TEDxKanke s programme breaking barrier in hotel b n r chanakya
Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड राष्ट्रीय

टेड एक्स कांके का ब्रेकिंग बैरियर कार्यक्रम, होटल बीएनआर चाणक्य में आयोजित

TEDxKanke s programme breaking barrier in hotel b n r chanakya

रांची , झारखण्ड | फरवरी | 23, 2020 :: टेड एक्स कांके रविवार, 23 फरवरी 2020 को होटल बीएनआर चाणक्य, रांची, झारखंड में आयोजित किया गया।
इस कार्यक्रम के क्यूरेटर राजीव गुप्ता थे, जिन्होंने रांची, झारखंड में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए टेड यू एस ऐ, से लाइसेंस प्राप्त किया है।
इस आयोजन का विषय ब्रेकिंग बैरियर था।
इस आयोजन में इनोवेशन, लीडरशिप, क्रिएटिविटी और आर्ट एंड कल्चर के क्षेत्र में 13 से अधिक वक्ताओं को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी बातें रखी।

टेड एक गैर-लाभकारी संगठन है जो “विचार व प्रसार” के लिए समर्पित है।
यह एक वार्षिक आयोजन है, जो दुनिया के अग्रणी विचारकों और कर्ताओं को एक साथ विचारों को साझा करने के लिए लाता है, जो प्रौद्योगिकी, मनोरंजन, डिजाइन, विज्ञान, मानविकी, व्यवसाय, विकास जैसे अनुशासन में मायने रखते हैं।

टेड एक्स कांके करने का तात्पर्य लोगों को अपनी और हमारी दुनिया की गहरी समझ के लिए एक मंच पर लाना है, और हम सभी के लिए एक बेहतर भविष्य के लिए विचारों को लाने के

इसमें भाग लेने वाले वक़्ता थे।
1. पेरिस से फ्रांस की सुश्री कैरोलिन चावियर ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग के महत्व पर बात की।
उन्होंने प्रौद्योगिकी क्षेत्र में विविधता और महिला भूमिका मॉडल के महत्व के बारे में भी बताया।
कैरोलीन वाईएमएलडीएस, पेरिस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट के संस्थापक हैं।

1. सुश्री नंदिता नागंगौदर, कर्नाटक की पहली महिला जिसने माउंट एवरेस्ट (दक्षिण क्षेत्र) पर चढ़ाई की, इस प्रतिकूलता के बारे में कि उसने पर्वतारोही होने और हर महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटियों पर विजय प्राप्त की।
2. सुश्री मंजू जाखड़ एक राष्ट्रीय स्तर की एथलीट और मैराथन उत्साही हैं, इस बारे में बात करती हैं कि जब उन्होंने शादी की तब भी पूरी तरह से नए खेल में अपना करियर बनाने के लिए चुना था।
3. श्री सिद्धार्थ कौशल, IPS, ने भारतीय पुलिस के बारे में मिथकों का भंडाफोड़ किया और अपनी टीम द्वारा उठाए गए विभिन्न कल्याण कार्यक्रमों के बारे में भी बताया जिसमें प्रोजेक्ट अभय और प्रोजेक्ट टाटा शामिल थे।

