Breaking News Latest News झारखण्ड बिज़नेस

दुर्गा पूजा के उपरांत स्टेकहोल्डर्स की राज्यस्तरीय बैठक

रांची, झारखण्ड  | अक्टूबर  | 04, 2021 :: राज्य में औद्योगिक विकास को रफ्तार देने के सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप प्रयासों को गति देने के उद्देश्य से फेडरेशन ऑफ झारखण्ड चैंबर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्रीज द्वारा दुर्गा पूजा के उपरांत राजधानी रांची में सभी जिला चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ राज्यस्तरीय बैठक का आयोजन किया जायेगा। राज्यस्तरीय बैठक के आयोजन को लेकर आज चैंबर भवन में चैंबर पदाधिकारियों की एक बैठक हुई। यह कहा गया कि फेडरेशन चैंबर के प्रयासों से स्थानीय उद्यमियों की समस्याओं के समाधान की दिशा में उद्योग विभाग द्वारा कार्रवाई प्रारंभ करना सुखद है। यदि सरकार और स्टेकहोल्डर्स आपसी समन्वय से विकास कार्यों को गति दें तब राज्य की आर्थिकी निश्चित ही बढोत्तरी की राह पर अग्रसर होगी।

चैंबर अध्यक्ष धीरज तनेजा ने कहा कि रिसोर्स बेस्ड् इकोनॉमी होने के बावजूद 21 वर्षों में झारखण्ड में औद्योगिकीकरण की रफ्तार काफी धीमी है, जिसका मुख्य कारण विभाग और स्टेकहोल्डर्स का आपसी समन्वय का नहीं होना है। सही मायने में यदि सरकार राज्य में औद्योगिकीकरण के लिए ईच्छुक हो, तब स्थानीय स्टेकहोल्डर्स से नियमित संवाद की परंपरा को विकसित करना होगा। उन्होंने यह भी कहा कि प्रत्येक जिलों की स्थानीय समस्याएं, वहां की जलवायु/पर्यावरण के हिसाब से भिन्न हैं, ऐसे में राज्य सरकार और ब्यूरोक्रेसी को जिला स्तर पर समस्याओं के निष्पादन की पहल स्वयं ही करनी चाहिए, जिसका वर्तमान में अभाव है। इसी प्रकार राज्य में राईट टू सर्विस एक्ट का कडाईपूर्वक अनुपालन सुनिष्चित करने की योजना को जनता के समक्ष रखना अनिवार्य है। फेडरेशन चैम्बर द्वारा राज्यस्तरीय बैठक के आयोजन से स्टेकहोल्डर्स की समस्याओं के निष्पादन की पहल की जायेगी।

इसी प्रकार चैम्बर भवन में एक अन्य बैठक कोकर औद्योगिक क्षेत्र के उदयमियों के साथ हुई। उद्यमियों ने यह अवगत कराया कि औद्योगिक क्षेत्र में जिन आवंटित भूखंड पर आवासीय व्यवस्था अथवा शो-रुम खुली हैं, उन्हें नोटिसे आ रही हैं, जिससे उद्यमी चिंतित हैं। चर्चाओं के उपरांत यह सहमति बनाई गईं कि शीघ्र ही चैम्बर द्वारा उद्योग निदेशक के साथ वार्ता कर समस्याओं का समाधान कराया जायेगा।

आज की बैठक में चैंबर अध्यक्ष धीरज तनेजा, उपाध्यक्ष राहुल साबू, महासचिव राहुल मारू, सह सचिव रोहित अग्रवाल, विकास विजयवर्गीय, पूर्व अध्यक्ष कुणाल अजमानी, कार्यकारिणी सदस्य अनीश बुधिया, सुमित जैन सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply