अन्य को पुरस्कार देकर कार्यक्रम का समापन किया गया।

धंन्यवाद ज्ञापन करते हुए इक्फ़ाई यूनिवर्सिटी प्रोफेसर डॉ.मनीष उपाधयाय ने जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से दिए गया महत्वपूर्ण सूचनाओं के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखण्ड के इस प्रयास को विशेष तौर पर सराहा साथ ही इवेंट मैनेजमेंट एजेंसी ए एंड एम् कम्युनिकेशन को उनके कुशल प्रबंधन के लिए धन्यवाद प्रदान किया और उनके अगले प्रयास के लिए भी शुभकामनाएँ दिये।

Leave a Reply