4. प्रोफेसर (डॉ।) टी। वी। राव, संस्थापक और नेशनल एचआरडी नेटवर्क के पहले अध्यक्ष, ने मानव संसाधन प्रबंधन के विभिन्न तरीकों के बारे में बात की और यह मानव मनोविज्ञान के साथ संबंध है।
5. फास्ट लेन ऑटोमोटिव के सीईओ श्री निर्मल सरना ने नवाचार के बारे में बात की और युवाओं से नए विचारों का हमेशा स्वागत है।
6. डॉ। अरिंदर सिंघल, एक प्रसिद्ध बाल रोग विशेषज्ञ, ने कहा, “डेटा के साथ हम कुछ भी सुधार सकते हैं? कोई स्वास्थ्य नहीं?” व्यक्तिगत उद्यम बनाए रखने में डेटा के महत्व पर जोर देते हुए अपने स्वयं के उद्यम, फ़िटरफ़्ल के बारे में बात करते हुए।
7. लंदन से सुश्री हैना केर्न, हैप्पीनेस एक्टिविस्ट और साइक्लिस्ट ने एक ही समय में प्रेम, पर्यावरणवाद और महिला सशक्तीकरण का संदेश फैलाते हुए साइकिल चलाने में खुशी पाई इसके बारे में अपनी कहानी सुनाई।
8. डॉ। दीपक वोहरा, लेसोथो, दक्षिण सूडान और गिनी-बिसाऊ के प्रधान मंत्री और लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषदों के विशेष सलाहकार, कारगिल और लेह ने कहा, “एक देश जो अपने अतीत का कोई भविष्य नहीं है” के रूप में उन्होंने कैसे प्रकाश डाला। भारतीयों के रूप में हमें व्यभिचार को प्रभावित नहीं होने देना चाहिए। उन्होंने सबसे प्रेरणादायक भाषणों में से एक बनाया जैसा उन्होंने कहा, “हम भारतीय नहीं हैं क्योंकि हम भारत में पैदा हुए हैं, क्योंकि भारत हम में रहता है”।
9. डॉ। श्रीकांत सुंदरराजन ने उद्यमशीलता के बारे में और विचारों के सरल होने और कर्षण बनाने में सक्षम होने के बारे में बात की।
10. श्री यशार्थ गोयल, आई-पार्लियामेंट के बारे में बोलते हैं जो उनके द्वारा स्थापित की गई थी। उन्होंने यह भी कहा, “दुनिया स्वयं का प्रतिबिंब है- यह हमारे दृष्टिकोणों, विश्वासों और धारणाओं को प्रतिबिंबित करती है।
1. श्री यशार्थ गोयल, ने I-पार्लियामेंट के बारे में बात की, जिसकी स्थापना उनके द्वारा की गई थी।
उन्होंने यह भी कहा, “दुनिया स्वयं का प्रतिबिंब है- यह हमारे दृष्टिकोणों, विश्वासों और धारणाओं को प्रतिबिंबित करती है।
हमें अहंकार को विनम्रता में बदलना है, उदारता में लालच करना है और प्यार में घृणा करना है। यह इस दुनिया की सबसे बड़ी जरूरत है।”

2. श्री सुमित कुटानी, संस्थापक, हैंडपैन अकादमी, ऋषिकेश
3. श्री क्लाइव वाज़, संगीतकार, निर्माता और निर्देशक
4. अमितेश आनंद, सीईओ और सह-संस्थापक, 366Pi और सह-संस्थापक, JOCC, ने उद्यमिता के लिए बाधाओं के बारे में बताया। उन्होंने बाधाओं को स्वीकार करने की बात कही।
“जब जीवन आपको कैंडी देता है, तो आप इसे कुचल देते हैं” उन्होंने कहा कि उन्होंने चुनौतियों पर काबू पाने के बारे में बात की थी।

इसके बाद श्री सुमित कुटानी, संस्थापक, हैंडपैन अकादमी, ऋषिकेश और श्री क्लाइव वाज़, संगीतकार, निर्माता और निर्देशक ने संगीतमय प्रदर्शन किया।
टेड एक्स कांके राजीव गुप्ता , कनिष्क पोद्दार, कनिका मल्होत्रा, प्रीति गुप्ता, बिजेंद्र शर्मा, सुश्री रश्मि साहा, श्री संतोष शर्मा द्वारा आयोजन किया गया है, जो कॉर्पोरेट, सरकार और विभिन्न संस्थानों तथा पैन इंडिया के दर्शकों के साथ है।

इस आयोजन का शीर्षक प्रायोजक टाटा स्टील है और इसे सीसीएल, टीसीएसआईओएन, जीएस एसोसिएट, स्टार ट्रेवल्स, मोती महल और रांची मॉल का भी समर्थन प्राप्त है। XISS के छात्रों ने स्वेच्छा से और घटना की रीढ़ बनकर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

ऊपर सूचीबद्ध कुछ वक्ता और टेड एक्स कांके के सलाहकार, जी के पिल्लई, एम जे जेवियर, रमन झा और श्रीश्रीरंजन( री- आईएएस) भी उपलब्ध थे ।

Leave a Reply