State level Corona control room started
Breaking News Latest News झारखण्ड

राज्य स्तरीय कोरोना नियंत्रण कक्ष का मुख्य उद्देश्य है त्वरित संपर्क, त्वरित संवाद, त्वरित सलाह, त्वरित प्रक्रिया एवं त्वरित कार्रवाई- डॉ. नितिन मदन कुलकर्णी, प्रधान सचिव

State level Corona control room started

रांची, झारखण्ड | मार्च | 24, 2020 :: स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रधान सचिव डॉ. नितिन मदन कुलकर्णी ने कहा कि कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के संक्रमण को रोकने के लिये राज्य सरकार द्वारा राज्य स्तरीय कोरोना नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।
उन्होंने सभी उपायुक्तों को जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष में कार्य संधारण सुनिश्चित करने का निदेश दिया है।
वे आज कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी से उत्पन्न स्थिति की रोकथाम करने हेतु राज्य सरकार द्वारा सूचना भवन में स्थापित राज्य स्तरीय कोरोना नियंत्रण कक्ष में कार्यरत पदाधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

डॉ. कुलकर्णी ने कहा कि देश के विभिन्न राज्यों में लॉक डॉउन होने के वजह से अन्य राज्यों से झारखंड वापस आने वाले लोग कोरोना वायरस से इफेक्टेड भी हो सकते हैं।
इसलिए राज्य सरकार ने पूरे राज्य को लॉक डॉउन किया है। ताकि यह बीमारी अपने तीसरे स्टेज (कम्युनिटी ट्रांसमिशन) में ना पहुंचे। उन्होंने कहा कि जो भी लोग बाहर से आए हैं वह होम कोरेंटाइन का सख्ती से पालन करें।
उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से ग्रसित मरीज के टेस्ट हेतु सभी जिलों में सैंपल के कलेक्शन के लिए किट्स उपलब्ध कराये जा चुके हैँ।
इस हेतु राँची आने की आवश्यक्ता नहीं है।

प्रधान सचिव ने राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष के अधिकारियों को निदेश दिया कि त्वरित संपर्क, त्वरित संवाद, त्वरित सलाह, त्वरित प्रक्रिया एवं त्वरित कार्रवाई ही इसकी सफलता का मुख्य आधार है।
अतः यह सुनिश्चित किया जाए कि इस प्रणाली में किसी भी स्तर पर प्रतिक्रिया देने अथवा कार्यवाही करने में किसी भी प्रकार का विलंब नहीं हो।
उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष में प्रशासनिक कार्य के सुविधा की दृष्टि से तथा त्वरित कार्रवाई के लिए पूर्व से कार्यरत टॉल फ्री नं. 181 प्रणाली को कोरोना संबंधी हेल्पलाइन के लिए उपयोग किया जा रहा है।
राज्य नियंत्रण कक्ष में जो भी सूचना प्राप्त होगी उससे संबंधित एक पंजी संधारित की जाएगी तथा उस पंजी में की गई कार्रवाई का भी उल्लेख किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि यदि इस संपूर्ण प्रक्रिया के अंतर्गत कोई व्यक्ति कोरोना पॉजेटिव पाया जाये तो ऐसी स्थिति में उस व्यक्ति के कांटेक्ट ट्रेसिंग संबंधी संपूर्ण कार्रवाई केन्द्रिकृत रूप से मॉनिटर की जाएगी। नियंत्रण कक्ष के प्रभारी पदाधिकारी व्यक्तिगत रूप से इस बिन्दु पर समीक्षा करेंगे।

इस अवसर पर
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के विशेष सचिव श्री रमाकांत सिंह,
निदेशक राजीव लोचन बख्शी,
प्रशासनिक स्तर के पदाधिकारी,
स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी,
पुलिस पदाधिकारी एवं
राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष के पदाधिकारी एवं कर्मी
भी उपस्थित थे।

Leave a Reply