Breaking News Latest News राष्ट्रीय

शान्ति का पैगाम – ऑनलाइन संयमित आध्यात्मिक सन्ध्या

दिल्ली | मई | 12, 2020 :: वर्तमान वैश्विक महामारी में कोरोना ने सबको भयभीत कर रखा है।
इस संकट की घडी में शान्ति का शंखनाद फुकते हुए अणुव्रत अनुशास्ता आचार्य श्री महाश्रमण अपने जन्मोत्सव, दीक्षाउत्सव व पट्टोतस्व पर सभी श्रद्धालुओं को अधिकाधिक संयम के संकल्प को और मजबुत करते हुए धर्माराधना के साथ जप तप और मानसिक स्वस्थता अपनाने की प्रेरणा दी।
शारीरिक,मानसिक व भावनात्मक रुप से स्वस्थ शान्तिमय जीवन शैली के प्रशिक्षण हेतु अणुव्रत समिति दिल्ली के ग्रुप में ओनलाईन आध्यात्मिक सास्कृतिक सन्ध्या का शुभारम्भ अध्यक्ष डॉ.पी सी जैन के नेतृत्व में हुआ।
अणुव्रत महासमिति के अध्यक्ष श्री अशोक जी डूंगरवाल,जी ने नैतिकता नशामुक्ति और सद्भावना पर आधारित इसआयोजन हेतु शुभकामनाओं दी।
पूर्व अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र जी जैन, श्री डालम चन्द जी कोठारी की ने नैतिकता विषय पर विचारों के साथ शुभाशंसा दी।
इस सन्ध्या में डॉ.कमल सेठिया ने अणुव्रत गीत का संगान किया।
अणुविभा अध्यक्ष संचय जैन ने वर्तमान वैश्विक संकट में अणुव्रतमय जीवनशैली से शान्ति प्राप्ति की राह सुझाई ।
अणुव्रत प्रवक्ता डॉ.महैन्द्र जी कर्णावट* ने नशामुक्ति के प्रेक्टीकल कामो से समाज में शान्ति के सूत्र दिये।
अमृतवाणी के चेयरमेन श्री सुखराज जी सेठिया ने आचार्य तुलसी के रूप में अमेरिकन जनता को अध्यात्म से शान्तिमय आरोग्यता का संदेश दिया*।
दिल्ली सभा अध्यक्ष श्री तेजकरण जी सुराणा ने धार्मिक सहिष्णुता को विश्वशान्ति का मार्ग बताया।
जैनमहासभा के महामन्त्री प्रो.रतन जैन ने कहा कि आज अनुव्रत मुल्यों को समझने समझाने और पालन करने का सही समय है अत:अणुव्रत अनुशास्ता के इंगितानुसार समाज महत्वपूर्ण भुमिका निभाये।
अणुव्रत पत्रिका के पूर्व सम्पादक अणुव्रत लेखक पुरस्कार से सम्मानित श्री महेन्द्र जैन ने अणुव्रत द्वारा शान्ति,सद्भावना प्रसार में मिडिया की भुमिका विषय पर प्रकाश डाला।
पंजाब भाजपा प्रभारी श्री सुखमिन्दर सिंह ग्रेवाल ने उनके द्वारा पंजाब में होरहे नशामुक्ति सधन कार्यों को शान्तिदूत आचार्य श्री महाश्रमण जी की कृपा दृष्टि का प्रसाद बताया।
ब्लू माउंटेन फिल्म के प्रोड्यूसर,श्री राजेश जैन जी ने कहा कि फिल्मों से जुडकर अणुव्रत के ग्यारह नियम जनआंदोलन के रूप में समाज पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।
श्री दीलिप जी बैद ने श्री श्री रविशंकर जी का आध्यात्मिकता *से शान्ति विषयक विडियो प्रस्तुत किया।
नेपाल के वरिष्ट लेखक चिन्तक श्री लक्ष्मन जी नेवटिया ने मदर्स डे पर सुन्दर काव्य रचना को शानदार अंदाज में पेश किया वरिष्ट उपाध्यक्ष श्री शान्तिलालजी पटावरी ने प्रोत्साहन केस्वर लिखे।
परामर्शक श्री शान्तिकुमार जी जैन ने ओजस्वी स्वर में संघगान , डॉ.धनपत लुनिया डॉ.मार्टिन लूथर किंग के रूप में अंहिसा व शाहदरा सभा अध्यक्ष श्री अशोक बैद ने सद्भावना ,तथा महिला मण्डल अध्यक्षा श्रीमति निर्मला कोठारी ने मातृ दिवस पर विचारों को रखा।
मन्री डॉ.कुसुम लुनिया ने आभार और श्री राजीव महनोत ने* कुशल संचालन किया।
पीस परेड में कैलाश सत्यार्थी के रूप में *उपाध्यक्षश्री कमल बैंगानी, “सम्राट अशोक के रूप में“मनोज निहारिका खटेड,वासुदेव कृष्णके रूप में नमन खटेड ,”मलाला युसुपजई” & हेलेन कीलर के रूप में प्रियंका परी मेहनोत,”थ्रेचा के रूप में“श्वेता बच्छावत ,संगीता दुगड “पीस पिलग्रीम “के रूप में शौर्य लुनिया” गौतम बुद्धा “के रूप में शान्ति की राह दिखा रहे थे।

विशेष प्रस्तुतियां
श्री जयसिंह जीदूगड,
श्री रवि जी व सुन्धरा बाेथरा,
विमल जी
राज एकता अर्पित जी
श्री रमेश जी बाेथरा की थी।
श्रीमती राजेश जी चोरडिया ,
कमल कल्पनाजी सेठिया,
संजय जैन जी,
भानुप्रकाश जी बरडिया,
एडवोकेट जया राखेचा & फेमिली जी,
अशोक जी बैद,
भानु प्रकाश जी,
राजेन्द जी सिंघी ,
याशिका बैंगानी,
एडवोकेट सुभाष भुतेडिया,
शौर्य निवेदिता लुनिया
का स्वस्थ चिंतन सार्थक प्रस्तुतियां में शान्ति का संदेश दे रहा था हुआ।
श्री लक्ष्मीपत जी बैद,
अंशु जी जैन
सौरभ गोयल,
निधी बाेथरा जी,
प्रसन्न जी पुगलिया ग्रुप की मनभावन प्रस्तुतियों से सभी समभागियों, श्रोताओं ने लॉकडाउन में भी बहुत ज्ञानवर्धन के साथ मानसिक स्वास्थ्य प्राप्त किया।एकान्तवास में अणुव्रत दर्शन के प्रसार की इस शैली की सबने सराहना की।

Leave a Reply