Breaking News Latest News झारखण्ड लाइफस्टाइल

नटराज योग संस्थान में धूमधाम से मनाया गया शिक्षक दिवस

 

राची, झारखण्ड  | सितंबर  | 05, 2022 ;:  0नटराज योग संस्थान के विद्यार्थियों एवं संस्था के सदस्यों ने मिलकर शिक्षक दिवस मनाया, संस्थापक आर्य प्रहलाद भगत ने सभी को बधाई देते हुए शिक्षक के महत्व को बताया
शिक्षक की हमारे समाज मे महत्व पूर्ण भूमिका है इस लिए सम्मान देने के लिए हम प्रत्येक वर्ष 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं । यह तारीख इसलिए चुनी गई क्योंकि इस दिन हमारे भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी का जन्म वर्ष 1888 में हुआ था तथा ये देश के प्रख्यात शिक्षाविद , दार्शनिक , भारतीय संस्कृति के संवाहक होने के साथ देश के प्रथम उपराष्ट्रपति भी थे । वास्तव में शिक्षक वह व्यक्ति होता है जो हमे जीवन मे आने वाली चुनौतियों के प्रति बौद्धिक , शारीरिक व मानसिक रूप से तैयार करता जाता है और हमारी क्षमताओं का परिचय हमसे कराता है और हमे हमारे लक्ष्यों के प्रति एकाग्रचित्त करता है और मार्गदर्शन देता है ।
परन्तु आज समाज मे गिरते शिक्षा के स्तर के कारण शिक्षक की भूमिका मात्र पढ़ाने तक ही सीमित हो गयी है और आज के विद्यार्थी भी अपने शिक्षकों का सम्मान करना भूल गए हैं । इन सभी का सम्मिलित परिणाम यह हुआ है कि आज समाज मे नैतिकता का पतन हो रहा है , लोगों में चारित्रिक गुणों का अभाव पाया जा रहा है और समाज विघटित होने लगा है और सामाजिक नियंत्रण समाप्त होने लगा है।
अतः हमे यह समझना होगा कि केवल पढ़ाना ही शिक्षा देना नही होता बल्कि विद्यार्थी का सम्पूर्ण विकास करना भी एक आदर्श शिक्षक का कर्तव्य होता है क्योंकि एक शिक्षक के हाथ मे ही सम्पूर्ण देश के भविष्य को सुनहरा बनाने का कार्य होता है ।
योग शिक्षक शंकर राणा, पवन झा उपस्थित रहे,

Leave a Reply