Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल सिनेमा

नाट्य गुरु अशोक पागल पर बनी फ़िल्म “अमीबा से बिम्बिसार तक के पोस्टर का लोकार्पण

राची, झारखण्ड | मई | 03, 2023 :: नाट्य गुरु अशोक पागल पर बनी फ़िल्म “अमीबा से बिम्बिसार तक – प्रयोग और इतिहास की बेजोड़ गाथा ” के पोस्टर का लोकार्पण उनके जन्मदिवस के अमृत महोत्सव के अवसर पर संपन्न हुआ।
इस फ़िल्म और धारावाहिक के निर्माता निर्देशक मारवाड़ी कॉलेज के डिजिटल फोटोग्राफी एवं फिल्म निर्माण विभाग के निर्देशक डॉक्टर सुशील कुमार अंकन हैं।

डॉक्टर अंकन ने बताया कि कला – संस्कृति – साहित्य – समाज सेवा से जुड़े अपने शहर के वरिष्ठ नागरिकों पर एक धारावाहिक का निर्माण 2009 से ही किया जा रहा है जिसका नाम है ” अपने शहर का आदमी…..”

इस धारावाहिक शृंखला के अंतर्गत अभी तक शहर के नौ विशिष्ट व्यक्तियों पर फ़िल्म बनाई जा चुकी है।

उन नौ व्यक्तियों में

प्रभात ठाकुर (सितार वादक) ,
डॉक्टर श्रवणकुमार गोस्वामी (साहित्यकार),
बलदेव नारायण ठाकुर (अभिनेता), तिनकौड़ी साहू (नागपुरी रेडियो कलाकार एवं लेखक),
विद्याभूषण ( कवि एवं समीक्षक),
प्रणति लाहिरी (रवीन्द्र संगीत साधिका),
डॉक्टर गनौरी राम (कार्यक्रम अधिशासी-कृषि, आकाशवाणी) ,
चंद्रमोहन खन्ना (अभिनेता) और
नाट्य गुरु अशोक पागल ( नाट्य लेखक, निर्देशक, अभिनेता, कवि एवं पत्रकार) शामिल हैं।

इस तरह की फ़िल्में बनाने का उद्देश्य –

कला, संस्कृति, साहित्य, समाज सेवा से जुड़ी अपने शहर की कई हस्तियाँ हम से विदा हो गईं और उनके व्यक्तित्व, उनकी सृजनात्मकता, उनकी कला और सामाजिक योगदान को हम संरक्षित नहीं कर पाए।
उनके जीवन वृत्त और योगदान को फ़िल्मों के माध्यम से सुरक्षित करना तथा आने वाली पीढ़ियों को उनके बारे में बताना ताकि वे भी इन्हें जान सकें और इस विरासत को अपने बाद की पीढ़ियों तक पहुंचा सकें, यही मूल उद्देश्य है इस धारावाहिक “अपने शहर का आदमी….” के निर्माण का।

यह धारावाहिक सार्थक सिनेमा निर्माण का उदाहरण है और साथ ही इतिहास लेखन का भी कार्य है । इन फ़िल्मों का महत्व बीस तीस पचास सालों के बाद शोधकर्ता विद्यार्थियों के लिए अधिक होगा। डॉक्टर सुशील अंकन ने बताया कि ऐसी विशिष्ट हस्तियों का एक फ़िल्मी संग्रहालय बनाने की भी उनकी योजना है I

अपने शहर का आदमी….धारावाहिक के सभी एपिसोड के प्रथम प्रदर्शन (प्रीमियर शो) की व्यवस्था जानी मानी इवेंट मैनेजमेंट कम्पनी कुछ ख़ास इवेंट्स के उदय साहू ने अपने जिम्मे लिया है।
उनका कहना है कि कला-संस्कृति के क्षेत्र में ऐसी फ़िल्मों का निर्माण, सामाज के लिए प्रेरक और सार्थक कार्य है ।

पूरी दुनिया मे फैले यूथ हॉस्टल और रोमांचक खेलों के माध्यम से युवाओं से जुड़े हुए युथ हॉस्टल्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के झारखंड स्टेट शाखा भी इस पूरी योजना से प्रभावित है और लगातार इसके प्रदर्शन की व्यवस्था में सहयोग कर रही है।

इस अवसर पर
सरदार कुलदीप सिंह दीपक,
उदय साहू,
शिवेंद्र नाथ दुबे,
ईश्वरलाल राजप्रिय ,
नरेश प्रसाद,
विश्वनाथ प्रसाद,
राकेश रमण,
मिथिलेश पाठक
सहित बड़ी संख्या में नाट्यकर्मी और कलाकार उपस्थित थे।

Leave a Reply