Breaking News Latest News झारखण्ड लाइफस्टाइल

भक्ति, सत्संग, सेवा, सुमिरन से ही जीवन होगा सफल : स्वामी सदानंद जी महाराज

राची, झारखण्ड | जून | 27, 2023 ::

एम•आर•एस• श्री कृष्ण प्रणामी सेवा धाम ट्रस्ट एव स्वामी सदानंद प्रणामी चैरिटेबल ट्रस्ट (रजि•) दिल्ली शाखा राँची के सयुंक्त तत्वाधान मे संस्था के संस्थापक और संरक्षक श्री श्री 1008 स्वामी सदानंद जी महाराज आज दिनांक 27 जुन 2023 मंगलवार को अपराह्न 4 बजे कोलकता से हवाई मार्ग से चलकर रांची एयरपोर्ट पहुचे।
वहा से स्वामी जी पुंदाग स्थित संस्था निर्माणाधीन श्री कृष्ण प्रणामी मंदिर एव बन रहे मंदबुद्धि सतगुरु कृपा अपना घर के निर्माण का अवलोकन कर पुंदाग से सत्संग भवन शिवगंज हरमु रोड स्थित विधा देवी अग्रवाल के निवास स्थान पहुँचे।

गुरू जी महाराज के सत्संग भवन मे आगमन होने के साथ वहा का वातावरण सतगुरू देव महाराज की जय श्री प्राणनाथ प्यारे की महाराज की जय के जयकारो के उद्घोष से गुंज उठा।

गुरु जी महाराज के आगमन के बाद सर्वप्रथम दीप प्रज्वलित कर गुरूजी श्री स्वामी सदानंद जी महाराज का गुरु पूर्णिमा महोत्सव की बधाई दी।
उसके पश्चात बडे ही धूमधाम गुरु पूर्णिमा महोत्सव मनाया गया।

संस्था के अध्यक्ष डूंगरमल अग्रवाल उपाध्यक्ष निर्मल जालान सचिव मनोज कुमार चौधरी ने गुरूजी सदानंद जी महाराज को माला एव पगड़ी पहनाकर और संस्था के सदस्य दिलीप अग्रवाल ने गुरू महाराज को दुपट्टा ओढ़ाकर गुरू पूर्णिमा की बहुत बहुत बधाई दी।

उसके पश्चात गुरूजी सदानंद जी महाराज ने वहा उपस्थित सभी सुन्दरसाथ शिष्यों एव सभी श्रद्धालुओ को गुरू पूर्णिमा एव आने वाले सिंधारा एव रक्षाबंधन की बहुत बहुत शुभकामनाये दी।

गुरू जी महाराज ने कहा कि सत्संग,सेवा,सुमिरन से ही मानव जीवन को हम उपयोगी बना सकते है। जीवन को सार्थक बना सकते हैं वरना यह जीवन तो पशुओं से भी खराब है क्योंकि पशुओं का शरीर तो मरने के बाद भी काम में आता है लेकिन इस मानव जीवन का तो उपयोग मरने के पहले ही है मरने के बाद तो इसकी कुछ भी कीमत नहीं होती है।

उनहोने कहा की जब हम सत्संग में जाते हैं तो गुरुजनों के चरणों में जाते हैं तो हमें वहा ज्ञान प्राप्त होता है। और हमारे मन के विकार दूर होते हैं। गुरुजनों की प्रेरणा से हमे गरीबों की सेवा करने का प्रेरणा मिलती है जिस जिससे भगवान भी प्रशन्न होते हैं उन्होंने कहा कि जिस प्रकार पशु प्रभु में भी उत्पन्न हो जाते हैं तो इंसानों में क्यों नहीं जैसा की कुत्ते में भी भगवान ने नामरूप में दर्शन दिया। स्वामी जी कहते हैं कि “नर सेवा ही नारायण सेवा है” ।मानव सेवा माधव सेवा। ॥तुम सेवा से पाओगे पार॥ इसलिए जरुरतमंदों,बुज़ुर्ग एव बीमार व्यक्ती की सेवा अवश्य करनी चाहिए और साथ ही साथ हमें परमात्मा का भी सिमरन करते रहना चाहिए हमारे मुख से हर पल प्रभु का नाम निकले चाहे वह किसी भी रूप में हो सिमरन करने से हम अपने सभी दुखों से पार पा सकते हैं और अपनी सभी दुविधाएं दूर कर सकते हैं । उक्त बातें श्री श्री 1008 स्वामी सदानंद जी महाराज ने गुरु पूर्णिमा के अवसर पर अपने शिष्यों को आशीर्वाद के रूप में दिया सत्संग भजन कीर्तन खत्म होने के संपूर्ण होने के पश्चात गुरु महाराज ने सभी शिष्यों को एवं महा उपस्थित श्रद्धालुओं को प्रसाद का वितरण किया।

संत शिरोमणि श्री श्री 1008 स्वामी सदानंद जी महाराज ने 16 जुलाई 2023 को 11 निर्धन जोड़ों का आदर्श सामूहिक विवाह कराने की घोषणा की एवं रांची शहर में एक लाचार असहाय अपाहिज रोगियों के लिए अपना घर की स्थापना करने का भी आदेश अपने शिष्यों को दिया था। वह सतगुरु कृपा अपना घर निर्माणाधीन मंदिर प्रांगण मे लगभग बनकर तैयार हो चुका है अपना घर एव मंदिर के निर्माण की स्थिती को देखकर स्वामी जी ने संतोष व्यक्त किया एव राँची के अपने शिष्यों द्वारा किये जा रहे सेवा कार्य पर अपनी खुशी जाहिर की और अपने शिष्यों को आगे भी निःशुल्क श्री कृष्ण प्रणामी अन्नापूर्णा भंडारे का संचालन चालु रखने का निर्देश दिया

कार्यक्रम समापन के पश्चात गुरू महाराज राँची से पटना के लिए रात्री 7 बजे रेल मार्ग से प्रस्थान कर गये।

आज के गुरु पूर्णिमा महोत्सव एवं जन्मदिवस के कार्यक्रम मे संस्था के सह संरक्षक बसंत कुमार गोतम अध्यक्ष डूंगरमल अग्रवाल वरिष्ठ उपाध्यक्ष निर्मल जालान, राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल, सचिव मनोज कुमार चौधरी, बिजय अग्रवाल, दिलीप अग्रवाल,ओमप्रकाश सरावगी मोहनलाल खणडेलवाल,शिव भगवान अग्रवाल,चिरंजीलाल खणडेलवाल ,विष्णु सोनी, मनीष सोनी, सुरेश अग्रवाल, जयप्रकाश मित्तल,मनीष जालान, सज्जन पाडिया,नन्द किशोर चौधरी, विशाल जालान,रमेन्द्र पाण्डेय,धीरज गुप्ता,आलोक सिंह एव महिला समिति की विमला जालान, शोमा जालान,उर्मिला पाडिया, सिता शर्मा,अमिता जालान, सुनीता अग्रवाल, सरीता अग्रवाल, पुनम अग्रवाल, सरीता अग्रवाल मनीषा जालान, इनके अलावा भी संस्था के और भी बहुत से सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply