Breaking News Latest News झारखण्ड बिज़नेस

उद्यमी भारत – एमएसएमई दिवस का आयोजन

राची, झारखण्ड | जून | 27, 2023 ::

एमएसएमई विकास कार्यालय, रांची और झारखण्ड चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा संयुक्त रूप से आज चैंबर भवन में उद्यमी भारत-एमएसएमई दिवस का आयोजन किया गया।
मौके पर एमएसएमई के निदेशक इंद्रजीत यादव ने उद्यमियों को एमएसएमई दिवस की शुभकामनाएं देते हुए योजनाओं के लाभ हेतु अधिक से अधिक संख्या में व्यापारियों व उद्यमियों को एमएसएमई में निबंधित कराने की पहल में तथा जागरूकता फैलाने में फेडरेशन चैंबर से सहयोग की अपील की। उन्होंने एमर्जिंग उद्यमियों के प्रोत्साहन हेतु मुद्रा लोन के आयोजन के लिए झारखण्ड चैंबर और भारतीय स्टेट बैंक के संयुक्त प्रयासों की भी सराहना की। यह भी कहा कि एसोसियेशन ऐसा पार्ट है जिसके माध्यम से सामूहिक रूप से समस्याओं का समाधान संभव है।
किसी भी जिले के एमएसएमई की कठिनाई चैंबर की ओर से प्राप्त होने पर विभाग द्वारा त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी।

चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री ने एमएसएमई डे की शुभकामनाएं देते हुए देश की जीडीपी में उत्कृष्ट योगदान के लिए उद्यमियों के योगदान की प्रशंसा की। जरूरतमंद के बीच मुद्रा लोन की आसान उपलब्धता के लिए एसबीआई के सहयोग के लिए भी उन्होंने एसबीआई के प्रति आभार जताया। यह अवगत कराया कि रांची की तर्ज पर अन्य कई जिलों में भी इसके आयोजन की मांग हो रही है।
वास्तविकता भी है कि मुद्रा लोन की आवश्यकता छोटे-छोटे जिलों में ही है। सभी जिलों में इसके आयोजन की जल्द पहल की जायेगी।
साथ ही उन्होंने एमएसएमई के और अधिक प्रोत्साहन हेतु वित्तिय संस्थानों की तरफ से हैंडहोल्डिंग की आवश्यकता बताई और कहा कि हैंडहोल्डिंग की बात करें तो, नई और पुरानी एमएसएमई को स्केलिंग अप करने की जरुरत है ताकि वे फूल कैपेसिटी से काम कर सकें। यदि ऐसे माइक्रो और स्मॉल लेवल के यूनिट्स की हैंडहोल्डिंग की जायेगी तो निश्चित ही वे अच्छा प्रदर्शन करेंगी।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित भारतीय स्टेट बैंक के डीजीएम देवेश मित्तल ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि कोई भी व्यापार बिना वित्तिय सहायता के संभव नहीं है। पर्याप्त और समयपूर्वक ऋण की आसान उपलब्धता सुनिश्चित हो, इस हेतु मैंने अपने सहयोगियों को भी निर्देशित किया है ताकि समय पर उद्योग शुरू हो सकें। देश में भारतीय स्टेट बैंक की 575 शाखाएं हैं जिनमें से 25 डेडीकेटेड एमएसएमई शाखा हैं। लगभग 55 डेडीकेटेड रिलेशनशीप मैनेजर एमएसएमई के लिए कार्य कर रहे हैं। रांची में कोर्ट कंपाउंड ब्रांच एसएमई शाखा है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में ट्राइबल डेवलपमेंट की आवश्यकता है। स्टैंडअप इंडिया-स्टॉर्टअप इंडिया एससी-एसटी व महिला उद्यमियों के उत्थान के लिए ही है। झारखण्ड चैंबर इसके लिए लोगों को प्रेरित करे। यह भी कहा कि मेक इन इंडिया के लिए झारखण्ड से बेहतर कोई राज्य नहीं है। हमारे लिए यह बड़ा प्रोजेक्ट है, जिसमें सहभागिता के लिए हम तैयार हैं। यदि चैंबर और उद्योग विभाग यह महसूस करता है तो एसबीआई प्रदेश के सभी जिलों में एक डेडीकेटेड हेल्प डेस्क स्थापित करेगा जो एमएसएमई की वित्तिय समस्याओं के समाधान में सहयोग करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि वन डिस्ट्रीक्ट-वन प्रोडक्ट के प्रोत्साहन हेतु चैंबर को यदि सहयोग की आवश्यकता हो, हम हैंडहोल्डिंग के लिए तैयार हैं।

कार्यशाला के दौरान उपस्थित उद्यमियों ने लोन की आसान उपलब्धता, एमएसएमई के उत्थान हेतु वित्तिय संस्थान, सरकार और बैंक की योजनाओं से जुडे अपने प्रश्न भी पूछे जिसका संतोषप्रद जवाब दिया गया। एसबीआई के डीजीएम ने यह भी आश्वस्त किया कि जल्द ही योजना और ऋण से जुड़े दस्तावेज और प्रक्रियाओं की एक चेकलिस्ट चैंबर को उपलब्ध करायेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि स्टार्टअप्स की फाइनेंसिंग के लिए भी डेडिकेटेड पदाधिकारी नियुक्त किये गये हैं जो छोटे स्तर पर उद्यमियों को कोलेटरोल फ्री लोन उपलब्ध कराते हैं। चैंबर के सह सचिव रोहित पोद्दार ने यह सुझाया कि एमएसएमई विभाग द्वारा संक्षिप्त में समझाया जाना चाहिए कि ट्रेडर्स को एमएसएमई में निबंधन क्यों लेना चाहिए। इससे ट्रेडर्स निबंधन के लिए जागरूक होंगे, जिसपर एमएमएसई निदेशक श्री यादव ने सहमति जताई। चैंबर उपाध्यक्ष आदित्य मल्होत्रा ने चैंबर भवन में एमएसएमई का हेल्प डेस्क लगाने की भी मांग की।

चैंबर महासचिव डॉ0 अभिषेक रामाधीन ने अधिकाधिक संख्या में उद्यमियों को एमएसएमई में निबंधित होने की अपील की और कहा कि इस हेतु झारखण्ड चैंबर द्वारा उद्यमियों के बीच जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। साथ ही उन्होंने इस प्रकार की कार्यशाला का आयोजन प्रत्येक तीन माह में आयोजित करने को उपयुक्त बताया। कार्यशाला में चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री, उपाध्यक्ष आदित्य मल्होत्रा, अमित शर्मा, महासचिव डॉ0 अभिषेक रामाधीन, सह सचिव रोहित पोद्दार, कोषाध्यक्ष सुनिल केडिया, प्रवक्ता ज्योति कुमारी, पूर्व अध्यक्ष मनोज नरेडी, सदस्य आनंद जालान, महेंद्र जैन, शषांक भारद्वाज, धीरज ग्रोवर, अनिस सिंह, तरंग जैन, आस्था किरण, प्रवीण शर्मा, पंकज मक्कड, श्रद्धा बगला, सचिदानंद सिंह, परमजीत सिंह चना, संदीप नागपाल, अजय कुमार के अलावा कई व्यापारी व उद्यमी उपस्थित थे।

Leave a Reply