आलेख़

स्टोन आर्ट, कंकड़ कला, रॉक आर्ट, ड्राइंग, पेंटिंग आमतौर पर प्राचीन युग से हैं पर आजकल लोग इसे अपने घर या बगीचे को सजाने के लिए भी इस्तेमाल कर रहे हैं

घर/बगीचे को पत्थरों/कंकड़ पर रचनात्मक चित्रकारी से सजाएं

स्टोन आर्ट, कंकड़ कला, रॉक आर्ट, ड्राइंग, पेंटिंग आमतौर पर प्राचीन युग से हैं। आजकल यह बहुत आम है और लोग इसे अपने शौक या जुनून की तरह अपने घर या बगीचे को सजाने के लिए भी इस्तेमाल कर रहे हैं।

सबसे पहले कला बनाने के लिए चट्टानों, पत्थरों, कंकड़ पर विभिन्न डिजाइनों को पेंट करने की मूल बातें सीखनी होंगी। आपके मन में जो विचार है, उसके आधार पर पेंट करने में इसका पूरा मज़ा है। मन में अधिक रचनात्मक विचार उन पत्थरों पर अधिक सुंदर परिणाम प्रदान करेंगे। आप अपने घर और बगीचे को रोशन करने के लिए सजावटी चट्टानें या कंकड़ पर चित्रकारी का प्रयोग कर सकते हैं।

पहले यह स्पष्ट हो जाना चाहिए कि ये चित्रित चट्टानें और कंकड़ पार्कों और जंगल में नहीं होनी चाहिए और इसका उपयोग केवल घर और बगीचे को सजाने के लिए किया जाना चाहिए। यह विशेष रूप से प्रकृति क्षेत्रों और जंगलों में चट्टानों को खुले में पेंट करना कानून के खिलाफ है। सीबीसी न्यूज कनाडा के अनुसार, चित्रित चट्टानें पार्कों और जंगलों में ऐसी जगह नहीं होनी चाहिए जहां वन्यजीव उन तक पहुंच सकें।

पेंटिंग की प्रक्रिया शुरू करने के लिए पहले चट्टान और कंकड़ को ढूंढना होगा और उन्हें डिश सोप से धोना होगा और उन्हें सूखने देना होगा। याद रखें कि यदि आपके पास एक बगीचा है और आप इसे सजाना चाहते हैं तो आपको इसे सजाने के लिए बहुत अधिक पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है, पत्थर या कंकड़ आपके बगीचे को एक सुंदर रूप दे सकते हैं और यह आपके लिए एक अच्छा विचार हो सकता है।

पत्थर और कंकड़ हर जगह हैं और आप उन्हें खोजने के लिए कोई अधिक प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है और वे स्वाभाविक भी हैं इसलिए आपको उन्हें खोजने में पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा। इसे केवल थोड़ी सी देखभाल या शायद रखरखाव की आवश्यकता ही नहीं है। चट्टानों को चिकनी या सपाट सतह के साथ ढूंढना बेहतर है। एक बार पत्थर सूख जाने के बाद, आप उस पर अपनी कला प्रतिविम्बित करने के लिए अपनी पसंद के पेंट का उपयोग करें और फिर बेहतर परिणामों के लिए इसे कुछ समय के लिए सूखने दें। आपको बस इतना करना है कि पत्थरों और कंकड़ को इकट्ठा करना है और अपने मन में रचनात्मक विचारों के साथ उन पर चित्रकारी करके उन्हें अपने बगीचे की सुंदरता का हिस्सा बनाना है। …..

Leave a Reply