Breaking News Latest News कैंपस झारखण्ड

इक्फ़ाई विश्वविद्यालय में पेरेंट्स-टीचर्स मीट का ब्लेंडेड मोड में आयोजन

राची, झारखण्ड  | मार्च  | 29, 2023 ::  इक्फ़ाई विश्वविद्यालय, झारखंड में मिश्रित मोड में माता-पिता और शिक्षकों की एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें विश्वविद्यालय के छात्रों और उनके माता-पिता ने झारखंड और बिहार के विभिन्न स्थानों से भाग लिया।

कोविद-19 महामारी के बाद पहली आमने-सामने की बैठक में माता-पिता और छात्रों का स्वागत करते हुए, विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर ओआरएस राव ने कहा, “2022-23 शैक्षणिक वर्ष के दौरान विश्वविद्यालय द्वारा कड़ाई से नियमों के अनुसार कक्षाएं और परीक्षाएं आयोजित की गईं। शैक्षणिक कैलेंडर और परिणाम समय पर घोषित किए गए। अंतिम मध्य सेमेस्टर परीक्षा में औसत प्रदर्शन के साथ छात्रों के शैक्षणिक प्रदर्शन में सुधार के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। 2023 में स्नातक करने वाले छात्रों के कैंपस प्लेसमेंट का उल्लेख करते हुए, प्रोफेसर राव ने कहा कि अब तक, 85% से अधिक एमबीए छात्रों और 50% बीसीए छात्रों को विप्रो, टीसीएस, कॉग्निजेंट टेक्नोलॉजीज, क्रिप्टो टेक, थॉमस कुक, रिलायंस रिटेल, मैक्स फैशन, बजाज फाइनेंस, फुलर्टन फाइनेंस, अग्रवाल पैकर्स आदि। जैसी प्रतिष्ठित कंपनियों में प्लेसमेंट ऑफर प्राप्त हुए हैं। अगले एक महीने में कैंपस प्लेसमेंट के लिए और कंपनियों के आने की उम्मीद के साथ, हमें विश्वास है कि हम 100% कैंपस प्लेसमेंट हासिल कर लेंगे”। प्रोफेसर राव ने कहा कि ‘छात्रों को कैरियर परामर्श प्रदान किया जाता है और हमारे संकाय सदस्यों द्वारा लिखित परीक्षा, समूह चर्चा, व्यक्तिगत साक्षात्कार आदि में प्रशिक्षित किया जाता है ताकि वे उद्योग- तैयार हो सके”, छात्रों के कैरियर विकास को विश्वविद्यालय और अभिभावकों का संयुक्त प्रयास बताते हुए उन्होंने अभिभावकों से सहयोग का अनुरोध किया। प्रोफेसर राव ने कहा कि “माता-पिता को अपने बच्चों के शैक्षणिक प्रदर्शन पर अद्यतन करने के लिए, माता-पिता को विश्वविद्यालय की छात्र सूचना प्रणाली तक ऑनलाइन पहुंच प्रदान की जाएगी।

 

पिछले सेमेस्टर के टॉपर्स के साथ-साथ वाद-विवाद और पाठ्येतर गतिविधियों जैसी विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को मान्यता पुरस्कार प्रदान किए गए। साथ ही मेधावी छात्र-छात्राओं को मेरिट स्कॉलरशिप प्रदान करने के पत्र प्रदान किए गए। विश्वविद्यालय की नीति के अनुसार, जनवरी 2023 में अपने पिता को खोने वाले बीबीए-एलएलबी (ऑनर्स) के छात्र श्री प्रकाश रंजन को विश्वविद्यालय में उनकी शेष पढ़ाई के लिए 100% शुल्क माफी दी गई थी।

छात्रों को संबोधित करते हुए, विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रोफेसर अरविंद कुमार ने कहा, “हाल ही में विश्वविद्यालय द्वारा अभिभावकों का एक ऑनलाइन संतुष्टि सर्वेक्षण किया गया था। 84% से अधिक अभिभावकों ने विश्वविद्यालय में अपने बच्चों के अनुशासन, पढ़ाई की गुणवत्ता और उनके समग्र विकास पर संतोष व्यक्त किया। विश्वविद्यालय के विभिन्न पहलुओं को और बेहतर बनाने के लिए अभिभावकों के सुझावों को लागू करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

कई अभिभावकों ने शिक्षण की प्रतिबद्धता और गुणवत्ता और छात्रों के कैंपस प्लेसमेंट के संबंध में विश्वविद्यालय द्वारा किए गए प्रयासों पर प्रसन्नता व्यक्त की। एमबीए की छात्रा सुश्री नेहा प्रिया की मां सुश्री सचिता देवी ने अपनी बेटी को प्रति वर्ष 6 लाख रुपये के वेतन के साथ प्रतिष्ठित कंपनियों से 3 प्लेसमेंट ऑफर मिलने पर अत्यधिक खुशी व्यक्त की।

विश्वविद्यालय के सहायक डीन डॉ भगवत बारिक ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ श्वेता सिंह ने किया और कार्यक्रम की कार्यवाही का संचालन किया।

============

Leave a Reply