Breaking News Latest News खेल

ऑनलाइन नेशनल वुशु चैंपियनशिप प्रारम्भ

रांची, झारखण्ड | मई | 15, 2020 :: वुशु भारत मे अभूतपूर्व रूप से विकाश करेगा और फिट इंडिया में खिलाड़ियों के फिट रहने का एक महत्वपूर्ण टूल साबित होगा- किरण रिजिजू ,माननीय खेल मंत्री भारत सरकार।
आज वुशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया की ऑनलाइन नेशनल वुशु चैंपियनशिप प्रारंभ हो गयी। इसका विधिवत उद्घाटन माननीय युवा कार्य एवम खेल मंत्री, भारत सरकार श्री किरण रिजिजू ने किया।
उदघाटन समारोह के प्रारंभ में वुशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट श्री भूपेंद्र सिंह बाजवा ने सभी आगत अतिथियों का स्वागत
किया । उन्होंने आगत अतिथियों को वुशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया के विभिन्न इकाइयों के द्वारा सफलता पूर्वक सम्पन्न कराए गए राज्य स्तरीय ऑनलाइन वुशु चैंपियनशिप की जानकारी दी। स्वागत संबोधन के बाद आयोजित कराये गए प्रतियोगिता की एक वीडियो प्रदर्शनी दिखाई गई , फिर बिभिन्न राज्यो अरुणाचल प्रदेश,महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश के खिलाड़ियों सहित वेस्ट बंगाल के वुशु खिलाड़ी एवम डांस इंडिया के आलोक सॉ के द्वारा भी डेमोंस्ट्रेशन किया गया।
इस डेमोंस्ट्रेशन के बाद इस समारोह के विशिष्ट अतिथि इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के प्रेसिडेंट श्री नरेंद्र ध्रुव बत्रा के द्वारा सभी को संबोधित किया गया। उन्होंने लॉक डाउन के दौरान इतने बेहतरीन तरीके से ऑनलाइन प्रतियोगिता के आयोजन करने के लिए वुशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया की भूरी भूरी प्रशंसा की।उन्होंने भारत के विभिन्न 31 इकाइयों के 700 खिलाड़ियों के इसमे भाग लेने को सुखद बताया ,उन्होने पेरेंट्स और भाग ले रहे छोटे खिलाड़ियों के जोश की भी तारीफ की ,उन्होंने 2022 के यूथ ओलम्पिक में वुशु के शामिल होने पर बधाई दी और इस बात की कामना की वुशु के खिलाड़ी जिससे खिलाडियों के मानसिक, शारीरिक एवम भावनात्मक विकाश होता है भारत के लिये मेडल जीतते रहेंगे।
इस अबसर पर विशेष रूप से उपस्थित इंटरनेशनल वुशु फेडरेशन के सेक्रेटरी मिस्टर झांग क्विपिंग ने वुशु इंडिया को इस पहली ऑनलाइन प्रतियोगिता के आयोजन के लिए एवम युवा मामले एवम खेल विभाग भारत सरकार ,स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया एवम इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन को उनके पूरे सहयोग के लिए हार्दिक धन्यबाद दिया।उन्होंने कहा कि युथ ओलम्पिक में वुशु का शामिल होना एक ऐतिहासिक घटना है और हम सब इसके विकाश के लिए प्रतिबद्ध है।उन्होंने कहा कि भारत को एशियाई वुशु चैंपियनशिप की मेजबानी मिली है और मुझे इसके सफलता पूर्वक सम्पन होने की उम्मीद है।
इसके बाद इस समारोह के मुख्य अतिथि श्री किरण रिजिजू ,माननीय खेल मंत्री ,भारत सरकार ने मुख्य अतिथि के रूप में अपने उद्गार व्यक्त करते हुए वुशू एसोसिएशन ऑफ इंडिया के पदाधिकारियों एवम खिलाड़ियों को इस पहली ऑनलाइन प्रतियोगिता के लिए बधाई दी। उन्होने कहा कि यह अभूतपूर्व अवसर है जब भारत के विभिन्न प्रान्तों के खिलाड़ियों ने ऑनलाइन उपस्थित होकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि भारत मे वुश जिस तरह से प्रदर्शन कर रही है और खिलाड़ी इंटरनेशनल स्तर पर मेडल जीत रहे है इससे साफ लगता है कि भारत मे वुशु का भविष्य काफी उज्ज्वल है। उन्होंने कहा कि वुशु सिर्फ एक खेल ही नही है इसका मतलब अत्यंत ही सारगर्भित है इससे आपका मानसिक ,शारीरिक एवम बौद्धिक विकाश होता है। उन्होंने कहा कि फिट इंडिया मूवमेंट के विकाश में वुशू का अत्यंत सारगर्भित रोल होगा। उन्होंने कहा कि वुशु खेल के विकाश के लिए सरकार हर सम्भव सहायता करेगी।
उन्होंने भारत के सभी खेल संघो से इस बात का आग्रह किया कि वो खेलो की विकास के लिये एकजुट होकर प्रयाश करे।
समारोह के अंत मे वुशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सचिव श्री जीतेन्द्र सिंह बाजवा ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

Leave a Reply