Breaking News Latest News कैंपस झारखण्ड लाइफस्टाइल

झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय के कंप्यूटर साइंस एवं अभियांत्रिकी विभाग के विद्यार्थियों द्वारा कल्पतरु पौधारोपण

 

राची, झारखण्ड  | अप्रैल  | 27, 2023 ::

आज झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय के ब्रांबे स्थित परिसर में कंप्यूटर साइंस एवं अभियांत्रिकी विभाग के विद्यार्थियों द्वारा कल्पतरू का पौधारोपण किया गया ।

बढ़ते औद्योगिकरण तथा इलेक्ट्रॉनिक यंत्रो जैसे एक लैपटॉप, डेस्कटॉप जो एक दिन में आठ घंटे के लिए चालू रहता है, वह हर साल वातावरण में 88, 778 किलोग्राम CO2 क्रमशः उत्सर्जित करता है |

इसके अधिकतम उपयोग से उत्पन्न समस्याएं जैसे कि कार्बन उत्सर्जन, उर्जा खपत, इलेक्ट्रॉनिक कचरा के कारण बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए, यह कंप्यूटर के विद्यार्थियों का एक सराहनीय कदम है ।

कंप्यूटर साइंस एवं अभियांत्रिकी के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर सुभाष चंद्र यादव ने बताया कि ग्रीन आईटी के साथ-साथ में ग्रीन पर्यावरण बनाए रखना भी हमारी नैतिक जिम्मेदारी है । बिना स्वस्थ पर्यावरण के स्वस्थ समाज व स्वस्थ जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती ।

पौधारोपण के बाद जागरूकता अभियान चलाया गया जिसकी अगुवाई झारखंड के जाने माने पर्यावरण कार्यकर्ता निखिल मेहुल ने की ।

निखिल पर्यावरण संरक्षण के लिए अब तक 2100 से ज्यादा कल्पतरु वृक्षों का अंकुरण एवं पौधारोपण झारखंड के विभिन्न स्थानों पर कर चुके हैं । इस अभियान में सीयूजे के समस्त अधिकारी डॉ मनोज कुमार(संपदा अधिकारी), प्रोफेसर अजय सिंह(डीन, स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी ), प्रोफेसर भगवान सिंह(डीन, स्कूल ऑफ मैनेजमेंट साइंस) तथा संगणक अभियांत्रिकी विभाग के अध्यापक डॉ प्रशांत प्रसून तथा डॉ पुष्पेंद्र कुमार उपस्थित रहे ।

Leave a Reply