Breaking News Latest News झारखण्ड लाइफस्टाइल

रानीचुआँ नगड़ी से रांची पहाड़ी मंदिर तक पदयात्रा सह जलयात्रा 13 अगस्त को

राची, झारखण्ड | अगस्त | 12, 2023 ::

आगमी 13 अगस्त 2023 (दिन रविवार समय सुबह 06 बजे ) को गंगायात्री पीयूष पाठक सैकड़ों श्रद्धालुओं के साथ स्वर्णरेखा नदी के उद्गम स्थल रानीचुऑं में गंगा आरती कर पवित्र जल को कलश में भरकर ॐ नमो शिवाय जयकार लगाते हुए लगभग 20 किलोमीटर की दूरी तक करते हुए रांची पहाड़ी मंदिर में देवाधिदेव महादेव का अभिषेक करेंगे एवं संध्या 6:00 बजे बनारस की तरह गंगा आरती के तर्ज पर पहाड़ी मंदिर के मुख्य द्वार पर महादेव का दिव्य आरती करेंगे ।
आज विकास की अंधी दौड़ में नदियां धीरे-धीरे विलुप्त के कारागार पर है कई नदियां नाले का रूप ले ली है जिसमें जीवनदायिनी स्वर्णरेखा नदी ज्यादा प्रभावित है इसकी स्वच्छता निर्मलता के प्रति जन-जन में विराट भावना भरने
एवं स्वर्ण रेखा नदी के उद्गम स्थल रानीचुऑं के संरक्षण के साथ इसके गौरवपुर्ण इतिहास को जन जन पहुंचाने के उदेश्य से यह यात्रा प्रारंभ की जा रही है ।
विदित हो गंगायात्री पीयूष पाठक झारखंड में नदियों तलाबों एवं पर्यावरण के संरक्षण के उद्देश्य से बनारस की तरह गंगा आरती करते हैं ।
इसी क्रम में आज झारखंड के पूर्व मुख्य मंत्री सह भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री बाबूलाल लाल मरांडी ने पोस्टर का अनावरण कर स्वर्ण रेखा नदी को स्वच्छ करने को लिकर इस पदयात्रा का समर्थन किया।
उन्होंने ने कहा की पर्यावरण संरक्षण के लिए नदियों को बचाना बहुत जरूरी है।
राज्य सरकार को इस पर विशेष ध्यान की जरूरत है। इस अवसर पर मुख्य रूप से भारतीय जनता युवा मोर्चा रांची महानगर के अध्यक्ष रोमित नारायण सिंह, भारतीय जनता युवा मोर्चा कला एवं खेल प्रकोष्ठ रांची महानगर के संयोजक आशुतोष द्विवेदी , रौनक राजपूत, रॉनी सिंह, सुधांशु सिंह, रोहन सिंह, राहुल गुप्ता, सुभम शर्मा आदि कई लोग उपस्थित थे।
इस अवसर पर गंगा यात्री पीयूष पाठक जी ने सभी माताओं , बहनों एवं बन्धुओ से निवेदन है कि पदयात्रा में शामिल हो कर इस महायात्रा को सफल बनाने में सहयोग कर पुण्य का भागी बनें।

Leave a Reply