Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल

नेक कार्य  : चार दिवसीय निशुल्क कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण शिविर के तीसरा दिन ::  40 दिव्यांगों को कृत्रिम अंगों का वितरण

 

राँची, झारखण्ड  | जुलाई  | 17, 2022 ::  मारवाड़ी युवा मंच रांची शाखा एवं महिला समर्पण शाखा के संयुक्त तत्वाधान में चल रहे चार दिवसीय निशुल्क कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण शिविर के तीसरे दिन पंजीकृत कराए 200 दिव्यांगों में 40 दिव्यांगों को कृत्रिम अंगों का वितरण हुआ । कृत्रिम अंग पाकर दिव्यांग के चेहरे से खुशियां झलक रही थी और उन्हें कृत्रिम अंग लगा कर 1 घंटे तक ट्राइल कराया गया।

युवा मंच के अध्यक्ष विकाश अग्रवाल,महिला शाखा की अध्यक्ष पूजा सरवागी ने संयुक्त रूप से जानकारी दी कि 15 जुलाई से 18 जुलाई तक चल रहे चार दिवसीय निशुल्क अंग प्रत्यारोपण शिविर का समापन समारोह 18 जुलाई दोपहर 3:00 बजे हरमू रोड स्थित मारवाड़ी भवन में होगी। समापन समारोह के मुख्य अतिथि झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री माननीय श्री बाबूलाल मरांडी जी बतौर अतिथि उपस्थित रहेंगे।

मीडिया प्रभारी सरिता बथवाल ने बताया कि शिविर मे सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि राँची नगर निगम के उपमहापौर श्री संजीव विजयवर्गीय ने शुभारम्भ किया। कार्यक्रम का संचालन अभिषेक अग्रवाल,विनीता बिहानी ने किया।गीतांजलि भाला द्वारा गणेश वंदना प्रस्तुति देकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।महिला समर्पण ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के माध्यम से दर्शकों का मन मोह लिया। कार्यक्रम के दौरान महिला शाखा के सदस्यों के बच्चों के द्वारा कन्याभूर्ण पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया।बच्चे ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कन्या भ्रूण हत्या को रोकने और बेटी बचाओ का संदेश दिया।
“बोए जाते हैं बेटे, उग आती हैं बेटियां, खाद-पानी बेटों को लहलहाती हैं”
नाटक के माध्यम से बताया की बेटियां किसी भी सूरत में बेटों से कम नहीं होती है। बेटियां दो परिवारों को जोड़ती है, संवारती है।नाटक का उद्देश्य समाज में कन्या भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक कुरीतियों से लोगों को अवगत कराना व उन्हें समझाना कि बेटी किसी पर बोझ नहीं हैं। वह भी सामाजिक जीवन का आधार है और बेटियों को भी शिक्षा का अधिकार मिलना चाहिए। ताकि वह एक सम्मानपूर्ण जीवन व्यतीत कर सके।मनीषा पोद्दार ने गीत प्रस्तुत किया ।

मारवाड़ी युवा मंच ने रक्तदान शिविर का आयोजन किया शिविर में दिव्यांगों और उनके साथ आए परिजनों ने रक्तदान किया। आज के शिविर में 30 रक्त वीरों ने रक्तदान किया। महिला शाखा की ओर से कन्या भ्रूण के बारे में जागरूकता के साथ हस्ताक्षर अभियान चलाया। उपरोक्त जानकारी अमित शर्मा थे॥

आज के कार्यक्रम मे विकाश अग्रवाल,श्वेता भाला,रोहित सारड़ा ,आशीष अग्रवाल,अमित शर्मा,सरिता बथवाल राधा ड्रोलिया,नीरज अग्रवाल,आशीष डालमिया,पवन मुरारक,सचिन मोतिका,तरुण अग्रवाल,बिमल अग्रवाल,सिद्धांत तोदी,विकाश गोयल,चेतन पोद्दार,अंकित पोद्दार,हर्ष जालान उपस्तिथ थे।

Leave a Reply