Breaking News

3 अप्रैल प्रातः 9 बजे निशान की पद यात्रा खाटू के लिए प्रस्थान होगी : पहला पड़ाव माण्डर

 

रांची, झारखण्ड  | अप्रैल  | 01, 2022 ::
कल सालासर मंदिर में होगा निशान पूजन
भजन संकीर्तन सायं 8 बजे से 10 बजे तक
बाबा श्याम के भक्त मुन्ना शर्मा जी रांची से निशान ले कर पैदलजाएंगे राजस्थान के खाटू धाम।
1500 KM की यात्रा 40 दिन में होगी पूर्ण।

प्रतिदिन 40 KM की यात्रा के बाद होगा विश्राम
एकादशी 13 मई को अर्पित करेगे निशान

*झारखण्ड के रांची से 2 बार, कलकत्ता से 1बार, छतीसगढ़ के रायगढ़ से 1बार ,बिहार के दरभंगा से 1 बार, कुल 5 बार खाटू श्याम निशान पद यात्रा कर चुके है

झारखण्ड ,बिहार, यु.पी.,से प्रवेश करेंगे राजस्थान में।
इन शहरो होकर गुजरेंगे
———————————–
मांडर, कुडू,चंदवा, सतबरवा, डाल्टनगंज, गढ़वा, नगरउंटारी, दुधी, हाथीनाला, राबर्ट्सगंज, सीतापुर मिर्जापुर, इलाहाबाद , मूरत गंज,फतेहपुर, महाराजपुर, कानपुर, सिकंदरा, औरैया, मोहबा,इटावा, फिरोजाबाद शिकोहाबाद,टूंडला, आगरा, ,फतेहपुरसीकरी, भरतपुर, महिबा ,मेहंदीपुर बालाजी, धोसा, कानोता, जयपुर, चोमू, गोबिंदगढ़, रींगस से खाटू श्याम जी पहुचेंगे।

* भक्ति ऐसी कि 1500 किलोमीटर निशान लेकर खाटू धाम पैदल यात्रा में चल पड़ते हैं

मुन्ना शर्मा जिन्होंने झारखण्ड के राँची से 2 बार बाबा श्री श्याम के निशान के साथ पद यात्रा की है ।खाटु धाम में श्री श्यामजी को निशान अर्पित किया है।
ये झारखण्ड में रांची से तृतिय यात्रा होगी।
मुन्ना शर्मा ने बताया की कुल 5 बार पैदल निशान ले कर यह यात्रा खाटु धाम तक हमने की है।

2 बार राँची से 1 बार कलकत्ता से 1 बार रायगढ़ से और 1 बार दरभंगा से यह यात्रा खाटू धाम तक के लिए की गई । प्रतिदिन 40 किलो मीटर तक चलते है। प्रातः 6:00 बजे निशान का पूजन ,आरती ,भोग के उपरांत यह यात्रा प्रारंभ की जाती है और सायं 6 बजे तक यात्रा को विश्राम दिया जाता है।
बिच में थक जाने पर रास्ते में पड़ने वाले मंदिर ,या धर्मशाला अथवा पेट्रोल पम्प,या साफसुथरी जगह जहाँ पेड़ की छाव् हो वहाँ रुकते है। साथ ही
मंदिरों में,धर्मशाला में,श्याम प्रेमी के आवास पर जहाँ भी लोग रुकने के लिये एवं पवित्र जगह निशान को रखने के लिये जगह उपलब्ध कराते है वही पर सायं आरती, पूजन, संकीर्तन, प्रसाद का भोग बाबा के निशान को लगाया जाता है।
उन्होंने बताया कि यात्रा के क्रम में कई धार्मिक स्थलों पर लोग निशान का पूजन व आरती करते है लोगों को व्हाट्सएप्प ग्रुप के माध्यम से सूचना मिल जाती है कि निशान ले कर कहाँ किस गांव ,शहर, और जिला में प्रवेश कर रहे है।
वहाँ पूर्व निर्धारित समय व दिन में लोगों के द्वारा स्वागत किया जाता है।
बाबा श्याम की भक्ति व लगन में लीन मुन्ना शर्मा सफर में श्री श्याम गुण गान करते हुए श्रद्धा के साथ अपने मुकाम पर समय में पहुँचना चाहते है।
प्रत्येक साल बाबा को निशान समर्पित रखने की इच्छा मन में रखे बाबा के दरबार पहुँच कर उन्हें निशान अर्पित कर बाबा श्याम से अपने ईस्ट मित्रों,परिवार, सहयोगीयो के लिए आशिर्वाद चाहतें है झारखण्ड के खुशहाली की कामना चाहते है।

यात्रा का बहुत बड़ा महत्व है जो भी मनो कामना आपकी है वो बाबा के निशान पद यात्रा से अवश्य पूर्ण होती है।
फागन में श्री श्याम मंदिर खाटु धाम में लाखों श्रद्धालू श्याम भक्त रिंगस, जयपुर व् राजस्थान के कोने कोने से पैदल बाबा का निशान ले कर आते है और बाबा को अर्पित करते है।

उन्होंने कहा की इस यात्रा को मैंने स्वयं प्रारंभ किया है अपनी इच्छा से में निशान ले कर बाबा के दरबार में अर्पित करता हूँ।
लेकिन कई श्याम प्रेमियों का
मुझे तन, मन, धन से पूर्ण सहयोग प्राप्त होता है।
इस यात्रा को सजाने में कई श्याम प्रेमीयो का मुझे सहयोग प्राप्त हो रहा है।

*पवन शर्मा, किशन अग्रवाल ,मनोज बजाज,* ने बताया कि कल शनिवार 2 अप्रैल को मारवाड़ी ब्राह्मण भवन के सालासर मंदिर में रात्रि 8 से 10 बजे तक बाबा की ज्योति जगेगी निशान का पूजन होगा संकीर्तन होगा बाबा को भोग अर्पित होगा।
3 अप्रैल प्रातः 9 बजे निशान की पद यात्रा खाटू के लिए प्रस्थान होगी ।
सभी श्याम प्रेमियों से 2 अप्रैल को होने वाले निशान संकीर्तन में 3 अप्रैल को प्रारंभ निशान यात्रा में शामिल होने का आग्रह किया है।

पहला पड़ाव माण्डर होगा जिन व्यक्तियों को यात्रा संबंधित जानकारी लेनी है कृपया *सालासर मंदिर के पुजारी उमेश इंद्र गुरु, प्रमोद सारस्वत,मनोज बजाज,चेतन शर्मा,जग्गू शर्मा ,किशन अग्रवाल, अभिषेक शर्मा ,हेमंत जोशी ,पवन शर्मा विजय शिखवाल, मंटू जालान* से ले सकते है।

मुन्ना शर्मा का मोबाइल नंबर 6203080274 है जिनको इनसे संपर्क करना है बात कर कर सकते है।

Leave a Reply